How to weight gain in one month in hindi

how to gain weight in hindi
Fitness

कई लोग मोटापे का शिकार है तो कुछ लोग दुबलेपन का, अगर आप भी पतले है और अपनी weight gain करना चाहते है तो आपको मै कुछ ऐसे उपाय बताऊंगा जिससे कि आप घर पर ही अपने weight gain कर सकते है ।

आज कल कि भाग दौड़ की जिंदगी मे लोग अपने सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दें पाते है, जिससे कि उनका शरीर दुबला पतला हो जाता है. अगर आप तंदुरुस्त नही है तो आपका किसी भी काम मे मन नही लगेगा।

पतले लोगो को बहुत चिंता रहती है कि वे कैसे अपने body को fit और तंदुरुस्त रखे. तो चलिये जानते है कि वजन कैसे बढ़ाये।

read also- जल्दी लंबाई बढ़ाने के तरिके ॥ Height Increase Exercise

 

वजन कैसे बढ़ाये ? How to increase weight tips

Weight gain करने के लिये diet और exercise करना बहुत जरुरी है, लेकिन आपको पता नही है कि कौन सी exercise और diet plan क्या होना चहिये तो चलिये जानते है कि weight gain कर के आप आकर्षित कैसे दिखे।

 

पौष्टिक खाना खाये  

Weight gain करने के लिये पौष्टिक खाना बहुत ही जरुरी होता है, क्यूँकि इसमें vitamin, protein, carbohydrate और भी पोषण तत्व होते है। हरी सब्जियां और दूध, मांस, मछली, अंडा, फल और भी पौष्टिक खाना खाते है तो आपकी मांसपेसिया बढ़नी शुरु हो जाती है. जिससे आपका weight gain होने लगता है।

Weight gain करने से आप अच्छे तो दिखेंगे ही पर ज्यादा मोटा होना अच्छा नही होता है इसलिये ज्यादा मोटा नही हो इसके लिये आपको जंक फूड आदि का सेवन नही करना चाहिये।

जंक फूड खाने से आपके शरीर मे fat बढ़ने लगेगा, जिससे कि आप मोटे दिखोगे. मोटे होने से कई बिमारिया भी होने लगती है। इसलिये कम से कम जंक फूड खाये या फिर उसे avoid करें।

 

Exercise या योगा करें

how to gain weight in hindi

हम सब अच्छी तरह से जानते है कि रोजाना exercise करना कितना जरुरी है, लेकिन इस भाग दौड़ जिंदगी मे कितने लोगो को समय ही नही मिलता है योगा करने के लिये, कितने लोग तो आलस के कारण exercise नही करते है।

Exercise करने से आपकी मांसपेसिया बढ़ती है जिससे आपको भुख लगती है और योगा करने से पाचन तंत्र अच्छा होता है जिससे कि खाया पिया आपके शरीर मे लगता है, और आपका weight gain होना शुरु हो जाता है।

 

read also- Muscular Body kaise banaye || How to gain muscle in hindi

 

अगर आप घर पर exercise या योगा नही कर सकते तो gym join कर ले, जिससे आपको यह फायदा होगा कि आपका मोटापा नही बढ़ेगा और आप बिना मोटा हुये अपनी body का weight gain कर सकते है जो आपके एक नया look देगा।

 

कितने देर तक सोना चाहियें

Weight gain करने के लिये पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है, शायद आपको पता नही होगा की सोते वक्त ही शरीर कि muscles gain करती है. और जब आपका muscle बढ़ता है तभी आपका weight increase करना शुरु होता है ।

weight gain

कई लोग आज कल बहुत देर रात तक जागते है और सुबह देर से भी उठते हैं जो आपके सेहत के लिये सही नही है, इसलिये एक टाइम टेबल बनाये सोने के लिये कम से कम 8 घंटे तो जरुर सोये. जिससे आप स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रहेंगे।

नींद पुरी होने से किसी भी काम को करने मे मन लगता है, अगर नींद पुरी नही होगी तो कुछ भी नही सही ढँग से होगा और नही पुरा हो पयेगा।

read also- 5 fayde subah jaldi uthne ke || 5 benefit of wake up early morning

 

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

पानी कम पीना बहुत लोगो कि आदत होती है, जो सही नही है शरीर को healthy रखने के लिये पानी ज्यादा से ज्यादा पिये क्युकि पानी शरीर कि गंदगी निकालने मे बहुत मदद करता है।

दिन मे कम से कम 10 गिलास पानी पिये, जिससे आपके शरीर मे पानी कि कमी ना हो और आसानी से weight gain कर सकें ।

