जानिए- खाली पेट पपीता खाने के फायदे और नुकसान

papita khane ke fayde aur nuksan in hindi,पपीता, पपीता खाने के फायदे और नुकसान, पपीता खाने के फायदे

Papita Khane ke Fayde aur nuksan- पपीता खाने में बहुत स्वादिष्ट और मीठा होता है। इसे कच्चा और पका दोनो तरह से खाया जाता है। पपीते खाने के फायदे बहुत है जिसका उपयोग कच्चे और पके दोनो रुप में कर सकते है। पपीते में भरपुर मात्रा में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक होता है। पपीते में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। रोजाना खाली पेट पपीता खाने से कई तरह की बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जानते है कि Papita Khane Ke Fayde Aur Nuksan क्या क्या है।

पपीता खाने के फायदे और नुकसान

पपीता खाने के फायदे और नुकसान, पपीता खाने के फायदे, papita khane ke fayde aur nuksan in hindi

Papaya Benefits for Skin पपीता चेहरे को सुंदर बनाए 

पपीता का उपयोग फेश पैक के रुप में किया जाता है। पके हुए पपीते को चेहरे पर लगाने से स्किन की छिद्र खुल जाती है जिससे मुहांसे नही होते है। और चेहरे पर ताजगी के साथ साथ चमक लाता है। अगर इसका उपयोग कुछ दिन तक करते है तो यह स्किन के झुर्रियो को कम करता है जिससे आप काफी जवान दिखते है।

 

Pimples हटाने के 10 घरेलू उपाय और नुस्खे

Papaya Benefits Weight Loss In Hindi पपीता वजन कम करे

Papaya Benefits for Skin, पपीता खाने के फायदे

पपीते में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होने के कारण यह वजन कम करने में काफी मदद करता है। पपीता खाने के फायदे यह भी है कि इसे खाने के बाद आपको लम्बे समय तक भूख नही लगती है जिससे आप पहले से कम खाना खायेंगे। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो पपीता बहुत अच्छा उपाय है इससे छुटकारा पाने के लिए।

 

पपीता बालो को चमकदार बनाए Benefits of Papaya Leaf

पपीता खाने के फायदे

पपीता आपके बालो को बढ़ाने में भी मदद करता है। यदि आपके बालो में रुसी हो तो यह काफी फायदेमंद है आपके लिए। अगर आपके बाल बेजान है तो पपीता बहुत अच्छा स्रोत है। बालो में चमक लाने के लिए पपीते के पत्ते का उपयोग कंडीशनर के रुप में कर सकते है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए पपीता Papaya Nutrition

सबसे जरुरी बात की आप रोग मुक्त रहे और इसके लिए आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का ज्यादा होना जरुरी होता है। इसलिए रोजाना कुछ मात्रा में पपीते का सेवन जरुर करे।

 

Fit kaise rahe fit rahne ke upaye aur tarike

आंखो की रोशनी बढाने में

पपीते में विटामिन सी तो होता ही है और इसके साथ विटामिन ए भी पाया जाता है। जो आंखो के लिए बहुत लाभदायक होता है। उम्र बढ़ने के साथ ही आंखो की रोशनी भी कम पड़ जाती है इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट पपीते का सेवन जरूर करे।

 

पेट में दर्द होने पर पीरियड्स के समय

जिस किसी भी महिला को पीरियड्स के समय पेट में दर्द होता है पपीता खाना उनके लिए बहुत अच्छा इलाज है। पपीता खाने से दर्द के साथ साथ पीरियड साइकिल भी नियमित रहता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान पपीता खाना ना भूले।

 

पपीता खाने के फायदे पीलिया रोगी के लिए

ऐसे रोगी के लिए पपीता एक रामबाण उपाय है। अगर आपको या किसी भी व्यक्ति को पीलिया हो तो रोजाना कच्चा पपीता खाने से पीलिया कि बीमारी बहुत जल्द ठीक हो जाती है।

 

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

डायबिटीज में फायदेमंद पपीता

पपीता खून में उपस्थित शुगर की मात्रा को कम करता है। इसलिए यह डायबिटीज रोगी के काफी फायदेमंद है। ऐसे रोगी को नियमित पपीते का सेवन जरुर करना चाहिये यह इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

 

शरीर को स्वस्थ्य रखे पपीता

पपीता विटामिन सी की कमी को भी पुरा करता है इसके लिए आपको कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिये। इसमें विटामिन ए भी मौजुद होता है और कई तरह के तत्व पाए जाते है जो शरीर में विटामिन की कमी को पुरा करता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखते है।

 

पपीता खाने के नुकसान

  • पपीते में पपेन नामक पदार्थ होता है जो गर्भवती महिला को नही खाना चाहिए इससे गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • दिन में थोड़ा सा ही पपीता खाये ज्यादा पपीता खाने से गले में परेशानी हो सकती है।
  • अगर आप बीपी रोग से परेशान है और दवा ले रहे है तो पपीते के सेवन से तो बहुत दुर ही रहे।
  • ठंड के दिनो में ज्यादा पपीते नही खाना चाहिए।

 

Share on

One thought on “जानिए- खाली पेट पपीता खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close