किशमिश के फायदे और नुकसान || Kismis Ke Fayde Aur Nuksan

kishmish ke fayde , kishmish ke fayde aur nuksan

Kishmish Ke Fayde किशमिश के फायदे स्वस्थ रहने के लिए किशमिश को लोग सुबह के नाश्ते में इस्तेमाल करते है। आपको शायद पता ही होगा की अंगूर को सुखाने के बाद किशमिश बनाया जाता है। अंगूर में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है, जैसे- फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते है।

Contents

किशमिश बालो, त्वचा और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके और भी बहुत सारे फायदे है जो गंभीर बीमारियों को ठिक करने में फायदेमंद होता है। तो चलिए किशमिश के फायदे और नुकसान के बारे में जानते है।

किशमिश के फायदे भिगोकर खाने पर – Kismis Ke Fayde in Hindi

भिगोयें हुये किशमिश का सेवन करने से अत्यधिक लाभ मिलता है। रातभर किशमिश को भिगोकर रख देने के बाद सुबह नाश्ते में इसे लेना चाहिए। जिससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलती रहेगी, और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। यदि आप रोजाना किशमिश को भिगोकर खाते है तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते है और लम्बे समय तक स्वस्थ रह पायेंगे है।

किशमिश के फायदे खून की कमी एनीमिया को दूर करे – Kismis Ke Fayde For Anemia In Hindi

kismis ke fayde aur nuksan
किशमिश

काले किशमिश को खाने से एनीमिया रोग से बचा जा सकता है। किशमिश में प्रचुर मात्रा में आयरन तत्व पाया जाता है। जो खून को बढ़ाने में सहायक होता है, इसके साथ-साथ इसमे कॉपर भी मौजूद होते है. इसलिए किशमिश का सेवन एनीमिया से बचने के लिए जरुर करना चाहिए।

और पढे- एनीमिया के लक्षण और घरेलू इलाज

किशमिश के फायदे हड्डियो को मजबूत बनाने मे – Kismis Ke Fayde For Bone in Hindi

किशमिश में कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में होती है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्वस्थ बनाये रखती है। यदि प्रतिदिन किशमिश का सेवन किया जाये तो जोड़ो के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ गठिया जैसे गंभीर रोग से भी बचा जा सकता है। इसलिए किशमिश को आपको अपने डाइट प्लान में जरुर शामिल करना चाहिए।

किशमिश के फायदे सुंदर त्वचा के लिए – Kismis Ke Fayde For Skin In Hindi

किशमिश त्वचा के लिए रामबाण का काम करती है। इसमे विटामिन ए और ई उपलब्ध होते है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते है। यदि आपकी त्वचा को धूप के कारण किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो किशमिश में पाये जाने वाला अमिनो एसिड आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है।

कितने लोगो को त्वचा पर झुर्रियां होती रहती है जो चेहरे की खूबसूरती को कम करती है। किशमिश में फिनोल नामक तत्व  पाया जाता है, जो झुर्रियों को कम करने में सहायक होती है। इसलिए रोजाना सुबह किशमिश को भिगोकर नाश्ते में लेने से आपकी त्वचा जवां और चमकदार बन जायेगी। सुंदर त्वचा पाने के लिए किशमिश का सेवन जरुर करना चाहिए।

किशमिश के फायदे स्वस्थ बालो के लिए – Kismis ke fayde for hair in hindi

बालो के लिए जरुरी पोषक तत्व विटामिन बी, आयरन और पोटैशियम किशमिश में प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। जो हमारे बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए काफी जरुरी होते है। कितने लोगो के बाल रुखे और बेजान होते है जिससे बाल टूटने और झड़ने लगते है। इसलिए बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए किशमिश को भिगोकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन जरुर करे।

और पढे- बालो की देखभाल कैसे करे

किशमिश के फायदे कैंसर से बचने के लिए‌ Benefits of Kismis For Cancer In Hindi

अधिकतर लोगो को तो इसके बारे में जानकारी भी नही होगी की किशमिश कैंसर जैसे रोगो से भी बचा सकता है। कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कटेचिंस एंटीऑक्सिडेंट जो किशमिश में अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। इसलिए किशमिश का सेवन करने से आप कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से बच सकते है।

