गर्मियों के मौसम खायेंगे ये फल तो रहेंगे स्वस्थ।

Summer Season Fruits in india, Summer Season Fruits in hindi

Summer Season Fruits in india- गर्मियों में स्वास्थ का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। जितना हो सके ठंडक वाली चीजे खाये, जो गर्मियों में आसानी से मिल जाती है। गर्मियों के मौसम मे शरीर को पानी की ज्यादा जरुरत होती है। गर्मियों में शरीर का तापमान ज्यादा होने के कारण मौसमी फल खाने चाहिए जिससे शरीर में भरपुर मात्रा में पानी और ऊर्जा दोनो बनी रहे। चलिये जानते है Summer Fruits के बारे में।(Summer Season Fruits in Hindi)

 

Summer Season Fruits in Hindi

1. तरबूज summer season fruits

 

Summer Season Fruits in india

तरबूज मे अधिक मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर में पानी कि कमी को पूरा करेगा, और हाइड्रेट रखेगा। यह आपके त्वचा को सूरज कि किरणों से डैमेज होने से बचाता है। गर्मियों मे इसे अपने फ्रिज में जरुर रखे ताकि बाहर से आने के बाद इसे काटकर खा सके और ठंडक का मजा ले सके।

 

2. खीरा summer season fruits in hindi

Summer Season Fruits in hindi

खीरा में भरपुर मात्रा में पानी होता है गर्मियों के दिनो मे यह आसानी से मिल जाता है। इसे आप कभी भी खा सकते है, बाहर से आने के बाद भी और खाना खाते समय सलाद के रुप में खा सकते है।

 

3. खरबूज summer fruits

Summer Season Fruits

यह शरीर मे पानी कि कमी होने से बचाता है तथा हाइड्रेट रखता है। यह आपके शरीर को ठंडक के साथ साथ ताजगी भी देता है। पेट कि गर्मी को दुर कर के ठंडक प्रदान करता है।

 

4. संतरा summer season fruits in hindi

Summer Fruits

संतरा में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है जो आपके स्किन को गर्मियों के दिनो में सुर्य कि किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन सी की कमी से होने वाले झुर्रियो को रोकता है और विटामिन सी कि कमी को पुरा करता है।

 

5. लीची summer fruits

Summer Season Fruits in hindi

लीची बहुत मीठा और रस से भरा फल होता है, जो गर्मियों के दिनो में काफी पसंद किया जाता है। इसे खाने से शरीर और पेट में ठंडक बनी रहती है, यह शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है। यह थकान को दूर कर के ऊर्जा देता है।

 

6. आम Summer season fruits in india

Summer Season Fruits

आम फलो का राजा होता है, जिसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह बहुत स्वादिष्ट फल होता है और यह आपके याद्दाश्त को भी बढाता है। गर्मियों में अगर आप बाहर जा रहे है तो आम का पन्ना एक गिलास पी कर जाए। इससे आपको धूप और ना ही लू लगेगी।

 

7. अनानास summer fruits in hindi

Summer Season Fruits

अनानास में प्रचुर मात्रा में विटामिन होते है, जो पानी कि कमी से बालो का झड़ना और त्वचा में रुखापन इन सब को दुर करता है। और त्वचा को कोमल तथा चिकना बनाता है। गर्मियों मे इसका सेवन जरुर करे जिससे की आप स्वस्थ और ऊर्जा से भरे रहेंगे।

 

8. अंगूर Summer fruits

Summer Season Fruits

अंगूर का नाम सुन कर सभी के मुह में पानी आ जाता है। क्युकि यह इतना स्वादिष्ट और रसीला जो होता है। गर्मियों मे इसे खाकर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पुरा करने के साथ साथ भूख को भी मिटा सकते है।

 

9. पपीता Fruits

Summer Season Fruits in hindi

पपीता एक स्वादिष्ट फल है जो आपको खाने के साथ साथ शरीर में कमी जरुरी विटामिन को पूरा करता है। यह रोगो से लडने मे बहुत मदद करता है, पपीता आंखो की रोशनी और पाचन क्रिया को सही बनाए रखता है। 

जानिए- खाली पेट पपीता खाने के फायदे और नुकसान

10. नारियल पानी Summer fruits in india

Summer Season Fruits

नारियल में विटामिन के साथ साथ मिनरल और एलेक्ट्रोलाइट होता है जो आपको हाइड्रेट करता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है। नारियल पानी पीने से भूख और प्यास दोनो को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से चेहरे पर चमक और निखार आता है।

और भी पढे‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌-

नीम्बू रस और नीम्बू के फायदे || Lemon Benefits in Hindi

हल्दी के बेहतरिन फायदे॥Health Benefits of Turmeric

10 Beauty Tips For Glowing Skin || Skin Care Tips In Hindi

 

Share on

One thought on “गर्मियों के मौसम खायेंगे ये फल तो रहेंगे स्वस्थ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close