सफेद दाग क्या होता है? सफ़ेद दाग के लक्षण और इलाज।

सफ़ेद दाग क्या होता है?

Safed daag ka ilajसफ़ेद दाग को मेडिकल भाषा में विटिलिगो (ल्यूकोडर्मा) कहते है। अधिकतर लोग सफ़ेद दाग को छूत की बीमारी का नाम देते है। कई लोग तो इसे मछली खाने के बाद दूध पी लेने से विटिलिगो हो जाते है ऐसा कहते है। पर ऐसा कुछ नही है यह सब गलत बात है । विटिलिगो न ही छूत की बीमारी है और न ही मछली खा कर दूध पीने की वजह से होता है । हमारे शरीर के त्वचा में मेलेनोसाइट्स नाम कि एक कोशिका पायी जाती जिनके नष्ट हो जाने से त्वचा पर सफेद दाग हो जाते है। पहले तो यह एक जगह पर होता है लेकिन धीरे धीरे उम्र के साथ यह फैलने लगता है । इस इसलिए इसके बारे में पता चलते ही तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।  

सफेद दाग होने के कारण

विटिलिगो होने का कारण अनुवंशिकता भी हो सकता है। जो पहले किसी को यह रोग हुई होगी और बाद में आने वाले पीढ़ीयो में किसी को भी होने संभावना होती है। डॉक्टरो का मानना है कि त्वचा और बालो को रंग प्रदान करने वाली कोशिका “मेलेनोसाइट्स” के नष्ट होने कारण सफ़ेद दाग होते है ।

सफ़ेद दाग के लक्षण

safed daag ka ilaj, vitiligo treatment in hindi
vitiligo

इसे भी पढे.- ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलु उपाय

विटिलिगो होने के बहुत सारे लक्षण है, जो निम्नलिखित है-

  • त्वचा का सफ़ेद हो जाना यह एक मुख्य लक्षण है ।
  • रेटीना के रंग में परिवर्तन आना ।
  • त्वचा के साथ साथ बालो तथा दाढ़ी, मुंछ, पलको के बाल का भी सफ़ेद हो जाना ।
  • सफ़ेद दाग का उम्र के साथ बढ़ते रहना।

सफेद दाग दूर करने के घरेलु नुस्खे

नीम की पत्ती- नीम कि पत्ती एक आयर्वेदिक का काम करती है किसी भी बीमारी में । यह विटिलिगो के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसका पेस्ट बनाकर सफ़ेद दाग वाले जगह पर लगाए। अगर आप इसे पी सकते है तो इसमे शहद को मिलाकर भी पी सकते है। जो आपके खून को शुद्ध करने का काम करती है ।

एलोवेरा जेल- ताजे एलोवेरा के पत्ते को लेकर उसका जेल निकाल ले और उसे सफ़ेद दाग वले हिस्से पर लगाए । इसे लगाने के बाद हल्के हाथो से मालिश करे और फिर साफ पानी से धो ले। अगर आपको इसका स्वाद पसंद हो तो इसे आप पी भी सकते है। जो और भी जल्दी फायदा पहुचायेगा ।

सरसो का तेल- तेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना लें । इसे दाग वाली जगह पर लगाए। और सुखने के बाद अच्छे से पानी से धो ले। एक बात का ख्याल रखे कि आपको साबुन का उपयोग बहुत कम करना है  ।

अदरक- अदरक के टुकड़े को धीरे धीरे सफेद दाग वाली जगह पर रगड़े । अदरक सफेद दाग को कम करने में काफी मदद करेगा।

सफ़ेद दाग से कैसे बचे

विटिलिगो सेे बचाव करने के लिए सूर्य कि किरणों से दूर रहना। अगर आप बाहर जा रहे है तो अपने आप को ढ़क ले। कभी भी तेज धूप में बाहर जाते है तो सनबर्न का इस्तेमाल जरुर करें। यह आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने में मदद करेगा।

विटिलिगो से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए। जंक फूड और मसालेदार पदार्थ आदि। सब्जियों में जैसे कि इमली, नींबू, टमाटर, पपीता और लहसुन, बैंगन आदि। फलो में संतरा, काजू, अमरुद और खरबूज आदि का सेवन ना करें। दूध और दूध से बनी चिजे जैसे दही, छाछ और पनीर ।

Safed Daag ka Ilaj॥सफ़ेद दाग का इलाज

सफ़ेद दाग का इलाज उनके आकार पर किया जाता है कि वह कितना फैले है और कितना बड़ा है। सफेद दाग के इलाज के लिए आपको दवाइयाँ और लगाने के लिए क्रिम मेडिकल पर उपलब्ध है। इसके अलावा इसे ठिक करने के लिए “प्लस अल्ट्रावॉयलेट लाइट” भी मेडिकल साइंस ने बनाईं है।

विटिलिगो होने पर क्या खाएँ

  • सफेद दाग में हरी सब्जियो का सेवन करना चाहिए।
  • पालक का सेवन करें ।
  • गाजर का सेवन करें ।
  • फल का सेवन करे जैसे खजूर, अंगूर, आम और अखरोट, बादाम आदि ।
  • मूली और प्याज, चुकंदर आदि का सेवन करें ।
  •  गुड़ भी फायदेमंद है सफ़ेद दाग में ।
  • देसी घी का सेवन जरुर करना चाहिए।

अगर आपको सफ़ेद दाग है तो इसे डॉक्टर को जरुर दिखाए । डॉक्टर के सलाह के बीना किसी भी दवाइयों का इस्तेमाल ना करें । अगर आपको यह जानकारी Safed daag ka ilaj अच्छी लगी तो इसे और सारे लोगो तक पहुचाने की कोशिक करें । ताकि उन्हे भी इसके बारे में सही जानकारी मिल सकें ।

Share on

You may also like...

1 Response

  1. Jerry says:

    I like the helpful info you provide for your
    articles. I will bookmark your blog and check again here regularly.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *