मोटा होने का तरीका, उपाय और घरेलु नुस्खे

mota hone ka tarika, mota hone ka upay

mota hone ka tarika- फिट और तंदरुस्त शरीर देखने में बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में कैसा भी कपड़ा पहन लो देखने में बहुत ही सुंदर लगता है । पतले लोग कई तरह के प्रोटीन पाउडर लेने लगते है मोटे होने के लिए । पर उन्हे उससे भी अच्छा परिणाम नही मिल पाता है। ऐसे में घरेलु नुस्खा ही बेस्ट तरीका है मोटा होने का । तो आज हम जानेंगे मोटा होने का तरीका, उपाय और घरेलु नुस्खे के बारे में (mota hone ka upay aur gharelu nuskhe)

Mota Hone Ka Tarika in Hindi|| Mota Hone ka Upay aur Gharelu Nuskhe

1. केला- तेजी से बढ़ाये वजन

mota hone ka tarika,mota hone ka upay
केला

केला में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके शरीर के जरुरतो को पूरा करने में सहायक होती है। जल्दी वजन बढ़ाने के लिए केला एक बेस्ट उपाय है। यदि आप रोजाना 3 से 4 केले का सेवन करते है तो कुछ ही महीनों में आप फिट हो जायेंगे । केले को आप दूध में मिलाकर भी पी सकते है। या केला खाकर उपर से दूध पी ले। ऐसा करने से आपका वजन दुगुनी तेजी से बढ़ने लगेगा ।

इसे भी पढे- केला खाने के फायदे और नुकसान

2. अंडा- वजन को बढ़ाने में मदद करे

मोटा होने का तरीका और उपाय

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो मांसपेशियो को बढ़ाने में मदद करता है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह उबले अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे का सफेद भाग ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए अंडे का सफेद भाग को जरुर खाये ।

3. दूध- जल्दी मोटा होने में फायदेमंद

mota hone ka upay
दूध

दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स पाये जाते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। रोजाना दो गिलास दूध पीने से आपके शरीर का बिकास बहुत तेजी के साथ होगा । वजन बढ़ाने के साथ यह बालों को मजबूत, चेहरे को गोरा और पाचन शक्ति को अच्छा बनाये रखता हैं ।

4. किशमिश- वजन को तेजी से बढ़ाये

mota hone ke gharelu nuskhe

स्वस्थ रहने के लिए लोग रोजाना सुबह किशमिश का सेवन करते है। किशमिश को वजन को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। एक गिलास दूध में 10 ग्राम किशमिश को भिगोकर रख दे । दो से तीन घंटे के बाद इसे हल्का सा उबाल लें । दूध को पी लेने के बाद बची हुई किशमिश को खायें । इस नुस्खे को अगर आप दो महीनों तक करते है तो आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगेगा ।

5. ओट्स- मोटा होने का तरीका

mota hone ke tarike aur upay
oats

ओट्स का सेवन करने से आप कई सारी बीमारियों से बच सकते है। ओट्स में बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते है। जैसे विटामिन्स, प्रोटीन, आयरन, फाइबर मौजूद होते है। इसे आपको सुबह के नाश्ते में लेना चाहिए। अगर आप इसे दूध के साथ लेते है तो वजन को बहुत जल्दी ही बढ़ा पायेंगे । रोजाना सुबह ओट्स के सेवन से आप दिनभर उर्जावान भी रहेंगे ।

इसे भी पढेओट्स खाने के फायदे और नुकसान

6. पनीर- आसानी से वजन बढ़ाये

दूध से बना हुआ पनीर खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए पनीर का सेवन करते है। पनीर में प्रोटीन, कैलोरी तथा हेल्दी फैट मौजूद होते है। जो वजन को बहुत आसानी से बढ़ाने में मदद करते है।

7. बिंस- तेजी से वजन बढ़ाये

सब्जियों में बींस को लोग काफी पसंद करते है क्युकि यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसके रोजाना सेवन से इसमे मौजूद प्रोटीन और कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होते है। हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करने से रोगो से लड़ने में भी मदद मिलती है।

8. दही- मोटा होने का आसान तरीका

वजन कैसे बढाये, how to gain weight in hindi
paneer

दही में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे तत्व होते है जो वजन को बढ़ाने में लाभदायक होते है। एक कप दही को रोजाना नाश्ते में लेने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है। दही में शहद को मिलाकर खाने से कैलोरी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। जिससे आपका वजन भी बढ़ने लगता है।

9. आलू- मोटा होने का घरेलू नुस्खा

उबाले हुये आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होते है। जो कैलोरी की मात्रा को बढ़ा कर के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। वजन को जल्दी बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह नाश्ते में दो उबले हुये आलू का सेवन करना चाहिए ।

10. सोयाबीन- दुगुनी तेजी से वजन बढ़ाये

सोयाबीन के बिज में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। सोयाबीन के बिज को भिगोकर रोजाना सुबह खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगी । अगर सोयाबीन का बीज, चना और किशमिश को एक साथ भिगोकर खाते है तो आपका वजन दुगुनी तेजी से बढ़ने लगेगा ।

11. चॉकलेट- खाकर वजन बढ़ाये

chocolate

डार्क चॉकलेट मे अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो किसी भी दुबले पतले व्यक्ति का वजन बढ़ाने के लिए जरुरी होता है। प्रतिदिन चॉकलेट खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाया जा सकता है। इससे आपका वजन भी तेजी के साथ बढ़ने लगेगा ।

12. चावल- जल्दी मोटा होने का तरीका

mota hone ka tarika, mota hone ka upay

चावल तो सभी लोग खाते है पर उन्हे यह नही पता होता है कि चावल से वजन को बहुत तेजी के साथ बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि चावल के एक कप की मात्रा में लगभग 43 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 190 कैलोरी होते है । जल्दी वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट प्लान में चावल को जरुर शामिल करें ।

वजन बढ़ाने के तरीके

  • रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए ।
  • रोजाना योगा करना चाहिए ।
  • रोज सुबह ताजे फल का सेवन करना चाहिए ।
  • प्रतिदिन नाश्ता जरुर करना चाहिए ।
  • दिनभर में 5 से 6 बार खाना चाहिए ।
  • देर रात तक जागने से बचना चाहिए ।
  • शराब और नशीले पदार्थ का सेवन नही करना चाहिए ।

यदी आपको (mota hone ka tarika aur gharelu nuskhe) वजन बढ़ाने का तरीका और घरेलू नुस्खो के बारे में जानकर अच्छा लगा तो शेयर जरुर करे । आपको इसके बारे में कुछ और भी पता है या कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट कर के जरुर बताये ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close