क्विनोआ के फायदे और नुकसान॥Quinoa Benefits in Hindi

Quinoa benefits in hindi, quinoa in hindi
Healthy Diet

Quinoa meaning in Hindi- Quinoa Benefits : क्विनोआ एक सुपरफूड अनाज है, जो ज्यादातर दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत पर मिलती है। जब से इसके चमत्कारी गुणो के बारे में पता चला है, तब से यह बहुत से देशो में उगाया जाने लगा है। हमारे भारत में भी अब इसकी खेती होने लगी है, भारत में इसे बथुआ या किनवा नाम से बुलाते है। शायद आपने इसे कभी देखा और न ही इसका नाम सुना होगा। क्विनोआ का वैज्ञानिक नाम चेनोपोडियम Quinoa है। इस पौधे कि ऊंचाई लगभग 4-6 फिट होती है जो कई सारी शाखाये लाल, बैंगनी और हरी रंग की होती है।

Quinoa एक गुणकारी अनाज है जिसमे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम होते है। जिसकी वजह से लोग क्विनोआ को सुबह के नाश्ते में लेना पसंद करते है। एक अध्धययन में पता चला है की Quinoa कई सारी बीमारिओं को दूर करने में सहायक होता है जैसे- (एनीमिया) शरीर में खून की कमी, ब्लड प्रेशर, दिल के रोगी और ऑस्टियोपोरिसिस आदि।

क्विनोआ कितने प्रकार के होते है- Types of Quinoa in hindi

Quinoa विभिन्न प्रकार के होते है, जो मुख्यत: तीन प्रकार या रंग के होते है।

  1. लाल क्विनोआ* यह Quinoa लाल रंग का होता है जो बहुत कम बाजार मे मिलता है। इसे पकाने पर इसके रंग में कोई भी अंतर नही आता है वैसे के वैसे ही रहता है।
  2. सफेद क्विनोआ* यह बाजार में आसानी से मिल जाता है क्योंकि मुख्य प्रकार का होता है। जो सफेद रंग का होता है, इसे हम आइवरी क्विनोआ के नाम से भी जानते है।
  3. काला क्विनोआ* यह हल्का मीठा स्वाद का होता है, जिसके बीज काले और भूरे रंग के होते है। यह लाल क्विनोआ कि तरह होता है जिसे पकाने के बाद रंग नही बदलता है और काला ही रहता है।

Quinoa के फायदे॥Quinoa benefits in hindi

Quinoa benefits in hindi, quinoa in hindi

 Quinoa Benefits in hindi- जैसा की मैंने बताया कि क्विनोआ एक गुणकारी अनाज है तो काफी सारी बीमारियो को दूर करता है। जैसे कि एनीमिया (‌खून की कमी), वजन को कम करने में, कैंसर में, त्वचा, बालो, सूजन, ह्रदय रोग, कोलेस्ट्राल को कम करने में, पाचन, मेटाबोलिज्म, हड्डियो को मजबूत और डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद है।

क्विनोआ के फायदे एनीमिया में‌‌‌ – Quinoa benefits in anemia hindi

आपको को पता ही होगा कि एनीमिया खून की कमी होने के कारण होता है। और ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है। ऐसे में क्विनोआ रामबाण का काम कर सकता है क्योंकि क्विनोआ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसके सेवन से आप शरीर में होने वाली खून की कमी को बढ़ा सकते है और एनीमिया जैसे रोगो से दूर भाग सकते है।

क्विनोआ के फायदे डायबिटीज में ‌- Quinoa benefits in diabetes in hindi

डायबिटीज होने का कारण रक्त में इंसुलिन का सही रुप से स्त्रावण ना होना जिसकी वजह से शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ने लगती है और ब्लड शुगर अधिक हो जाता है। जो डायबिटीज जैसी बीमारी को जन्म देती है। ऐसे में आपको क्विनोआ का सेवन करना चाहिए। क्योकि इसमे फाइबर और कार्बोहाइड्रेट दोनों होते है जो एक मधूमेह रोगी के खून में उपस्थित शुगर को नियंत्रित करता है।

क्विनोआ के फायदे वजन घटाने में- Quinoa benefits in weight loss in hindi

अनियमित खान पान और व्यायाम ना करने कि वजह से जो लोग अपने मोटापे से परेशान है। और वह अपना वजन कम करना चाहते है तो उनके लिए सबसे बढ़ीया तरीका क्विनोआ का सेवन करना है। जिसमे अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो एक संतुलित आहार का काम करती है। और इसे आसानी से पचाया भी जा सकता है। जिसकी वजह से शरीर में अधिक मात्रा में चर्बी एकट्ठा नही होने देता है।

