चौड़ा सीना बनाने के लिए सबसे बढ़ीया एक्सरसाइज।

chest workout in hind at gym

top 5 best chest workout at the gym in hindi– आज कल सभी लड़के अपने body बनाना चाहते है जिसके लिए वह जिम भी ज्वाइन कर लेते है। वह जिम में बहुत मेहनत भी करते है जिससे कि उनकी छाती और muscles मजबूत और सेक्सी बन सके।

बहुत ले लड़को को उन्हे सिर्फ अपनी chest को मजबूत और बड़ा बनाना होता है। वैसे भी क्यू न बनाएँ लड़कियां भी तो चौड़ी छाती पर ही फिदा होती है लड़को पर। और फिर यह आपके मर्दानगी को भी तो दर्शाता है।

बहुत से लोग इसके लिए पाउडर खाना शुरु कर देते है जिससे उनकी body तो बन जाती है लेकिन जैसे ही वह इसे खाना बंद कर देते है वह फिर से पहले जैसे पतले हो जाते है।

यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए हो सके तो ऐसी चिजो को खाना बंद कर दे। अगर आप बढ़ीया body बनाना चाहते है तो रोजाना व्यायाम करे और किसी महंगे जिम को ज्वाइन करे।

बढ़ीया जिम में अच्छे ट्रैनर होते है जो आपको ट्रैन करने के साथ साथ सही डाइट प्लान के बारे में बतायेंगे। उसके पहले इसके बारे में थोड़ा जानकारी आपको भी होनी चाहिए कि कौन सा workout आपको करनी चाहिए इस workout से क्या लाभ होगा।

तो हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही exercise के बारे में बतायेंगे जिससे आप अपनी छाती को मजबूत, बड़ा और सेक्सी बना पायेंगे।

read alsoSix pack kaise banaye

पुशअप करे

chest workout at the gym in hindi
push up

किसी भी तरह कि exercise करने से पहले सबसे पहले आपको वार्मअप करना चाहिए। और वार्मअप करने के लिए आपको पुशअप लगाना चाहिए जिससे की आपकी body workout के लिए तैयार हो सके।  

इसे आप 3 सेट कर सकते है और प्रत्येक सेट में 25, 20, 15 रेप्स करनी चाहिए।

Top 5 Best Chest Workout at the Gym

Inclined Dumbbell Bench Press | chest workout at the gym

इस exercise का इस्तेमाल आपके छाती के ऊपरी भाग और छाती की बिच की लाइन को गहरा करने के लिए किया जाता है। इसे करने के लिए आपको दो डम्बल की जरुरत होगी जिसे आपको बेंच पर लेट कर करना होगा।

chest kaise badhaye, chest workout in hindi
Dumbbell-Bench-Press

दोनो डम्बल को एक साथ उपर और एक साथ निचे लेके जाना होगा। शुरुआत में आप थोड़ा कम वजन ही उठाये नही तो आप इसे कंट्रोल नही कर पायेंगे। इसे आपको अपनी पुरी क्षमता के साथ करना चाहिए कुछ ही दिनो बाद आप देखेंगे की आपकी ऊपरी भाग की छाती में ग्रोथ आना शुरु हो जायेगा।

Inclined Barbell Bench Press | chest workout at the gym

यह भी पहले जैसी exercise की तरह ही है जिसे आपको उसी तरह लेट कर ही करना है लेकिन इसमें आपके हाथ में डम्बल नही होंगे। बरबेल से आपको यह exercise करना होगा जिसे आपको दोनो हाथो से एक समान दुरी पर पकड़ना होगा।

chest workout, chest badhane ki exercise, muscular chest workout in hindi
bench press

वरना आपकी छाती सही और एक साथ ग्रोथ नही कर पायेगी। जितना हो सके उतनी ही वजन को उठाए और कंट्रोल के साथ। जब भी आप यह exercise करे तो रॉड को बहुत मजबूती के साथ पकड़े नही तो आपको चोट भी लग सकती है।

