Types of Cancer in Hindi॥कैंसर के प्रकार और लक्षण

types of cancer in hindi,कैंसर के प्रकार इन हिंदी

Types of Cancer in hindi- कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो आज हर एक दुसरे व्यक्ति को होने कि संभावना रहती है। कैंसर बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है अगर आप इसके लक्षण को सही समय पर पता कर लेते है तो आप इसका इलाज कराना शुरु कर दे। पहले इसका इलाज नही था, लेकिन अब इसे रोकने के लिए मेडिकल साइंस ने रिसर्च कर के इसे रोकने के ईलाज ढूंढ़ लिए है। अब cancer जैसे बीमारी से डरने की जरुरत नही है मेडिकल साइंस इसे जड़ से खत्म करने के लिए रिसर्च कर रही है। cancer विभिन्न प्रकार के होते है लेकिन हम आज कैंसर के मुख्य प्रकार(types of cancer) के बारे में जानेंगे।

Types of Cancer in Hindi

मुख का कैंसर॥Oral Cancer in hindi

मुख का कैंसर सामान्य तौर पर गुटखा, पान, सिगरेट और खैनी खाने से होता है। वैसे जो लोग गुटखा, पान, सिगरेट और खैनी का सेवन नही करते है उन्हे भी मुख कैंसर हो सकता है। पर इन सब का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 50% तक कम होने कि संभावना होती है।

ब्रैन का कैंसर॥Brain Cancer in Hindi

ब्रैन कैंसर की बात की जाये तो इसे हम ब्रैन ट्यूमर के नाम से भी जानते है। ब्रैन कैंसर छोटे बच्चे से लेकर बड़े लोगो को किसी को भी हो सकता है। जिसे रोक पाना हम सब के बस में नही होता। यह दो प्रकार के होते है, कैंसरस और नन-कैंसरस होता है। पहला जो है कैंसरस ब्रैन ट्यूमर अगर इसे सही समय पर रोका नही गया तो यह दिमाग के साथ साथ शरीर के अन्य अंगों तक पहुच सकता है।

गले का कैंसर॥Throat Cancer in Hindi

गले का कैंसर मुख के कैंसर जैसा ही है, यह भी गुटखा, पान, सिगरेट के सेवन करने से होता है। गले के कैंसर के शिकार हर साल लाखो लोग होते है। गले में कैंसर होने का कारण है जब मुख में कैंसर होता है क्योकि मुख से बढ़ते हुये यह गले तक फैल जाता है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया गया तो मरीज़ गले के कैंसर का भी शिकार हो सकता है।

स्तन कैंसर॥Breast Cancer in Hindi

स्तन कैंसर अधिकतर महिलाओं को ही होता है पुरुषों की अपेक्षा। एक सर्वे में पता चला है कि हर आठ में किसी एक महिला को स्तन कैंसर होने की संभावना होती है। US में सबसे ज्यादा breast cancer से लगभग हर साल दो लाख महिलाएं शिकार होती है। breast cancer ज्यादातर 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को होने की संभावन होती है। इसे बचने के लिए महिलाओं को मैमोग्राफी और खुद की समय पर जांच करती रहनी चाहिए। और डॉक्टर कि सलाह ले।

फेफड़ो का कैंसर॥Lungs Cancer in Hindi

फेफड़ो का कैंसर धुम्रपान और सिगरेट पीने से होता है। यह ज्यादार पुरुषों को होता है। इससे बचने के लिए धुम्रपान और सिगरेट का सेवन ना करें। समय समय पर डॉक्टर से जाँच कराते रहें।

Types of cancer in hindi, reasons of cancer

ब्लड कैंसर॥Blood Cancer in Hindi

ब्लड कैंसर को हम ल्यूकेमिया नाम से भी जानते है। बोर्न मेरो में जब कैंसरस होता है तब ल्यूकेमिया नामक कैंसर होता है। अचानक से बुखार आना, रात में पसीना आना और वजन कम होने के साथ-साथ खून की कमी भी होने लगती है। ये सब ब्ल्ड कैंसर यानी ल्यूकेमिया के लक्षण है। ऐसी स्थिति होने पर तुरंत डॉक्टर से जाँच कराएँ।

त्वचा कैंसर॥Skin Cancer in Hindi

त्वचा कैंसर अक्सर उन लोगो में देखा जाता है जो ज्यादातर धूप और प्रदूषण में रहते है। इसलिए आप त्वचा कैंसर से बचने के लिए इनसे दूर रहें। यह एक सामान्य प्रकार का कैंसर है जो पुरुष और महिला दोनों को अपना शिकार बनाती है।

read also- Skin care tips in hindi

हड्डियों का कैंसर॥Bone Cancer in Hindi

Bone cancer ज्यादातर कम उम्र के बच्चों और बड़ो को होने कि संभावना रहती है। ज्यादातर होने वाले कैंसर जैसे त्वचा कैंसर, मुख का कैंसर और गले के कैंसर कि अपेक्षा यह बहुत कम पाया जाता है। bone cancer होने का कारण कैल्शियम की कमी होना होता है लेकिन इसके और भी कई कारण होते है। अगर आप कैल्शियम की मात्रा को जरुरत के हिसाब लेते है तो इसे कम किया जा सकता है।

पैन्क्रियाटिक कैंसर॥Pancreatic Cancer in Hindi

अग्नाशय में होने वाले कैंसर को पैनक्रियाटिक कैंसर कहते है। यह भी अन्य कई सारे कैंसर की अपेक्षा कम पाया जाता है।

कैंसर से बचने के लिए आपको अपने सही खान पान पर ध्यान देना होगा। भरपूर मात्रा में पोषण युक्त भोजन और फल फूल तथा हरी सब्जियों का सेवन करें। रोजाना सुबह व्यायाम करना चाहिए। समय समय पर जांच करते रहना चाहिए।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close