Diabetes (शुगर) के लक्षण और घरेलु उपचार

what is diabetes cause?, diabetes treatment in hindi

मधुमेह क्या है?(what is diabetes?), मधुमेह कैसे होता है?( What is diabetes causes?), मधुमेह के लक्षण क्या है?(symptoms of diabetes), मधुमेह कितने प्रकार के होते है?(Types of diabetes), मधुमेह से कैसे बचे?(diabetes treatment). आज हम यह सब इस पोस्ट में जानेंगे।

 

What is diabetes in hindi? (मधुमेह क्या है?)

what is diabetes cause?, diabetes treatment in hindi
diabetes

आज के दौर में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी जो है वह है मधुमेह। इसे धीमी मौत के नाम से भी जाना जाता है क्युंकि यह जिसे एक बार हो जाती है तो फिर जिंदगी भर नही छोड़ती है। मधुमेह (diabetes) के रोगियो में किडनी और लिवर कि बीमारी, आंखो और पैरो में दिक्कत होना आम बात है। इसे आप मधुमेह के लक्षण भी कह सकते है।

पहले तो यह 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को होती थी लेकिन अब यह ऐसा नही है। अब यह छोटे बच्चो को भी होने लगी है मधुमेह(diabetes) की बीमारी बहुत खतरनाक होती जा रही है। जिसकी वजह से यह बहुत तेजी के साथ लोगो में फैल रही है।

 

What is diabetes causes in hindi? (मधुमेह कैसे होता है?)

जब खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है तब इस स्थिति को मधुमेह (diabetes) कहा जाता है। खून में ग्लूकोज के बढ़ने का कारण हमारे शरीर में मौजूद पैंक्रियाज में इंसुलिन के ना पहुचने से होता है।

इंसुलिन एक हार्मोन होता है जिसका निर्माण पाचक ग्रंथि से होता है। यह हमारे शरीर में भोजन को ऊर्जा के रुप में बदलने का काम करता है। यह एक ऐसा हार्मोन है जो आपके शरीर में शुगर कि मात्रा को नियंत्रित करता है।

मधुमेह रोगी के शरीर में भोजन से ऊर्जा बनाने में मुश्किल होती है। ऐसे समय में ग्लूकोज शरीर के कई सारे अंगो को नुकसान पहुचाना शुरु कर देता है। एक सर्वे के द्वारा पता चला है की डायबिटीज महिलाओ कि अपेक्षा पुरुषो में ज्यादा होती है।

 

Type of diabetes in hindi? डायबिटीज कितने प्रकार के होते है?

Diabetes दो प्रकार की होती है, type 1 diabetes और type 2 diabetes. Type 1 diabetes को वंशानुगत श्रेणी में रखा गया है क्युकि यह अनुवंशिकता के कारण होती है। इसमे यह बीमारी पहले किसी को परिवार में दादा-दादी या माता-पिता को हो तो यह आने वाले पीढ़ीयो को होने की संभावना ज्यादा होती है।

type 2 diabetes असंतुलन जीवन जीने से होती है। जैसे की सही समय पर खान पान ना मिलना, सही नींद ना लेना, मीठे खान पान का ज्यादा सेवन करना और अधिक मेहनत करने से डायबिटीज होने की संभावना बढ जाती है।

 

Symptoms of diabetes in hindi (मधुमेह के लक्षण)

  1. आंखो की रोशनी कम होना
  2. बार बार प्यास लगना
  3. बार-बार पेशाब आना
  4. चक्कर आना
  5. चिड़चिड़ापन होना
  6. खुजली होना
  7. चोट का जल्दी नही भरना

 

डायबिटीज के खतरे

  • मधुमेह(diabetes) के बीमारी मे सबसे बड़ा खतरा हार्ट अटैक का होता है। मधुमेह से ग्रसीत व्यक्ति को 5 गुना हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है सामान्य व्यक्ति कि तुलना में।
  • अगर डायबिटीज का इलाज समय पर नही किया जा सका तो यह आंखो की रेटीना को बहुत ज्यादा नुकसान पहुचा सकता है। यह नुकसान इतना ज्यादा सकता है की एक मधुमेह रोगी अंधा भी हो सकता है।

 

Diabetes से बचने के उपाय

  • अपने रोजाना के दिनचर्या में बदलाव करे। और सुबह उठ कर पैदल चले और व्यायाम भी जरुर करे।
  • भोजन में मीठा बिल्कुल भी ना शामिल करे।
  • जितना हो सके कम कैलोरी वाला भोजन ले।
  • ताजे फल, हरि सब्जियाँ, दूध और अनाज का ज्यादा सेवन करें।
  • दिनभर में कम से कम 5 से 6 बार थोड़ा थोड़ा कर के खाए।
  • शराब पीना और धुम्रपान को हमेशा के लिए छोड़ दे।
  • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करे।
  • तनाव से दूर रहने की कोशिश करे इसके लिए आप गाना सुने या ध्यान लगाए।
  • रोजाना अपने ग्लूकोज स्तर को जांचे।
  • हर तीन महिने पर hba1c टेस्ट करवाये।
  • फलो में आम, केला, अंगूर, सेब और खजूर नही खाना चाहिए। क्युंकि इसमे सुगर कि मात्रा ज्यादा होनी चाहिए।
  • संतरा, अमरुद, पपीता, टमाटर, जामुन, नीम्बू, आंवला, खरबूजा का सेवन जरुर करे।

 

अगर आपका कोई भी सवाल हो तो कमेंट बाक्स में जरुर पूछे। (what is diabetes causes) मधुमेह कि यह पोस्ट अच्छी लगी आपको तो हमे जरुर बताये। और इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर शेयर करे ताकि उन्हे भी डायबिटीज की जानकारी मिल सके।

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close