शकरकंद के फायदे और नुकसान॥Health Benefits of Sweet Potato in Hindi

benefits of sweet potato in hindi

Health Benefits of Sweet Potato in Hindi– फलो में अधिक सस्ता और पोषक तत्व से भरपूर शकरकंद खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. शकरकंद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह देखने में एकदम आलू की तरह दिखता है. लेकिन इसे एक पौष्टिक फल के रुप में इस्तेमाल किया जाता है. कई देशो में इसे शकरकंदी के नाम से बुलाते है. हम लोग अपने उत्तर प्रदेश में शकरकंद और कन्ना दोनों नाम से बुलाते है. यह खाने में मीठा होता है जिससे इसे कई सारे लोग शकरकंद को कच्चा खाना ही पसंद करते है. वैसे अगर आप भी शकरकंद को खाना चाहते है तो इसे उबाल के भी खा सकते है. शकरकंद खाने से कई सारी गम्भीर बीमारीयों से बचा जा सकता है. इसलिए अधिकतर लोग स्वस्थ रहने के लिए शकरकंद  का सेवन करते है ।  तो चलिए हम लोग भी शकरकंद के बारे में जानते है. कि शकरकंद खाने के फायदे. शकरकंद के नुकसान क्या-क्या है. 

शकरकंद खाने के फायदे॥Health Benefits of Sweet Potato in Hindi

शकरकंद में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है जैसे- विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन आदि. ये सब हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होते है. इसलिए शकरकंद को नाश्ते में जरुर लेना चाहिए ।

benefits of sweet potato in hindi
SWEET POTATO

वजन को कम करे – Sweet Potato for Weight Loss in Hindi

शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से भूख देर से लगती है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते है. जो वजन को कम करने में सहायक होते है. यदि आप मोटापे से परेशान है तो रोजाना सुबह नाश्ते में शकरकंद का सेवन जरुर करें । जल्दी वजन घटाने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े- वजन कम कैसे करे

दिल की बीमारी को दूर करे – Sweet Potato Benefits for Heart

शकरकंद में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है जो ह्रदय रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है. यदि कोई ह्रदय रोग से ग्रसित है तो उसे शकरकंद खाने की सलाह जरुर देनी चाहिए । जिससे दिल की बीमारी के साथ साथ और भी रोगो से मुक्त हो सके ।

हड्डियों को मजबूत बनाए –

शकरकंद में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी अलावा पोटैशियम और मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके साथ ही आप स्वस्थ भी रहते है. बच्चो की हड्डियां बचपन में बहुत कमजोर होती है इसलिए शकरकंद बच्चो के हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. यदि आपके घर मे छोटे बच्चे है तो उन्हे इसका सेवन जरुर करवायें ।

कैंसर रोगी के लिए फायदेमंद –

शकरकंद मे एंटीऑक्सिडेंट होते है जो किसी भी कैंसर रोगी के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. इसके साथ ही शकरकंद में एंटीकैंसर गुण भी पाये जाने की वजह से यह कैंसर से बचने के लिए रामबाण साबित हो सकता है. शकरकंद का सेवन प्रतिदिन सुबह कैंसर रोगी या कैंसर से बचने के लिए जरुर करना चाहिए ।

जानिए कैंसर कितने प्रकार के होते है?

मधुमेह रोगी के लिए लाभदायक –

आपको तो पता ही होगा की शकरकंद में फाइबर की मात्रा उचित मात्रा में पायी जाती है. फाइबर एक मधुमेह रोगी के लिए रामबाण औषधि से कम नही होता. ऐसे में शकरकंद सुगर की मात्रा को नियंत्रित करने मे काफी मदद करेगा. इसलिए मधुमेह रोगी को शकरकंद का सेवन जरुर करना चाहिए ।

मधुमेह के लक्षण और घरेलू उपाय

शकरकंद प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए –

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयरन और विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण तत्व होता है. जो शकरकंद में प्रचुर में पाया जाता है. यदि आप शकरकंद का रोजाना सेवन करते है तो आप कुछ ही महीनो में अपने प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है ।

मोतियाबिंद तथा आंखो की रोशनी बढ़ाये –

आंखो की रोशनी के लिए विटामिन ए काफी महत्वपूर्ण होता है. यदि उम्र बढ़ने के साथ विटामिन ए की कमी हो जाती है तो लोगो को मोतियाबिंद होने लगता है. ऐसे में शकरकंद आंखो की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ।

याद्दाश्त को बढ़ाये –

यदि आप किसी भी चीज को ज्यादा दिन तक याद नही रख पाते है तो शकरकंद बहुत अच्छा तरीका है याद्दाश्त को बढ़ाने का. एक शोध मे ये बाते सामने आयी है की शकरकंद से याद्दाश्त को बढ़ाया जा सकता है. इसलिए प्रतिदिन सुबह शकरकंद को अपने डाइट में जरुर शामिल करे ।

त्वचा को सुंदर बनाए –

यदि आपकी त्वचा शुष्क और बेजान है तो समझ जाइये की आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है. विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप शकरकंद का सेवन कर सकते है. रोजाना शकरकंद का सेवन करने से आपकी त्वचा मॉइश्चराइज और ग्लो होने लग जायेगी ।

गोरा और सुंदर त्वचा पाने के घरेलू नुस्खे

पाचन तंत्र को ठीक रखे –

स्वस्थ्य रहने के लिए आपके पाचन तंत्र का ठीक रहना बहुत आवश्यक होता है. कितना भी अच्छा खा लो पर आपके शरीर में वह नही लगेगा जब तक आपका पाचन तंत्र तंदरुस्त ना हो. शकरकंद में उचित मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोजाना शकरकंद का सेवन करने से पाचन तंत्र के कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है ।

शकरकंद के नुकसान॥Sweet Potato Side Effects in Hindi

  • जिन लोगो को पेट सम्बंधित समस्या हो उन्हे शकरकंद के सेवन से परहेज करना चाहिए ।
  • पथरी होने की संभावना बढ जाती है अगर आप शकरकंद का सेवन अधिक करते है ।
  • इसके अधिक सेवन से दस्त और उल्टी भी हो सकती है ।
  • शकरकंद के ज्यादा सेवन से पेट में दर्द भी हो सकता है ।

अगर आपको शकरकंद के फायदे और नुकसान के बारे में जानकर अच्छा लगा तो हमें कमेंट में जरुर बताये. आपका कोई सवाल हो तो वो भी कमेंट बॉक्स में पूछे. इसे अधिक लोगो को शेयर करे जिससे उन्हे भी शकरकंद के फायदे और नुकसान के बारे में पता चले ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close