क्विनोआ के फायदे पाचन में- Quinoa in digestion in hindi

अधिकतर लोगो को पेट से सम्बंधित बहुत सारी समस्याये होती है। जैसे कि कब्ज, सूजन, पेट फूलना आदि ऐसी समस्याये होती है। ऐसे में आप रोज सुबह क्विनोआ का सेवन कर सकते है जिससे आपकी पाचन शक्ति ठिक रहेगी। यह एक सुपरफूड की तरह काम करता है।

क्विनोआ के फायदे कैंसर में-Quinoa benefits in cancer in hindi

अगर आप कैंसर के रोगी है तो यह आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। एक अध्ययन में पता चला है की अगर आप रोजाना क्विनोआ का सेवन करते है तो कैंसर का खतरा कम हो सकता है। क्विनोआ को खाने के लिए सलाद के रुप में इस्तेमाल कर सकते है।

क्विनोआ के फायदे कोलेस्ट्राल को कम करने में-Quinoa to reduce cholesterol hindi

क्विनोआ में फाइबर उचित मात्रा में पाये जाते है जो कोलेस्ट्राल को कम करने में सहायक होता है। कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने की वजह से आपको ह्रदय रोग से सम्बंधित परेशानी हो सकती है।

क्विनोआ के फायदे त्वचा के लिए- Quinoa benefits for skin in hindi

सबसे ज्यादा देखे जानी वाली समस्या है त्वचा जैसे किल, मुहासे, दाग, धब्बे, झुर्रिया आदि। जो सब लोग चाहते है की मैं खूबसुरत और जवान दिखूँ। पर ऐसा नही होता है उम्र बढ़ने के साथ लोगो के चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है। जिससे उनका निखार चला जता ह। इन सब को रोकने के लिए और खुबसुरत त्वचा पाने के लिए आपको क्विनोआ का सेवन करना चाहिए। क्विनोआ को आप अपने स्किन के लिए स्क्रब के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

क्विनोआ बालो को स्वस्थ रखे-Quinoa benefits for hair in hindi

अगर आप अपने बालो के टूटने, झड़ने और रुखेपन से परेशान है तो इस परेशानी का हल है क्विनोआ। क्विनोआ में हाइड्रोलाइज्ड नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है जो बालो के रोम छिद्रो को मजबूत करता है जिससे बालो का टूटना कम होता है। क्विनोआ में एमिनो एसिड होता है जो बालो को स्वस्थ बनाए रखता है।

क्विनोआ के फायदे दिल के रोगी के लिए-benefits of quinoa for heart in hindi

ह्रदय एक ऐसा अंग है जिसके चलने से इंसान जीवित रहत है। ऐसे में अगर आपको ह्रदय संबंधी कोई भी समस्या हो तो आप इसे हल्के में ना ले। नही तो रोगी की मृत्यु भी सकती है। अगर शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा होगी तो यह ह्रदय को नुकसान पहुचा सकती है। ऐसे में क्विनोआ जो आपके आपके कोलेस्ट्राल लेवल को कम करने में मदद करेगी।

क्विनोआ के नुकसान-Quinoa side effects in hindi

Quinoa के बहुत सारे फायदे है पर इसके कुछ नुकसान भी है अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेते है तो आपको पेट कि समस्या हो सकती है। इसे ज्यादा जला हुआ या आधा पका कर ना खाए। ऐसे में आपको उल्टी की भी समस्या हो सकती है।

Quinoa के फायदे के बारे में जानकर आपको कैसा लगा। अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बाक्स में जरुर बताए।

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

oats benefits in hindi, oats in hindi
Health
Oats खाने के फायदे और नुकसान

Oats in Hindi* Oats एक साबुत अनाज है जिसे हम हिंदी में जई कहते है। ओट्स को वैज्ञानिको के भाषा में “एवेना सतीवा” के नाम से भी बुलाते है। Oats भारत के पंजाब और हरियाणा के राज्यो में इसकी पैदावार ज्यादा होती है। Oats में भरपूर मात्रा में विटामिन्स के …

Share on
benefits of banana for health, kela khane ke fayde, banana benefits in hindi
Health
जानिए- क्या है केले खाने के फायदे और नुकसान

benefits of banana for health केला खाना सभी को पसंद होता है पर शायद आप केले खाने के फायदे के बारे में नही जानते है। केला भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने वाला एक मात्र फल है। यह एक ऐसा फल है जो आपके शरीर की सारी कमी को दूर …

Share on
calcium deficiency symptoms in hindi,calcium deficiency symptoms
Fitness
2
कैल्शियम की कमी : लक्षण, रोग, उपाय

कैल्शियम की कमी होने पर क्या करें Calcium Deficiency Symptoms – कैल्शियम के बारे में अधिकतर लोग सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के बारे में जानते है। लेकिन ऐसा नही है कैल्शियम हमारे शरीर के हर एक भाग के लिए बहुत जरुरी है। ये भी सही है की 90% …

Share on