Healthy Diet

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

संतरा खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। संतरा खट्टा और मीठा दोनो होता है जिसे खाने का मजा ही कुछ और होता है। संतरे के फायदे के बारे में शायद आप नही जानते होंगे तो मैं आज आपको बताउंगा की संतरे के फायदे और नुकसान । संतरे में बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते हो जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। चलिए जानते है santre ke fayde aur nuksan in hindibenefits of orange for skin in hindi

Benefits of Orange for Skin in hindi संतरे के फायदे सुंदर त्वचा के लिए

santre ke fayde , Santre ke fayde aur nuksan in hindi संतरे के फायदे और नुकसान

संतरे में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है। जो अधिक धुप या सुर्य की तेज किरणों में स्किन की रक्षा करते है और उन्हे किसी भी प्रकार से नुकसान होने से बचाते है। अगर आपके स्किन पर झुर्रियों कि समस्या हो तो संतरा बहुत फायदेमंद है आपके लिए।

इसे भी पढे़- Pimples हटाने के 10 घरेलू उपाय और नुस्खे

संतरे का छिलका मुहांसो को दुर करने में मदद करता है और चेहरे के दाग धब्बे को हमेशा के लिए साफ करने मे काफी फायदेमंद होता है। संतरे के छिलके को सुखा कर इसे पीस कर पाउडर बना ले। इसमे दुध को मिलाकर एक पेस्ट बना ले। इसे हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर जरुर लगाए। जिससे आपकी स्किन सुंदर और मुलायम हो जायेगी। अगर आपकी त्वचा तैलिए है तो इस नुस्खे का जरुर उपयोग करे।

संतरे के फायदे आंखो की रोशनी के लिए- Orange Fruit Benefits

संतरे में विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ए भी पाया जाता है। जो आंखो की रोशनी के लिए बहुत लाभदायक होता है। बढती उम्र के साथ आंखो की रोशनी कम होने लगती है। जो आंखो की रेटीना में धुंधलाहट आ जाती है।

विटामिन सी होता है तो यह मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद करती है। अगर आप चाहते है कि बढती उम्र के साथ आंखो की रोशनी कम ना हो और ना ही मोतियाबिंद का खतरा हो तो इसके लिए संतरा बहुत फायदेमंद है इसलिए इसे जरुर खाये।

कैंसर के लिए फायदेमंद है संतरा- Orange fruit

संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपुर मात्रा में पाये जाते है। जो कैंसर के किटाणुओ को कम करने में मदद करती है। त्वचा कैंसर, फेफड़ो के कैंसर, स्तन कैंसर इन सब के लिए संतरा एक अच्छा स्रोत है इन रोगो से बचने के लिए।

बच्चो को ल्यूकेमिया होने का खतरा ज्यादा होता है इसलिए शुरुआती दो वर्षो में उसे संतरे और केले का सेवन कराया जाए तो इसे कम किया जा सकता है।

संतरे के फायदे बालो के लिए- Santre ke fayde

benefits of orange for skin in hindi

संतरे में मौजुद पोषक तत्व जो बालो को झड़ने से बचाता है और इसे मजबूत बनाए रखता है। संतरे का रस कंडीशनर का काम करता है। संतरे के रस में शहद मिलाकर बालो में लगाने से बालो का झड़ना कम और बालो को बढ़ाने में मदद करती है।

बालो का झड़ना (Hair Fall) कैसे रोके

संतरे के फायदे वजन घटाने के लिए- Orange helps to lose weight in hindi

संतरा वजन घटाने के लिए रामबाण इलाज है। इसमे विटामिन सी होती है जो भूख न लगने में मदद करता है। विटामिन सी फैट को कम करने में मदद करती है और ग्लूकोज को ऊर्जा मे बदल देती है। रोजाना सुबह एक संतरे को खाने से आप स्वस्थ्य और तरोताजा रहेंगे।

संतरे के फायदे पथरी के लिए

अगर आपको पथरी है तो संतरे खाने से इसे बढने से रोका जा सकता है। और इसे हमेशा के लिए भी खत्म कर देता है। इसलिए नियमित संतरे का सेवन जरूर करे। जिससे किडनी में होने वाली पथरी की समस्या को रोका जा सके।

संतरे का छिलका बवासीर के लिए फायदेमंद

santre khane ke fayde aur nuksan,संतरे के फायदे

बवासीर की समस्या होने पर संतरे के छिलके से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको इसकी समस्या है तो संतरे के छिलके को सुखाकर इसका चुर्ण बना ले। और प्रतिदिन गर्म पानी के साथ इस चुर्ण का इस्तेमाल जरुर करे।

संतरा कब्ज की समस्या में दिलाए राहत

संतरे में मौजुद फाइबर पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर किसी भी व्यक्ति को कब्ज कि समस्या है तो संतरा उसके लिए लाभदायक होगा। संतरे में उपस्थित फाइबर कब्ज से लड़ने में मदद करती है और पेट को साफ करता है।

जोड़ो के दर्द में राहत दिलाये संतरा

जोड़ो के दर्द में काफी फायदेमंद साबित होने वाला फल है संतरा। अगर किसी भी व्यक्ति के जोड़ो में दर्द है तो बकरी के दुध में संतरे का रस मिलाकर पिने से दर्द में राहत मिलती है।

संतरे के नुकसान

  • संतरे को ह्रदय रोग वाले व्यक्ति को ज्यादा नही खाना चाहिए। क्युंकि ऐसा करने से रक्त में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है जो ह्रदय रोगी के लिए बहुत घातक है।
  • जिस भी व्यक्ति के गुर्दे सही ढंग से काम नही करते है उन्हे संतरे का सेवन कम करना चाहिए।
  • छोटे बच्चो को ज्यादा संतरे ना खिलाए नही तो पेट दर्द और भी चक्कर आ सकती है।
  • संतरे को ज्यादा न खाए नही तो दस्त भी होने की समस्या हो सकती है।

संतरे के फायदे और नुकसान santre ke fayde aur nuksan आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट कर के जरुर बताए और अपने दोस्तो को भी भेजे।

इसे भी पढे़-

10 best face wash for oily skin in hindi 

नीम्बू फायदे और नुकसान – जानिये

 

Santre ke fayde aur nuksan in hindi संतरे के फायदे और नुकसान

Share on

3 Comments

  1. thank you so much

  2. Kavita says:

    Nice

  3. kishan says:

    very usefull bro.
    your all post is so unqui n important for health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *