काजू खाने के फायदे और नुकसान

kaju ke fayde aur nuksan, काजू खाने के फायदे और नुकसान

Kaju Ke Fayde – सबसे ज्यादा ड्राई फ्रूट्स में खाये जाने वाला काजू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। काजू हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। काजू में वह सारे तत्व पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते है। काजू में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व पाये जाते है। काजू को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, मिठाई बनाने में और सूप बनाने में आदि। काजू के अनेक प्रकार के फायदे है जिसे हम आज इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए जानते है काजू खाने के फायदे और नुकसान (Kaju Ke Fayde Aur Niksan) के बारे में।

काजू क्यो खाना चाहिये (Why is the Important Cashew in Hindi)

काजू सेहत के साथ साथ बाल और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप काजू का सेवन करते है तो आप पूर्ण रुप से स्वस्थ रह सकते है। काजू आपके त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके साथ बाल काले, घने और लम्बे है। जैसे जैसे लोगो की उम्र बढ़ती है उन्हे आंखो से देखने की क्षमता कम होने लगती है।

जो कभी कभी मोतियाबिंद कारण भी बन जाता है। ऐसे में काजू आपके आंखो की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। तो आपको अब पता चल गया होगा की हमें काजू क्यो खाना चाहिए। काजू के फायदे के बारे में जानकर आप दंग रह जायेंगे। चलिए काजू के और भी कई सारे फायदो के बारे में जानते है।

काजू के फायदे (Cashew Benefits in Hindi)

काजू

इसे भी पढे- किशमिश खाने के फायदे और नुकसान

काजू के फायदे हड्डियो को मजबूत बनाये (Kaju Ke Fayde For Bone in Hindi)

यदि आप ऑस्टियोपोरिसस रोग से बचना चाहते है तो आपको काजू का सेवन जरुर करना चाहिए। क्योकि इसमे भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है जो दांतो और हड्डियो के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप काजू को प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में लेते है तो आपके दांतो के साथ मसूड़ो को भी स्वस्थ बनाता है।

काजू के फायदे डायबिटीज रोगी के लिए (Kaju Ke Fayde For Diabetes in Hindi)

यदि आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज है तो आपको चार से पांच काजू का सेवन रोजाना करना चाहिए। काजू रक्त शर्करा को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में आपको मधुमेह रोग से बचने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढे- डायबिटीज के लक्षण और घरेलु उपचार

काजू के फायदे पाचन तंत्र में (Kaju Ke Fayde For Digestive System in Hindi )

अगर आप पेट से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान है तो आपके लिए काजू फायदेमंद साबित हो सकता है। काजू में उचित मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है जो पेट की समस्या जैसे गैस, पेट में जलन, बदहजमी और पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। रोजाना सुबह काजू का सेवन आपको पाचन तंत्र की समस्या से बचा सकता है।

काजू के फायदे कैंसर में (Kaju Ke Fayde For Cancer in Hindi)  

काजू में कैंसर को रोकने वाले एंटिऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते है। जो कैंसर सेल को बढ़ने नही देता है। काजू पेट के कैंसर में अधिक फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में कैंसर जैसे घातक बीमारी से बचने के लिए काजू का सेवन जरुर करना चाहिए।

इसे भी पढे- कैंसर के प्रकार और लक्षण

काजू खाने के फायदे ऊर्जा बढाने में (Kaju Ke Fayde For Increase Energy in Hindi)

यदि आप दिनभर काम करते है या थकान महसूस करते है तो थोडा सा काजू आपको दिन भर की ऊर्जा दे सकता है। ऐसा ना करे की ज्यादा ऊर्जा पाने के लिए ज्यादा काजू का सेवन करने लगे। अधिक मात्रा में काजू आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

काजू के फायदे एनीमिया में (Kaju Ke Fayde For Anemia in Hindi)

अधिकतर लोग (एनीमिय) खून की कमी से पीड़ीत होते है। जिससे बचने के लिए उन्हे काजू का सेवन करना चाहिए। काजू में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो खून की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। यदि आपके भी शरीर में खून की कमी (एनीमिया‌‌) है तो आपको प्रतिदिन सुबह चार से पांच काजू का सेवन करना चाहिए।  

इसे भी पढे- एनीमिया के लक्षण और घरेलु उपचार

काजू के फायदे याद्दाश्त बढ़ाने में (Cashew Benefits For Healthy Brain in Hindi)

ज्यादातर लोगो का उम्र बढ़ने के साथ याद्दाश्त कमजोर होने लगती है। या हर समय चिंता या तनाव होने के कारन दिमाग पर अधिक असर पड़ता है। ऐसे में काजू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। काजू में विटामिंस ई मौजूद होते है जो कमजोर हुये याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए आप रोजाना काजू का सेवन कर सकते है।

यहाँ से खरीदे

काजू के नुकसान (Cashew Side Effects in Hindi)

  • काजू को अधिक मात्रा में सेवन करने से ज्यादा वजन बढ़ सकता है।
  • यदि आप ज्यादा काजू खा लेते है तो आपके पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि आपको सिर दर्द की शिकायत है तो आपको काजू का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में काजू का सेवन करने से एलर्जी जैसी समस्या होने लगती है जैसे- पेट खराब होना, उल्टी होना, खुजली और चेहरे पर निशान होना आदि।
  • गर्भवती महिला को काजू का सेवन नही करना चाहिए।
  • काजू का कम से कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

काजू के फायदे और नुकसान के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी प्रदान की है। काजू खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यदि आपको काजू का सेवन करना है तो इसे निश्चित मात्रा में ही करे। क्योकि अधिक मात्रा में करने से आपको स्वास्थ संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपको किसी भी तरह की सेहत से जुड़ी परेशानी है तो हमें कमेंट कर के जरुर पूछे। हम आपनी तरफ से पुरी कोशिश करेंगे आपके सवालो के जवाब देने के लिए। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे सोशल मिडिया पर शेयर जरुर करे।

स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे Realmehealth.com के साथ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close