इसके साथ आप रोजाना एक से दो गिलास जूस पी सकते है. जो आपका weight gain करने मे बहुत help करेगी।

 

समय समय पर खाते रहें

जल्दी weight gain करना चाहते है तो अपने daily routine को बदलना होगा, दिन मे कम से कम 3 बार भोजन तो जरुर करें, और सुबह के समय फल खाने कि कोशिश करे. जिससे weight increase जल्दी होना शुरु होगा।

 

प्रतिदिन दूध पियें

दूध मे protein के साथ साथ calcium भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके हड्डी को मज़बूत बनाता है रोजाना एक गिलास दूध पिने से मांस्पेसिया बढ़ने लगती है जो weight gain करने में बहुत लाभदायक होती है।

अगर रात मे एक गिलास गर्म दूध में एक या दो केले को मिलाकर पिते है तो एक हफ्ते मे ही आपको फर्क नजर आने लगेगा और आपका weight increase होने लगता है. यह एक रामबाण घरेलू नुस्खा से वजन बढ़ाने का।

केले को मिलाकर नही पी सकते है तो, दो केले खा कर उसके उपर से एक गिलास दूध पी सकते हैं. अगर यह उपाय नही काम करे और आपका weight gain न हो तो comment कर के जरूर बताये।

 

Weight gain करने के लिये क्या ना करें

Stress Free

weight gain tips in hindi

अक्सर लोगो को बहुत ज्यादा चिंता रहती है, जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते है. अगर weight gain करने की सोच रहे है तो चिंता को हमेशा के लिये भूल जाएँ और हमेशा stress free रहना होगा।

चिंता करने से भूख भी नही लगता है, और किसी भी काम को सही से नही कर पाते है, अगर आप चिंता मुक्त रहोगे तो भूख लगेगी और ज्यादा से ज्यादा खायेंगे जिससे आपका weight gain होगा।

 

जंक फूड नही खाये

अगर आप भी घर का खाना नही खाते है तो ये बहुत गलत है, इससे आपका weight gain करने को तो क्या स्वथ्य भी नही रहेगा इसलिये आज ही बाहर की चीजें खाना छोड़ दे।

जंक फूड खाने से पेट कि चर्बी बढ़ती है, जिस वजह से आपको कई बीमारियाँ भी हो सकती है जो सेहत के लिये काफी हानिकारक हैं ।

read also- जल्दी वजन कम कैसे करे॥How to Weight Loss

 

शराब और धुम्रपान का सेवन न करें

शराब और धूम्रपान करना सेहत के लिये जहर का काम करती है, आपने बहुत लोगो को देखा भी होगा की जो लोग शराब और घुम्रपान करते है वो बहुत पतले होते है, और उन्हें गम्भीर बिमारी भी हो जाती हैं।

अगर आप अपनी weight gain करना चाहते है तो इन सब से दुर रहना होगा और अपने सेहत पर ध्यान देना होगा जिससे कि आप फिट और Healthy रहे।

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

safed daag ka ilaj, सफ़ेद दाग का इलाज
Health
सफेद दाग क्या होता है? सफ़ेद दाग के लक्षण और इलाज।

सफ़ेद दाग क्या होता है? Safed daag ka ilaj– सफ़ेद दाग को मेडिकल भाषा में विटिलिगो (ल्यूकोडर्मा) कहते है। अधिकतर लोग सफ़ेद दाग को छूत की बीमारी का नाम देते है। कई लोग तो इसे मछली खाने के बाद दूध पी लेने से विटिलिगो हो जाते है ऐसा कहते है। …

Share on
types of cancer in hindi,कैंसर के प्रकार इन हिंदी
Health
Types of Cancer in Hindi॥कैंसर के प्रकार और लक्षण

Types of Cancer in hindi- कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो आज हर एक दुसरे व्यक्ति को होने कि संभावना रहती है। कैंसर बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है अगर आप इसके लक्षण को सही समय पर पता कर लेते है तो आप इसका इलाज कराना शुरु कर दे। …

Share on
oats benefits in hindi, oats in hindi
Health
Oats खाने के फायदे और नुकसान

Oats in Hindi* Oats एक साबुत अनाज है जिसे हम हिंदी में जई कहते है। ओट्स को वैज्ञानिको के भाषा में “एवेना सतीवा” के नाम से भी बुलाते है। Oats भारत के पंजाब और हरियाणा के राज्यो में इसकी पैदावार ज्यादा होती है। Oats में भरपूर मात्रा में विटामिन्स के …

Share on