और पढे- कैंसर के प्रकार और लक्षण

किशमिश के फायदे डायबिटीज मेंKismis Ke Fayde For Diabetes In Hindi  

अधिकतर लोग डायबिटीज रोग से ग्रसित होते है। जिन्हें मधुमेह से बचने के लिए किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश में पाया जाने वाला नेचुरल शुगर मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह इंसुलिन को नियत्रित करने में मदद करता है। जो शुगर के मरीज के लिए काफी आवश्यक होता है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो आपको किशमिश का सेवन जरुर करना चाहिए। यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो किशमिश के सेवन करने से पहले एक बार आपको डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए।

और पढे- मधुमेह के लक्षण और घरेलू उपचार

किशमिश के फायदे वजन बढ़ाने मे – Kismis Ke Fayde Wajan Badhaye

किशमिश में प्रचुर मात्रा में प्रोक्टोज पाया जाता है। जिससे किसी भी दूबले पतले व्यक्ति का वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है। यदि आप जिम जाते है तो आपको वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन जरुर करना चाहिए। यह आपके व्यर्थ कोलेस्ट्राल की मात्रा में शरीर में जमने नही देता है। बल्कि उसे वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

और पढे- वजन बढाने के घरेलु तरीके और उपाय

किशमिश के फायदे ब्लडप्रेशर में Kismis Ke Fayde For Cholesterol in Hindi

किशमिश में पोटैशियम पाये जाने के कारण यह हाइपरटेंशन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ दिल के बीमारी के मरीजों को भी इसमे फायदा मिलता है। इसलिए किशमिश उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

किशमिश से आंखो की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है-

बढते उम्र के साथ साथ आंखो की रोशनी भी कम होने लगती है। जो कभी कभी मोतियाबिंद का कारण भी बन जाती है। ऐसे में किशमिश आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। किशमिश में विटामिन ए के साथ साथ बीटा कैरोटीन पाये जाते है जो आंखो की रोशनी क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है।

कब्ज से छुटकारा दिलाये किशमिश – Kishmish Ke Fayde In Hindi

यदि आप कब्ज या पाचन तंत्र की समस्या से परेशान है तो चिंता की कोई बात नही है। बस आपको रोजाना रात में सोने से पहले दस किशमिश के दाने दूध में उबालकर पी लेना है। बस आपको चार से पांच दिनो में ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

किशमिश सेक्स पावर को बढ़ाये Kishmish Benefits For Sexual Power in Hindi

कई सारे पुरुषो में नपुंसकता होती है या सेक्स कमजोरी जो शुक्राणुओ के कमी होने के कारण होते है। किशमिश शुक्राणो को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपको ऐसी किसी भी प्रकार की समस्या है तो प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ दस किशमिश करे। इससे आपकी सेक्स पावर भी बढ़ेगी और आप उर्जावान महसूस भी करेंगे।

किशमिश के नुकसान – Side Effect of Kishmish in Hindi

  • यदि आप अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करते है तो आपका वजन ज्यादा बढ़ सकता है। जिसकी वजह से आपको कई सारी समस्यायें भी हो सकती है।
  • आवश्यकता से अधिक किशमिश का सेवन करने से लीवर संबंधी परेशानी भी हो सकती है।
  • उल्टी और दस्त जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।
  • एलर्जी होने की संभावना बनी रहती है।

आपको हमने किशमिश खाने के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। अब आपको भी पता चल गया होगा की किशमिश हमारे स्वास्थ्य लिए कितना फायदेमंद  है। तो अब आप किशमिश को रोजाना अपने डाइट में शामिल करना ना भूले। अगर आपको इसके इस्तेमाल से किसी भी प्रकार का एलर्जी होता है तो आप इसका सेवन ना करे।

अगर आपको यह लेख पसंद आयी हो तो इसे सभी लोगो के साथ शेयर जरुर करे। यदि आपका कोई भी प्रश्न तो हमें कमेंट कर के जरुर बताये। हम आपकी पूरी मदद करेंगे आपके सवालो का जवाब देने में। ऐसे ही स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे Realmehealth.com से।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close