Oats खाने के फायदे और नुकसान

oats benefits in hindi, oats in hindi

Oats in Hindi* Oats एक साबुत अनाज है जिसे हम हिंदी में जई कहते है। ओट्स को वैज्ञानिको के भाषा में “एवेना सतीवा” के नाम से भी बुलाते है। Oats भारत के पंजाब और हरियाणा के राज्यो में इसकी पैदावार ज्यादा होती है। Oats में भरपूर मात्रा में विटामिन्स के साथ साथ प्रोटीन और फाइबर मौजुद होते है। जो आपके सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। यह आपको स्वस्थ रखने के साथ साथ आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। (Oats for breakfast) ओट्स को लोग सुबह के नाश्ते में लेना ज्यादा पसंद करते है क्योकि यह आपको दिनभर की ऊर्जा देने में सहायक होता है। oats benefits in hindi ,ओट्स क्या है, ओट्स के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे।

Oats Benefits in Hindi॥ओट्स खाने के फायदे

ओट्स खाने के बहुत से फायदे है क्योकि इसमे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन्स होते है। जो डायबिटीज, कैंसर, उच्चरक्तचाप, ह्रदय रोग जैसे घातक बीमारी के लिए बहुत फायदेमन्द है। चलिए जानते है की ओट्स खाने के और कौन-कौन से फायदे है। (oats benefits in hindi)

oats in hindi, oats benefits in hindi, oats nutrition in hindi
oats

Oats for Weight Loss in hindi॥ओट्स वजन कम करने के लिए

ओट्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो आपके वजन को कम करने में मदद करती है। इसमे बीटा-ग्लूकेन नामक तत्व होता है जिससे आपको कम भूख लगती है। जो लोग अपने वजन को बहुत जल्दी कम करना चाहते है वह इसे रोजाना सुबह के नाश्ते में जरुर ले। वजन कम करने के लिए हमारी ये पोस्ट पढ़े- weight loss tips in hindi

Oats Benefits for Diabetes in Hindi॥ओट्स मेधुमेह रोगी के लिए

आपको तो पता ही होगा कि डाइबिटीज होने के क्या कारण है। अगर आपने मेरी वह पोस्ट नही पढ़ी है तो नीचे लिंक दी हुई है पढ़ ले। मधुमेह रोगी को रोजाना सुबह के नाश्ते में Oats को जरुर शामिल करना चाहिए। जिससे उनका इंसुलिन स्तर कंट्रोल में रहे।

इसे भी पढे. – डायबिटीज के लक्षण और उपचार

Oats Benefits For Cancer In Hindi॥कैंसर रोगी के लिए लाभदायक

ओट्स में एंटिऑक्सिडेंट होने कि वजह से यह कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। oats पर किये गये एक research में पता चला है कि अच्छे quality के ओट्स में फाइबर रेक्टल तथा कोलोन होते है जो कैंसर रोग से सुरक्षा करने में सहायक होते है।

Oats Benefits For Heart॥ओट्स के फायदे ह्रदय रोग के लिए

Oats में फाइबर होने के साथ इसमे विटामिन ई भी पाया जाता है। जो एक ह्रदय रोगी के लिए बहुत लाभदायक होता है। विटामिन ई ह्रदय को healthy रखता है। Oats में बीटा-ग्लूकॉन नाम का फाइबर होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर के ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखता है।

Oats Benefits For Controlling High Blood Pressure In Hindi

अगर आप उच्च रक्तचाप रोगी है तो Oats अच्छी कोई चीज नही है जो आपके high blood pressure को कम कर सके। ओट्स रामबाण का काम करती है high blood pressure वाले मरीजों के लिए। इसलिए सुबह के नाश्ते में ऑर्गेनिक oats का जरुर सेवन करें।

Oats Help To Increase Immunity॥रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

ओट्स के रोजाना सुबह सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो किसी भी बीमारी के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है। oats में पाया जाने वाला बीटा-ग्लूकॉन घाव या चोट को जल्दी भरने में मदद करता है।

Oats Benefits For Cholesterol In Hindi॥कोलेस्ट्रॉल को कम करे ओट्स

Oats में उचित मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। इससे आपको ह्रदय संबंधित बीमारी होने की संभावनाएँ भी कम हो जाती है। research के मुताबिक अगर आप लगातार तीन महिने तक रोजाना सुबह ओट्स का सेवन करते है तो cholesterol level को 5% तक कम किया जा सकता है।

Oats for Skin in Hindi॥ओट्स सुंदर त्वचा के लिए

ओट्स एक नेचुरल तरीका है त्वचा को सुंदर बनाने के लिए। ओट्स स्क्रब का काम करता है, अगर आपकी त्वचा रुखी है तो ओट्स में दूध और शहद मिलाकर एक स्क्रब बना ले। चेहरे पर इसे हल्के हाथो से मसाज करें और फिर 10 मिनट बाद धो ले।

इसमे आप दही मिलाकर फेशपैक बनाकर भी लगा सकते है जिससे चेहरे की मृत त्वचा खत्म हो जायेगी। यह उपाय आपकी त्वचा को खूबसूरत और निखरी त्वचा के साथ कोमल भी बनायेगा।

read also- सुंदर त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

Side Effects Of Oats In Hindi॥ओट्स के फायदे और नुकसान

  • बाजार में कई प्रकार के ओट्स मिलते है अगर आप उनमे से कम पोषक तत्व वाले ओट्स का सेवन ज्यादा करने से चिंता, थकान, मांसपेशियो में दर्द, नींद की समस्या, नाखून नही बढ़ना, और कमजोरी भी हो सकती है।
  • अगर आप शुगर युक्त ओट्स अधिक मात्रा में करते है तो आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • ओटमिल को अच्छे से न पका कर खाने से पाचन क्रिया खराब और कब्ज होने कि समस्या हो सकती है।
  • अच्छी किस्म के ओट्स का सेवन करे नही तो कम पोषक तत्व वाले ओट्स के अधिक सेवन से माइग्रेन जैसी बीमारी हो सकती है।
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close