Low Cable Chest Fly’s | chest workout at the gym

हमने ऊपर के chest  को बढ़ाने की exercise तो कर ली अब हम नीचे की chest  की exercise करेंगे। जिससे हमारा chest workout पूरा हो जाये। आप नाम से ही जान गये होंगे की अब हमें छाती के निचले भाग को ग्रोथ करना है।

हाँ यह बात सही है की यह chest  के निचले भाग को ग्रोथ करता है लेकिन यह भी आपको पता होना चाहिए कि यह ऊपरी भाग को बहुत तेजी से ग्रोथ करता है। इस exercise से आपकी छाती पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। जो छाती के ऊपरी भाग में बहुत अधिक खिचाव उत्पन्न करता है।

इसे आपको दोनो तरफ से केबल को पकड़ना होता है और उसे खिचना होता है। दोनो को एक साथ खिचना है और अपने छाती के सामने दोनो हाथो को छुना है। याद रहे की दोनो हाथ मिलाते समय सीधे होने चाहिए। इसे आप कम वजन के साथ ही करे वो भी 10 से 15 बार।

Seated Chest Machine Press | chest workout at the gym

अभी हमने जो भी exercise के बारे में बात कि seated chest machine press इन सबसे बढ़ीया exercise है इसे करने से बहुत ज्यादा फायद मिलता है। यह chest  को बहुत अच्छी तरह ट्रैन करता है,

how to get bigger chest in hindi
machine bench press

इसे आप दोनो हाथो से पकड़ के एक बार अन्दर और एक बार बाहर की तरफ ले जायेंगे। जब आप इसे अंदर कि तरफ खिचेंगे तो बहुत ताकत लगानी पड़ेगी। जिससे chest growth में बहुत मदद करता है।

इसे करने से आपको चोट लगने का खतरा भी कम होता है। इसको भी आपको 3 सेट में करना है 15, 10, 8, और हर सेट में थोड़ा वजन बढ़ाते जाये और सेट को खत्म कर दे।  

Chest Dips

यह सबसे कठिन exercise है जिसे करने में बहुत स्टेमिना की जरुरत होती है। इसी वजह से इसे बहुत से लोग करने से हिचकिचाते है। इसे करने के लिए आपको अपने पूरे body को अपने हाथों के बल पर लिफ्ट करना होता है।

जब आप इसे करें तो अपने पैरो को पीछे कि तरफ रखें और body को झुककर धीरे-धीरे लिफ्ट करने की कोशिश करे। इसे करने से आपके लोवर chest  का शेप बनता है। 10 रेप्स शुरु में करने कि कोशिश करे और बाद में इसे बढ़ा दे।

 read also- जिम करने के फायदे और नुकसान, क्या खाए और क्या पिए।

Chest growth tips

 अगर आप ज्यादा muscles वाला chest  बनाना चाहते है तो ज्यादा कैलोरी लेनी होगी। आप जितने भी बजे सोते हो अब से आपको एक घंटे बाद सोना है और एक घंटे पहले उठना है। अब आपके पास दो घंटे ज्यादा हो गये है तो इसी में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना है।

रोजाना 300 से 400 कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना है आपको अपने डाइट मै। एक और बात हफ्ते में दो बार अपने exercise का समय बढ़ा दे जिससे थोड़ा ज्यादा exercise हो सके। इतना करने के बाद आप देखेंगे की आपकी chest growth करना शुरु कर रही होगी।

अब आप अपनी मन पसंद muscles chest  पा सकते है बस आपको ऊपर बताये गये exercise को फॉलो करना है। अगर आपको कुछ और भी पता हो जो मैंने इस पोस्ट में नही बतायी हो तो कमेंट बॉक्स में उसके बारे में हमें जरुर बाताये।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तो को भी शेयर करे। और कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे।

7 Tips How to Grow Beard in Hindi

5 Natural Beard Oil जिनसे तेजी से बढ़ने लगेगी दाढ़ी

How to weight gain in one month in hindi

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close