Beauty Home Remedy

Pimples हटाने के 10 घरेलू उपाय और नुस्खे

चेहरे पर pimples निकलना आज कल आम बात हो गयी हैं, गोरे चेहरे पर अगर pimples या दाग धब्बा हो जाये तो चेहरे कि सुंदरता फिकी पड़ जाती हैं. जिससे चेहरा सुंदर नही लगता है।

Oily skin पर pimples निकलने कि समस्या बहुत ज्यादा होती हैं, अक्सर लोग pimples को फोड़ देते है जिससे उनके चेहरे पर pimples के दाग रह जाते है।

गलत खानपान कि आदतो से या oily food खाने से शरीर कि गर्मी किल मुँहासों के जरिये बाहर निकलती हैं, अगर अपने खानपान के आदत को बदलते हैं तो pimples को निकलने से रोक सकते हैं।

ज्यादा पानी पीने और फल, हरी सब्जियां का सेवन करने से आपकी त्वचा स्वथ्य और सुंदर होगी।

चलिये जानते है कि कैसे pimples से मुक्त रहे और त्वचा को सुंदर बनाने के घरेलु उपाय और देसी नुस्खे।

 

किल मुँहासे  होने के कारण

चहेरे पर किल मुँहासे होने कि सबसे मुख्य कारण चेहरे का बेजान हो जाना और त्वचा को भरपूर पोषण नही मिलना जिससे कि चेहरे पर Pimples निकलने लगते हैं। कुछ और भी कारण हैं..

  • Oily Skin
  • Hormones कि कमी
  • स्किन को एलेर्जी होना
  • अधिक तला भूना खाना
  • cream side effect
  • पेट से जुडी बीमारिया होना

read also- बालों कि देखभाल कैसे करें 

Pimples हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

घर पर घरेलू नुस्खे का प्रयोग करके pimples को हटा सकते हैं, ये आसान के साथ साथ सस्ते भी होते है, चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिये अक्सर सभी लोग cream और face pack का उपयोग करते हैं।

इसकी वजह से side effect भी हो सकते है, अगर आपके चेहरे पर ये सूट नही करता हैं। इसलिये घर पर ही घरेलू नुस्खे प्रयोग करके pimples से हमेशा के लिये छुटकारा पा सकते हैं।

 

  1. Aloe vera

त्वचा को सुंदर fresh और healthy बनाये रखने के लिये एलोवेरा बहुत मस्त उपाय है, घर पर एलोवेरा हो तो उसके पत्ते को काटकर skin पर अच्छे से लगा ले। एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे चेहरे पर जमा गंदगी समाप्त हो जाता हैं।

 

  1. आंवला

आंवला पाउडर को रात को पानी में भिगो दे और सुबह उठकर चेहरे को पानी से साफ कर लें, उसके बाद आंवला को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और उसके 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

अगर इस नुस्खे को कुछ दिनो तक करने से चेहरे कि झुर्रियो से छुटकारा मिलेगा और चेहरे पर glow आयेगी।

 

  1. तुलसी

तुलसी के पत्ते को सुखा कर पीस लें और इसमे थोड़ा हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाए, दो से तीन दिन तक इस नुस्खे को करने से कील मुँहासे और झुर्रिया हमेशा के लिये खत्म हो जाती हैं।

अगर आपकी त्वचा oily है और इससे छुटकारा पाना चाहते है तो नींबू रगड़ने से चेहरे कि चिकनाई दुर होने के साथ साथ pimples भी साफ हो जाते हैं।

शहद को नींबू के साथ मिलाकर paste बनाये और चेहरे पर लगाये, कुछ देर तक सुखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता हैं और pimples दुर हो जाते हैं।

 

  1. गुलाब जल

गुलाब जल बहुत अच्छा उपाय है चेहरे को सुंदर और pimples को दुर करने में, गुलाब जल मे काली मिर्च के 15 दाने को पीसकर अच्छे से मिलाकर रात में चेहरे पर लगा कर सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाब जल मे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से गंदगी बाहर निकलती हैं, इस नुस्खे से आपका चेहरा healthy और चेहरे पर निखार आता हैं।

 

  1. मुलतानी मिट्‍टी और चंदन

चेहरे से कील मुँहासे और झुर्रियां, दाग धब्बे को हटाने मे चंदन एक बहुत बेहतरिन उपाय हैं. दुध और चंदन और हल्दी को मिलाकर paste बना ले।

इस paste को चेहरे पर लगाने से चेहरे कि जलन और चेहरे को गोरा करने के साथ साथ pimples को हमेशा के लिये हटा सकते हैं।

मुलतानी मिट्‍टी का face pack चेहरे के लिये रामबाण उपाय हैं, अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और झुर्रियां और blackheads और pimples जैसे निशान हैं तो मुलतानी मिट्‍टी का उपयोग जरुर करें ।

 

read also- जल्दी लंबाई बढ़ाने के तरिके

  1. बेसन

बेसन चेहरे को गोरा बनाने के साथ साथ काले दाग धब्बे को भी मिटा देता हैं, इसके लिये अपको थोड़ा सा कपूर, नींबू का रस और हल्दी पाउडर को मिलाकर लेप बना लें और इस लेप को अपने चेहरे पे लगाये।

जब यह सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धोलें उसके बाद आप देखेंगे कि आपका चेहरा glow और चमकदार हो जयेगा ।

