ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलु उपाय ॥ How To Remove Blackheads

how to remove blackheads in hindi

How To Remove Blackheads in Hindi- सुंदर और खुबसूरत चेहरे के लिए लोग क्या से क्या नही करते है। पार्लर में फेशियर कराते है, अलग अलग प्रकार के क्रिम और फेशवाश का उपयोग करते है। पर उन्हे उसका सही परीणाम नही मिल पाता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ प्राकृति चीजो का उपयोग कर के खुबसूरत बन सकते है। ऐसे घरेलू नुस्खे का उपयोग करने से चेहरे को किसी भी प्रकार का हानि नही होता है। तो चलिए जानते है ब्लैकहेड्स को कैसे हटाये (How To Remove Blackheads In Hindi), ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलु उपाय

How To Remove Blackhead On Nose and Face in Hindi

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के उपयोग से आपके त्वचा से तेल को जल्दी से हटाया जा सकता है । ज्यादा तैलीय त्वचा होने की वजह से ही चेहरे पर दाग, धब्बे, मुहांसे तथा Blackheads होते रहते है । ऐसे में आपको रोजाना ताजे एलोवेरा के पत्ते को लेकर उसमे से जेल निकाल कर के अपने चेहरे पर लगाये । और अधिक बेहतरीन परीणाम पाने के लिए एलोवेरा को रात में सोते समय लगाये। इसे लगाने से आपके चेहरे पर के Blackheads और दाग, धब्बे हमेशा के लिए खत्म हो जायेंगे ।

इसे भी पढे़- Pimples से कैसे बचे उपाय और घरेलु नुस्खे

अंडा ॥ Egg white remove your blackheads

अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होती है जो चेहरे को निखारने में सहायक होती है। एक अंडे के सफेद भाग को निकाल कर उसमे एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। फिर उसे अपने चेहरे पर लगाए और 20 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दें ।

अच्छे से सुखने के बाद ठंडे पानी से धो ले और साफ तौलिए से पोछे । जल्दी बेहतरीन परीणाम पाने के लिए इसे आप एक सप्ताह में दो बार कर सकती है । जिससे की blackheads, pimples, acne कि समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगी । और आपके चेहरे पर निखार आयेगी जिससे की आप और ज्यादा खुबसूरत दिखेंगे ।

बेसन और दूध

बेसन एक स्क्रब का काम करता है जो आपके बंद हुये रोम छिद्र को खोल देता है । जिससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जायेंगे। बेसन में एक से दो चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना ले । और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो कर साफ तौलिए से पोंछें ।

दही

दही चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दही में बेसन और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाए । और इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें फिर सुख जाने के बाद स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो ले । इसे हफ्ते में एक से दो बार जरुर करें ताकि आपके ब्लेकहेड्स हमेशा के लिए खत्म हो जाये । दही चेहरे पर निखार लाने में काफी मदद करता ।

दालचीनी

दालचीनी से आपके रक्तसंचार संतुलित रहते है जिससे की आपके चेहरे पर निखार और चमक बनी रहेगी । एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले ।

चेहरे के Blackheads वाली जगह पर लागाए। और आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दे। फिर ठंडे पानी से अच्छे से धो ले । अगर आपकी त्वचा तैलिय है तो यह बहुत अच्छा नुस्खा है आपके लिए । इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार जरुर करे ।

हल्दी

हल्दी में एंटीमाइक्रोबायल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा के रोम छिद्रो को बैक्टीरिया से मुक्त करता है। चेहरे को ठंडा रखने के लिए पुदीने का रस काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच हल्दी का रस और दो चम्मच पुदीने का रस मिलाकर पैक तैयार कर ले ।

इसे आप सिर्फ Blackheads वाली जगह पर ही लगाए और 20 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दे । अब इसे गुनगुने पानी से धोयें और फिर मॉइश्चराइजर लगाए। इस नुस्खे को आप सप्ताह में एक बार ही इस्तेमाल करे ।

ग्रीन टी

ग्रीन टी सिर्फ आपके वजन को घटाने के लिए ही इस्तेमाल नही किया जाता है। इससे आप अपने चेहरे पर भी लगा सकते है। क्योकि इसमे मौजूद एंटीऑक्सिडेंट नामक तत्व गंदगी को बाहर निकाल कर त्वचा को ग्लो और स्वस्थ बनाए रखती है ।

इसे भी पढे़- ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ग्रीन टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। इसे पुरे चेहरे पर लगाए और 15 मिनट तक लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह चेहरे को धोयें और मॉइश्चराइजर लगाए ।

शहद॥ Honey remove blackheads

शहद को आयुर्वेदिक दवाओ के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे काफी लंबे समय से दवाओं के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है । एंटीबैक्टीरियल गुण होने कि वजह से यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है । जो ब्लैकहेड्स को हमेशा के लिए खत्म करने में मदद करता है ।

how to remove blackheads on nose and face in hindi
google source

read also- नींबू के फायदे और नुकसान

एक चम्मच शहद में एक-एक चम्मच नींबू और चीनी को मिलाकर एक स्क्रब बना ले। हल्के हाथो से चेहरे पर लगाए और मालिश करे जिससे की रोम छिद्र खुल जाये। 20 मिनट बाद पानी से धो ले। इसे आप हफ्ते में 3 से 4 बार जरुर इस्तेमाल करें ।

नारियल तेल

नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है जो स्किन के मृत कोशिकाओ को हटाने मे मदद करता है। नारियल तेल कि कुछ मात्रा को Blackheads पर लगा कर हल्के हाथो से मालिश करे। और 20 मिनट बाद इसे पानी से धो ले। इसे आप सिर्फ रात में सोने से पहले इस्तेमाल करे। जिससे आपको एक अच्छ परीणाम मिलेगा ।

टूथपेस्ट

यह काफी आसान नुस्खा से ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए। इसे आप अपने नाक पर लगाए और हल्के हाथों से रगड़े और थोड़े देर तक ऐसे ही छोड़ दे। और फिर पानी से धो कर बर्फ का टुकड़े लेकर रगड़े जिससे रोम छिद्र बंद हो जायेंगे ।

भाप ले

ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए भाप सबसे आसान और बढ़ीया तरीका है। गर्म पानी को एक टब में निकाल ले और चेहरे को टब में झुकाकर उपर से तौलिए से ढ़क ले। जिससे भाप बाहर न जाकर आपके चेहरे पर आये। एक- एक मिनट तक ऐसे ही करते रहें। और इस प्रक्रिया को कम से कम 4 से 5 बार करें। हफ्ते में आप इसका इस्तेमाल 3 से 4 बार अवश्य करें ।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है जो त्वचा से गंदगी निकाल कर स्वस्थ बनाते है। संतरे के छिलके को सुखा कर इसक पाउडर बना ले। और फिर इसमे दुध और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले ।

read also- संतरे खाने के फायदे और नुकसान

अब इसे चेहरे पर लगाए और सुखने के बाद इसे स्क्रब करें जिससे की सभी रोम छिद्र खुल जाये। इसे गुनगुने पानी से धो कर मॉइश्चराइजर लगा ले। इसे आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते है ।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा चेहरे को निखारने के साथ ब्लैकहेड्स को भी कम करता है। बेकिंग सोडा में नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाए। और नाक पर लगा कर सुखने के लिए छोड़ दे। फिर इसे धो ले इसे सप्ताह में एक या दो बार ही करे ।

ब्लैकहेड्स से कैसे बचें

ब्लैकहेड्स से बचने के लिए आपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा और व्यायाम भी करना होगा जिससे की आप और आपकी त्वचा दोनो स्वस्थ रहे । चलिए जानते है कि ब्लैकहेड्स से कैसे बचा जा सकता है ।

  • स्किन को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना ताजे फल का सेवन करें ।
  • फल खाने के अलावा आप फल का रस भी पी सकते है ।
  • हरी सब्जियो का अधिक सेवन करें ।
  • जिसमे भी विटामिन सी पायी जाती हो उस चीज का सेवन अवश्य करें ।
  • चॉकलेट का सेवन करने से परहेज करें ।
  • धुम्रपान और शराब जैसे नशीले पदार्थ का सेवन ना करें ।
  • तला भुना खाने से परहेज करें ।
  • ब्लैकहेड्स को कभी भी दबाकर ना निकाले नही तो यह दाग बन जायेंगे ।

आशा करता हूँ कि आपको (How To Remove Blackheads In Hindi) “ब्लैकहेड्स कैसे हटाये” के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा । और आप इस घरेलु नुस्खे को अपना कर एक खुबसूरत और बेदाग चेहरा पाने में सफल होंगे। अगर आपक कोई भी सवाल हो कमेंट करे हम आपको जल्द ही उत्तर देंगे ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close