yoga for weight loss in hindi
Fitness

Yoga for weight loss in hindi- मोटापे को लेकर लोग इतना परेशान है कि जहा देखो वहा लोग weight loss करने के बारे में बाते कर रहे है। आज कल के लोग इतना व्यस्त है अपने कामो में की वो अपने सही खान पान पर ध्यान ही नही दे पा रहे है। जो लोग मोटे होने कि वजह से परेशान है उनके मोटापे का कारण अनियमित भोजन और रोजान व्यायाम नही करना है। लेकिन आप परेशान ना हो मैं आपको आज दस ऐसे वजन घटाने वाले योगासन (10 Best Yoga for Weight Loss in Hindi) के बारे में बताऊंगा जिनसे आप कुछ ही महीनो में फिट हो जायेंगे।   

10 Best Yoga for Weight Loss in Hindi

रोजाना योग करने से आप मानसिक और शारीरिक दोनो तरह से फिट रहेंगे। योग करने से आपके शरीर में जमी चर्बी को कम कर के वजन कम करने में मदद करती है। और आपके शरीर को लचीला बनाने के साथ साथ हड्डियो को भी मजबूत बनाती है।

  1. कपालभाती प्राणायाम

कपालभाती प्राणायाम करने के लिए आपको एक खूले वातावरण (जहा पर शुद्ध हवा आती हो) और स्वच्छ जगह का चुनाव करना चाहिए। अब चटाई लगाकर निचे आसन की मुद्रा में बैठ जाए। फिर हाथो को अपने घुटनो के ऊपर ज्ञानमुद्रा में रख ले।

10 best yoga for weight loss in hindi,
कपालभाति

नासिका से श्वास लेते समय पेट को बाहर की तरफ धकेलना है और फिर नासिका से श्वास बाहर छोड़ना है और पेट को अंदर कि तरफ धकेलना है। इस योग को सुबह के समय में 5 बार जरुर करे। यह योगासन आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है।

  1. पश्चिमोत्तासन योग
पश्चिमोत्तानासन

यह बहुत कठिन योग है लेकिन पेट की चर्बी को घटाने में बहुत बढ़ीया योगा है। पैरो को सामने कि तरफ फैलाकर बैठ जाए। फिर हथेलियो को सीधा कर के घुटनो पर रख दे और सांस लेते हुये हाथो को ऊपर कि तरफ उठाये जितना हो सके कमर को सीधा करते जाये।

फिर धीरे धीरे सांस छोड़ते जाये और आगे कि ओर झुकते जाये। हाथो से (जमीन से छू रही कोहनियो) दोनो पैर के अंगूठे को पकड़े और माथे को घुटने पर सटा रहने दे। एक बात का ख्याल रखे कि घुटने को मुड़ने न दे। जितना हो सके सीधा रखने की कोशिश करें।

  1. बालासन योग

यह बहुत आसान योगा है इसे करने के लिए घुटनो को पीछे की ओर कर के बैठ जाए। सांस अंदर कि तरफ लेते हुए आगे कि तरफ झुके। हाथो को एकदम सीधा कर के हथेलियों को जमीन से चिपका दें।

जीतना हो सके सीधा हो तब तक जब तक कि आपकी छाती आपके घुटनो के आगे के भाग को न छू जाये। इसके साथ साथ अपने मस्तक को भी जमीन से छूने दे। इसे 5 मीनट तक और 3 से 4 बार जरुर करे।

  1. धनुरासन योग
yoga for weight loss in hindi
धनुरासन

धनुरासन नाम से ही पता चल जाता है की यह धनुष के आकार का शरीर हो जाता है। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ साथ आंतरिक अंगो, मांसपेशियों तथा जोड़ो के लिए भी लाभदायक होता है।

इसमे आपको सबसे पहले पेट के बल लेटना होगा, फिर पैर को मोड़कर दोनो हाथो से पकड़े। सिर और पैर को ऊपर की तरफ ले जाये, कुछ देर तक ऐसे ही रुके रहे और फिर आराम से पूर्व स्थिति में आये।

  1. भुजंगासन योग
yoga weight loss
भुजंगासन

जिन लोगो को पतली कमर चाहिए उनके लिए यह सबसे बढ़ीया योगा है। यह पेट की चर्बी कम करने के साथ साथ कंधे चौड़े और शरीर को लचीला बनाने में बहुत सहायक योगासन है। शायद आप नही जानते होंगे इसे कोबरा पोज भी कहते है। क्युकि यह दिखने में एक फन फैलाए सांप कि तरह लगता है।

भुजंगासन योग करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनो हाथों से बल लगाते हुये अपने कमर के ऊपरी भाग को ऊपर कि तरफ उठाए बिना कोहनी सीधा किये। अर्थात आपकी कोहनी मुड़ी होनी चाहिए इसे सीधा नही करना है। ऐसे ही कुछ देर के लिए स्थिर रहें।

  1. उष्ट्रासन योग

इसमे ऊट के आकार के जैसे बनना पड़ता है, इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है। जिन लोगो का पेट बहुत ज्यादा निकला होता है उन्हे यह योगासन जरुर करनी चाहिए। क्युकि इसमे पेट, छाती, कमर और बाहो पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

इसके लिए आपको घुटनो को पीछे कि तरफ मोड़ के सीधा बैठ जाये। अब पीठ को पीछे कि तरफ मोड़ के हाथो से दोनों एडियो को पकड़ ले। फिर सिर को पूरा पीछे की ओर झुका दें।

  1. नौकासन योग
weight loss in hindi
नौकासन

पैरो को सीधा कर के पीठ के बल लेट जाए। और दोनो हाथो को जमीन पर कमर से सटा के सीधा रखें। अब हाथ और गर्दन दोनो को एक साथ ऊपर की तरफ उठायें। धीरे धीरे अपने पैरो को भी उठाते रहे, एक समान रूप से गर्दर और पैरो को एक साथ उठाने की कोशिश करें।

ऐसे ही करीब 30 सेकेंड़ तक स्थिर रहे। फिर वैसे ही जमीन पर लेट जाये, ऐसे ही करीब तीन से चात बार करें। इससे आपकी पेट कि चर्बी कम होगी और पेट एकदम स्लिम होगी।

  1. उर्ध्वहस्तोत्तासन योग

यह भी आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छा आसन है। यह आपके पेट की चर्बी के साथ साथ कमर कि भी चर्बी को कम कर के एक पतली कमर देता है। अगर आपको पेट कि समस्या है जैसे पाचन तंत्र और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनो पैरो को थोड़ा फैला ले और फिर दोनो हाथों को ऊपर कि ओर सीधा कर लें। फिर दोनो हाथो की उंगुलियो को फंसाकर दाए तरफ झुके और सांस को छोड़ते जायें। ऐसे ही बाए तरफ भी करे और सांस को छोड़ते जायें।

  1. हलासन योग || Yoga for Weight Loss in hindi

यह सब योगासन से थोड़ा मुश्किल होता है। यह करना मुश्किल है पर थोड़ा इसके फायदे सबसे ज्यादा है इसे करने से बहुत जल्दी वजन कम किया जा सकता है। इसे करने के लिए कमर के बल लेट जाये, और हाथो को सीधा कमर से सटाकर रखें।

हलासन

अंदर की ओर सांस ले और पैरो को 90 डिग्री के कोण तक उठायें। फिर सांस छोड़ते हुये पीठ को उपर कि तरफ उठाते जाये और पैरो को पीछे कि तरफ ले जायें और अंगूठे से जमीन को छुये। जितना देर हो सके ऐसे ही स्थिर रहें और और फिर सामान्य अवस्था में आ जायें।

इसे 3 से 4 बार ऐसे ही करें। यह मोटापा कम करने के साथ साथ बालो का झड़ना भी कम करती है। और चेहरे पर निखार भी लाती है।

  1. पूर्वोत्तानासन योग

यह चर्बी को कम करने में बहुत सहायक होता है। यह शरीर को लचीला बनाता है, इसे करने के लिए अपने दोनों पैरो को सामने और सीधे फैलाकर बैठ जायें। पैरो के बीच में थोड़ा सा भी जगह ना हो, और रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए।

दोनो हाथो के पंजो को जमीन पर रखकर, कमर को ऊपर की तरफ ऊठाएं। ऐसे ही कुछ देर तक रहे और फिर वापस जमीन पर लेट जायें। इसे आप 4 से 5 बार करने की कोशिश करें।

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

top 5 best chest workout at home
Fitness
चौड़ा सीना बनाने के लिए सबसे बढ़ीया एक्सरसाइज।

top 5 best chest workout at the gym in hindi– आज कल सभी लड़के अपने body बनाना चाहते है जिसके लिए वह जिम भी ज्वाइन कर लेते है। वह जिम में बहुत मेहनत भी करते है जिससे कि उनकी छाती और muscles मजबूत और सेक्सी बन सके। बहुत ले लड़को …

Share on
six pack kaise banaye
Fitness
सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) कैसे बनाये

six pack kaise banaye – आज कल सभी को six pack बनाने कि चाहत होती है पर किसी को अपने काम से फुर्सत ही नही मिलता है कि वह six pack बना सके। लड़कियो को बहुत पसंद होता है six pack abs और वह ऐसे लड़को से बहुत जल्दी आकर्षित …

Share on
gym jane ke fayde aur nuksan, benefit of gym in hindi
Fitness
जिम करने के फायदे और नुकसान, क्या खाए और क्या पिए।

gym jane ke fayde aur nuksan side effect- इस नये दौर में आज कल हर एक नौजवान फिट और तंदरुस्त रहना चाहता है। इसलिए जिम जाकर वह अपनी बॉडी बनाना चाहते है। लेकिन उन्हे इसके बारे में सही जानकारी नही होती कि जिम किस उम्र में कब और कैसे करना …

Share on