बेसन को दही या लस्सी मे मिलाकर चेहरे पे लगाने से चेहरे कि झाइयां और pimples दूर हो जाते हैं।

 

  1. नीम

चेहरे पर pimples oily skin कि वजह से होता हैं, इसलिये oily को हटाने के लिये नीम के पत्ते को पानी मे उबालकर चेहरे को नीम के पानी से धोने से oily चेहरे से हट जाता है। इसके अलावा उबले हुये पत्ते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। नीम के साबुन से भी oily skin से राहत मिलती हैं।

 

  1. लहसुन

लहसुन एक antiviral और antifungal होता हैं, जो आपके चेहरे को सुंदर बनाता हैं, 5 मिनट तक लहसुन को अपने चेहरे पर रगड़ने उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे pimples जल्दी खत्म हो जयेगी।

 

  1. अण्डा

अंडे मे protein होता है, जो आपके चेहरे पर से दाग धब्बे को बहुत आसानी से हटा देता हैं, दो या तीन अंडे के सफेद भाग को अच्छे से मिला लें और उसे अपने चेहरे के pimples पर लगाये। उसके बाद 20 से 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें ।

 

  1. भाप लें

चेहरे को pimples से दुर रखने के लिये भाप लें इससे आपके चेहरे पर oil नही आयेगा और आपको pimples और कील मुँहासे नही होंगे जिससे आपका चेहरा सुंदर और ग्लो रहेगा. इस उपाय को आप हफ्ते मे दो से तीन बार भी कर सकते है।

 

Pimples Treatment in Hindi

Pimples होना बहुत साधारण बात है, किल मुँहासे कीं समस्या अगर घरेलू उपाय से दूर नही हो तो Doctor की सलाह लेनी चहिये। घरेलू नुस्खे के अलावा हम आपको नीचे कुछ अन्य उपचार के बारे मे बाताने जा रहे है. जिनसे pimples का इलाज किया जाता है।

pimples treatment

 

read also- सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय और नुस्खे

 

  1. लेजर उपचार

इस उपचार मे आधुनिक विधि से मुँहासे मे मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिये स्पंदित लेजर किरणों क इस्तेमाल किया जाता हैं। इस विधि द्वारा pimples को नियंत्रित किया जाता हैं, जिससे भविस्य मे मुँहासे होने कि आशंका को कम किया जाता हैं।

 

  1. Homeopathic Treatment

इस उपचार कि विधि से pimples होने कि main reason को दूर करने पर ध्यान दिया जाता हैं, यह एक समग्र उपचार विधि है, जो मुहासे के breakout से राहत पाने मे आपकी मदद करती हैं।

Pimples के इलाज के लिये doctor के सलाह के बिना किसी भी तरह की दवा का सेवन नही करना चहिये।

 

  1. Herbal Treatment

हर्बल उपचार मे अक्सर घर पर या घर के आस पास पाई जाने वाली चीजों जैसे हल्दी, नीम, लहसुन, एलोवेरा आदि कि मदद से pimples का इलाज किया जाता हैं।

 

  1. Blue Light

Pimples के उपचार कें लिये सबसे नई बिधि है, इसका इस्तेमाल लाल मुँहासों और सूजन वाले मुँहासों के इलाज के लिये किया जाता हैं। नीली रोशनी की गर्मी से त्वचा की तेल ग्रंथिया सिकुड़ने लगती हैं, जिससे कि कम सीबम बनता हैं। मुँहासों के लिये यह एक अच्छा उपचार हैं।

 

  1. आयुर्वेदिक उपचार

Pimples के उपचार के लिये आयुर्वेदिक और हर्बल विधि दोनो मे आमतौर पर एक जैसी जड़ी बूटियों का ही इस्तेमाल किया जाता है। त्रिफला गुगुलु, चंदनासवा और सरीवधासवा जैसी आयुर्वेदिक दवाओं क सेवन करने कि सलाह देते है।

 

Pimples Prevention Tips in Hindi

  • अपने चेहरे को रोजाना दो से तीन बार धोये, इससे आपके चेहरे पर जमने वाली गंदगी साफ हो जाती हाई और pimples नही होने के फायदे बढ़ जाते है।

 

  • हर रोज कम से कम 10 गिलास पानी पिये, ताकि आपके शरीर कि गंदगी बाहर निकल जाएँ ।

 

  • अगर pimples निकले तो उसे दबाए नही, दबाने से pimples और बढ़े होने के साथ साथ फैल जाते है।

 

  • भाप ले, यह त्वचा के रोमछिद्रो को खोलने मे मदद करता है, और pimples और blackhead को आसानी से समाप्त कर देता हैं।

 

  • फल फूल और हरी सब्जियां खाने कि आदत डालें.

 

  • हमेशा चेहरे को नही छुये. ऐसा करने से आपके चेहरे कि त्वचा पर pimples होने कि सम्भावना बढ़ जाती है। क्युकि हाथ मे बैक्टीरिया होते है।

read also0- खांसी से तुरंत आराम कैसे पायें – जानिये

 

हमें उम्मीद है कि हमारी ओर से बताये गये How to remove pimples marks aur घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपकी pimples कि समस्या काफी हद तक ठीक हो सकती है, अगर इससे आपको कोई फायदा नही मिले तो doctor की सलाह ले.

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *