काले चने के फायदे के बारे में जानकर आप हो जायेंगे हैरान

काले चने के फायदे और नुकसान

(Kale Chane Ke Fayde) काले चने के फायदे के बारे में अगर आपको नही पता है और आप काले चने के फायदे के बारे में जानना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पढ़ रहे है। हम आज इस पोस्ट में काले चने के फायदे के साथ साथ नुकसान के बारे में भी जानेंगे। चने की पैदावार पूरे विश्व में की जाती है। पर सबसे ज्यादा चने की पैदावार हमारे भारत देश में होती है। अब हो भी क्यो न हमारा भारत देश जो एक मात्र कृषि प्रधान देश है। शायद आपको पता होगा या आपने कभी देखा भी होगा की घोड़े को अधिक मात्रा में काले चने खिलाये जाते है क्योकि वह और भी ज्यादा तेज गति से दौड़ सके। इसलिए अगर आप भी अपने शरीर के अंदर फुर्ति और ऊर्जा से भरे रहना चाहते है तो आपको प्रतिदिन चने का सेवन जरुर करना चाहिए। इसके साथ चने के और भी कई सारे फायदे है तो चलिए जानते है की क्या है काले चने के फायदे और नुकसान

काले चने में पाये जाने वाले पोषक तत्व

काले चने में प्रचुर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व पाये जाते है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रामबाण का काम करते है। आपको जानकर हैरानी होगी की सिर्फ एक मुट्ठी काले चने का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से आप हर रोग और बीमारी से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है की वह कौन कौन से रोग है जिससे काला चना आपको बचा सकता है।

1. काले चने के फायदे पाचन तंत्र को मजबूत बनाये

kale chane ke fayde

चने में फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो कब्ज जैसी समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है। यही वजह है जिन लोगो को पाचन संबंधी समस्या होती है। वह रोजाना सुबह खाली पेट भिंगे हुये चने का सेवन करते है। अगर आपको भी पाचन तंत्र की समस्या है तो आपको भी इसे रोजाना सुबह भिंगे चने का सेवन करना चाहिए।

2. काले चने के फायदे वजन को कम करने में

kale chane ke fayde aur nuksan

जो लोग भी अपने वजन को लेकर परेशान है या जो लोग हमेशा खाते रहते है उन्हे चने का सेवन जरुर करना चाहिए। ज्यादा खाने की वजह से वजन बढ़ता रहता है। ऐसे में चना वजन घटाने वाले व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको तो पता ही है की चने में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो भूख को काफी समय तक नियंत्रित किये रहता है। इसलिए प्रतिदिन भिंगें चने का सेवन करना आपके वजन को काफी हद तक कम कर सकता है।

इसे भी पढे- जल्दी वजन घटाने के उपाय

3. काले चने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में

(kale chane) काले चने में कैल्शियम, मैग्निशियम, और आयरन मौजूद होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते है। जिनकी कमी होने के कारण काफी लोग घुटने के दर्द, कंधो में दर्द और जोड़ो के दर्द से परेशान रहते है। ऐसे व्यक्ति को प्रतिदिन भिगोयें हुये काले चने का नियमित रुप से सेवन करना चाहिए। जो लोग फोर्स या पुलिस की तैयारी करते है उन्हे तो हमेशा ही काले चने का सेवन करना चाहिए। ताकि उन्हे पूर्ण रुप से फुर्ती और तेज दौड़ने के लिए ऊर्जा और स्टेमिना मिलती रहे।

4. काले चने के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करने में

प्रतिदिन भिंगें हुये काले चने का सेवन करने से आप रक्तचाप को असंतुलित होने से बचा सकते है। ऐसे में ब्ल्ड प्रेशर वाले व्यक्ति को काले चने का नियमित सेवन करना चाहिए। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढे- मधुमेह के लक्षण और घरेलु उपचार

5. काले चने के फायदे कैंसर को रोकने में

आपको तो कैंसर के बारे में पता ही होगा की यह कितना घातक बीमारी है। पर अगर कैंसर को पहले ही रोक दिया जाये तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। काले चने में कैंसर से लड़ने वाले कुछ महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते है। कैंसर से बचने के लिए काले चने का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढे- कैंसर के प्रकार और लक्षण

6. काले चने के फायदे (एनीमिया) खून कि कमी को दूर करे

शरीर में खून की कमी होना जिसे एनीमिया रोग के नाम से जाना जाता है। जब हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है तो खून बनना कम हो जाता है। जिससे एनीमिया जैसे रोग होने लगते है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए काले चने का सेवन आपको एनीमिया रोग से बचा सकता है। काले चने में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसे भिंगो कर प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए। एनीमिया से बचने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े। एनीमिया से बचने के घरेलु उपचार

7. काले चने के फायदे बालों को झड़ने से रोके। Black Gram Benefit for Hair in Hindi

बाल झड़ने की समस्या से बहुत अधिक लोग परेशान है ऐसा इसलिए होता क्योंकि उन्हे आवश्यक रुप से प्रोटीन और जरुरी पोषक तत्व नही मिल पाता है। इस समस्या से बचने के लिए काले चने का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। तो आज से ही रोजाना सुबह भिंगे हुये काले चने को खाना शुरु कर दे। जिससे बहुत जल्द ही आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

काले चने खाने के अन्य फायदे । Black Gram Benefits in Hindi

  1. काले चने के सेवन से आप मानसिक रुप से स्वस्थ रहते है।
  2. डायबिटिज रोगी को काले चने का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।
  3. गर्भवती महिला को काले चने के सेवन से भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है।
  4. काले चने के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।
  5. हृदय रोग वाले व्यक्ति के लिए काला चना काफी लाभदायक होता है।
  6. चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए काले चने का सेवन करना फायदेमंद होता है।
  7. काले चने की सब्जी खाने से भी जरुरी पोषक तत्व मिलते है।
  8. शरीर को दुगुना पोषण देने के लिए रोज सुबह अंकुरित चना खाना चाहिए।
  9. शरीर में हिमोग्लोबीन को बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन करना चाहिए।
  10. चने के फायदे वीर्य को गढ़ा करने में किया जाता है।
  11. काले चने पीलिया रोगी के लिए लाभदायक होता है।
  12. पथरी वाले मरीज को काले चने अवश्य खाना चाहिए।
  13. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन करना चाहिए।
  14. प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन करना चाहिए।
  15. चना शरीर के तापमान को संतुलित बनाये रखता है।

काले चने के नुकसान । Kale Chane Ke Nuksan in Hindi

  • किसी भी चीज के अधिक सेवन करने से वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। ऐसे ही चने के भी अधिक सेवन से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • काले चने के अधिक सेवन से दस्त जैसी समस्या होने लगती है।
  • गैस और पाचन संबंधी समस्या होने लगती है।
  • काफी लोगो को काले चने के सेवन से एलर्जी होने लगती है।
  • यदि आपको भी ऐसी समस्या होती है तो काले चने का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।

हमने आपको इस लेख में काले चने के फायदे और नुकसान(kale chane ke fayde aur nuksan) के बारे में पुरी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको भी स्वस्थ रहना है और ऐसे फायदे चाहिए तो काले चने का सेवन करना ना भूले। रोजाना अपने डाइट में भिंगे हुये काले चने को शामिल जरुर करे। काले चने के नुकसान भी है जिसे अधिक मात्रा में इसे ना खाये।

मुझे यकिन है की आपको यह लेख पसंद आयी होगी। इसलिए इसे सोशल मीडिया और दोस्तो को शेयर करना ना भूले। ऐसे ही रोजाना सेहत से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे realmehealth.com के साथ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close