Healthy Diet

(Star Fruit) कमरख फल खाने के फायदे और नुकसान

{ Star Fruit in Hindi } क्या आप कमरख के फायदे के बारे मे जानते है। यह दिखने में कैसा होता है इसे  खाने के क्या फायदे और नुकसान है। कमरख किस मौसम में पाये जाने वाला फल है। कमरख को कैसे खाना चाहिए। यदि आपको कमरख के बारे में पता है या आपने कभी कमरख को खाया है पर इसके फायदे के बारे में नही पता है। तो कोई बात नही आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। चलिए जानते है कमरख के फायदे और नुकसान के बारे में।

कमरख (Star Fruit) क्या है? (What is Star Fruit in Hindi)

कमरख देखने में तारो के आकार का होता है इसलिए इसे अंग्रेजी में स्टार फ्रूट (‌‌Star Fruit) भी कहा जाता है। कमरख खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है क्योकि यह खट्टा और मीठा दोनो होता है। कमरख सर्दियों में पाये जाने वाला मौसमी फल है जिसे लोग काफी पसंद करते है। इसमे कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। कमरख कई सारे रोगो को दूर करने में मददगार होता है तो चलिए जानते है कमरख के फायदे और नुकसान के बारे में।

कमरख के फायदे | Kamrakh ke fayde | Star Fruit Benefits in Hindi

star fruit ke fayde aur nuksan
star fruit

कमरख के फायदे वजन कम करने में

अधिक मात्रा में भूख लगना या ज्यादा खाना खाना मतलब वजन बढाना। यदि आप कम खाना खाते है या आपको जल्दी भूख लग जाती है तो कमरख आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। कमरख में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो भूख को बहुत देर तक रोके रखता है। यदि आप वजन कम करना चाहते है तो आपको कमरख का सेवन जरुर करना चाहिए।

इसे भी पढे- वजन कम करने के लिए 10 योगा 

कमरख के फायदे कैंसर को रोकने में

कमरख कैंसर रोगी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमे एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में उपस्थित होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में कैंसर रोगी को प्रतिदिन कमरख का सेवन जरुर करना चाहिए। कमरख को एंटीकैंसर फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है।

इसे भी पढे- कैंसर कितने प्रकार के होते है और घरेलु उपाय

कमरख के फायदे त्वचा के लिए

सर्दियों में अक्सर त्वचा संबंधी खुजली, और दाद जैसी परेशानी होती रहती है। कमरख में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होने के कारण यह त्वचा को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करती है। कमरख त्वचा को चमकदार और झुर्रियों तथा मुंहासों को कम करने में भी सहायक होती है। यदि आपको भी सर्दियो मे त्वचा संबंधी परेशानी होती है तो कमरख का सेवन जरुर करे।

कमरख के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

शरीर में खनिज और विटामिन ई की कमी होने के कारण प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। कमरख में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाये जाते है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। रोजाना कमरख का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

कमरख के फायदे हृदय रोग में

दिल के मरिज के लिए कमरख बहुत फायदेमंद होता है। यह हृदय को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता है। यदि कमरख के पत्तो का काढ़ा बनाकर पीते है तो यह दिल को स्वस्थ्य बनाये रखता है और हृदय रोग से बचाने में मदद करता है।

कमरख के फायदे डायबिटीज में

डायबिटीज से बचने के लिए कमरख का सेवन करना फायदेमंद होता है। कमरख रक्त सर्करा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। मधुमेह से बचने के लिए प्रतिदिन इसे नाश्ते के रुप में इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढे- डायबिटीज से बचने के घरेलू इलाज 

कमरख के फायदे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में

कमरख में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज, दस्त, गैस, ऐंठन और सूजन को ठिक करने में मदद करता है। पाचन संबंधी समस्या ज्यादातर अधिक उम्र के लोगो को होती है इसलिए उन्हे प्रतिदिन कमरख का सेवन जरुर करना चाहिए।

कमरख के फायदे हड्डियो को मजबूत बनाने में

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का कमजोर होना जायज है। हड्डियों का कमजोर होना ऑस्टियोपोरिसस नाम की एक बीमारी है। अगर यह बीमारी किसी को हो जाती है उसकी हड्डियाँ इतनी कमजोर हो जाती है की अगर हल्की सी भी चोट लग जाती है तो वह टूट भी सकती है। ऐसे में कमरख में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस और जस्ता प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही आवश्यक तत्व होते है।

कमरख के फायदे बालो को बढ़ाने में

अनियमित खान पान की वजह से बालो को सही रुप से पोषक तत्व नही मिल पाता है। जिससे बालो का न बढ़ना शुरु हो जाता है। कमरख में विटामिंस होते है जो बालो को बढ़ाने में सहायक होते है। अधिकतर लोगो के बालों में रुसीं होती है इसके लिए आपको कमरख का रस और बादाम तेल को मिलाकर बालो की जड़ो में अच्छे से लगायें। बीस से तीस मिनट के बाद बालों को अच्छे से धो लें।

स्टार फ्रूट के अन्य फायदे

  • अगर आप दिनभर काम कर के थक जाते है तो कमरख शरीर को ऊर्जा देने में सहायक होता है।
  • आंखो की रोशनी को बढ़ाये कमरख।
  • भूख को बढ़ाने में मदद करे।

कमरख के नुकसान | Star Fruit Side Effects in Hindi

कमरख के फायदे के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी है। तो चलिए जानते है कमरख के नुकसान के बारे में।

  • यदि आप कमरख को अधिक मात्रा में खा लेते है तो आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है। जैसे पेट में दर्द होना, उल्टी होना, दस्त होना और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है।
  • कमरख के अधिक सेवन से छाती में जलन भी हो सकती है।
  • पथरी होने की समस्या भी हो सकती है अगर आप कमरख को अधिक मात्रा में खाते है तो।

हमने इस पोस्ट में आपको कमरख के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दी है। अब आपको पता चल गया होगा की कमरख के फायदे और नुकसान के बारे में। मुझे यकिन है अब आप इसे जरुर इस्तेमाल करेंगे स्वस्थ्य रहने के लिए वह भी आवश्यकता से अधिक नही।

यदि आपको यह लेख पसंद आयी हो तो हमें कमेंट करे और दोस्तो को शेयर करना ना भूले। ऐसे ही सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे realmehealth.com के साथ।  

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *