lichi khane ke fayde aur nuksan,health benefits of lychee in hindi
Healthy Diet
1

Health Benefits of Lychee लीची गर्मियो के दिनों मिलने वाला फल है। जो खाने में बहुत स्वादिष्ट और मीठा होता है। यह बहुत ही रसीला फल है जिसे खाने का मजा ही कुछ और होता है। क्या आप जानते है लीची के फायदे और नुकसान के बारे में। इसमे बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते है जैसे कि विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैगनीज बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते है।

यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है, लीची के फायदे ज्यादातर त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते है। इसके साथ साथ हड्डीयो को मजबूत, खून की कमी को दूर करना, और यौन इच्छा की में कमी को दूर करना।

लीची के फायदे सुंदर त्वचा के लिए- lichi benefits for skin in hindi

lichi khane ke fayde aur nuksan,health benefits of lychee in hindi
litchi benefits

गर्मियो में त्वचा बहुत ज्यादा बेजान हो जाती है और तैलिय भी हो जाती है। तैलिय त्वचा होने के कारण चेहरे पर मुहांसे निकलने की समस्या बढ़ जाती है। जिससे आपकी सुंदरता कम हो जाती है लेकिन यदि आप लीची का सेवन करते है तो इन सब समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिये नियमित लीची खाने की आदत जरुर डाले।

लीची में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रेडिकल्स के प्रभाव को बहुत कम करते है। और स्किन को नुकसान होने से बचाते है। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रिया निकलने लगती है जो आपके चेहरे कि निखार को कम करता है। अगर लीची का सेवन करते है तो ये झुर्रिया हमेशा के लिए खत्म हो जाती है और आप जवान दिखते है।

 

बालों के विकास के लिए- Lichi benefits for hair growth in hindi

सही पोषण न मिलने की वजह से बालों का विकास रुक जाता है। गर्मियो में धुल, मिट्टी और प्रदुषण के कारण बाल एकदम बेजान और रुखा हो जाता है। इन सब से बचने के लिए और अपने बालों को लम्बा करने के लिए लीची का उपयोग कर सकते है। इसके लिए 8-10 लीची और एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल लेनी पड़ेगी।

इन सब को मिलाकर अपने बालों की जड़ो में हल्के हाथो से लगाए। आधे घंटे बाद शैम्पू से अच्छी तरह से धो ले। ऐसा कुछ दिन तक करने के बाद आपके बाल लम्बे और चमकने लगेंगे।

 

वजन कम करने के लिए- litchi benefits for weight loss in hindi

मोटापे से परेशान लोग वजन कम करने के लिए आसान तरिका ढूंढते रहते है लेकिन उन्हे यह नही पता की लीची उनके मोटापे को कम करने का एक अच्छा तरिका है। लीची में घुलनशील फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो फैट को कम करने में बहुत अच्छा है।

लीची में कैलोरी और वसा बहुत कम होती है जिसकी वजह से रोजाना लीची का सेवन करने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

 

लीची पाचन तंत्र को ठिक रखे-lychee benefits for immunity system in hindi

चाहे जितना भी अच्छा खा लो या पी लो अगर आपका पाचन तंत्र ठिक नही है तो आप कभी भी स्वस्थ्य नही रह सकते है। और आपके शरीर को सही पोषण ना मिलने से आपका शरीर कमजोर हो जायेगा।

लीची में पेक्टिन पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए पाचन तंत्र को ठिक रखने के लिए लीची का नियमित सेवन करे और स्वस्थ्य रहे। लीची खाने के फायदे एक और है यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

 

लीची के फायदे हड्डी को मजबूत बनाए-litchi benefits in hindi

अधिकतर छोटे बच्चे और बूढ़े लोगो में हड्डीयो की समस्या ज्यादा होती है। उनमे कैल्शियम की कमी होने से हड्डी कमजोर हो जाते है। इन लोगो को लीची का नियमित सेवन करना चाहिए क्युंकि लीची में आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और तांबा जैसे तत्व पाए जाते है जो कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाते है। जो हड्डीयो को मजबूत करने का मुख्य घटक है।

health benefits of lychee in hindi

 

आंखो की रोशनी को बढाए lychee- health benefits of lychee in hindi

मोतियाबिंद अधिक उम्र वाले व्यक्ति को होती है। मोतियाबिंद में आंखो में एक झिल्ली वाली परत बनती है जिसकी वजह से आंखो से धुंधला दिखाई देने लगता है। अध्ययन में पाया गया है की मोतियाबिंद में बनने वाली झिल्ली को लीची के नियमित सेवन से रोका जा सकता है।

इसलिए अगर कोई भी व्यक्ति इस समस्या से परेशान है तो उन्हे रोजाना lychee खाने की सलाह दे और अपने भी खाये।

 

लीची सर्दी जुकाम से बचाए- litchi benefits in hindi

लीची में विटामिन सी होने के कारण यह गले की समस्या को दुर करता है और सर्दी जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है। लीची के फायदे गले में किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायक है।

 

लीची के नुकसान-

lychee खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है पर तब तक जब तक आप इसका सेवन आवश्यकता से अधिक नही करते है। अगर आवश्यकता से अधिक खाते है तो इसके कुछ नुकसान भी है जो आप शायद नही जानते है।

  • lychee में शुगर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो मधुमेह रोगी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए मधुमेह रोगी को लीची का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।
  • लीची शरीर में हार्मोन्स को असंतुलित कर सकती है। इसलिए lychee को कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। यह शरीर में आंतरिक रक्तस्राव और बुखार को भी बढ़ा सकता है।
  • बहुत लोगो को फल खाने से एलर्जी होती है इसलिए डाक्टर की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

health benefits of lychee in hindi यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो फेशबूक और वाट्सअप्प पर शेयर जरुर करे।

 

Share on

A person necessarily
assist to make severely posts
I?d state. That is the very first time I frequented your website page and thus far?
I amazed with the analysis you made to create this particular submit incredible.
Excellent activity!

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

oats benefits in hindi, oats in hindi
Health
Oats खाने के फायदे और नुकसान

Oats in Hindi* Oats एक साबुत अनाज है जिसे हम हिंदी में जई कहते है। ओट्स को वैज्ञानिको के भाषा में “एवेना सतीवा” के नाम से भी बुलाते है। Oats भारत के पंजाब और हरियाणा के राज्यो में इसकी पैदावार ज्यादा होती है। Oats में भरपूर मात्रा में विटामिन्स के …

Share on
Quinoa benefits in hindi, quinoa in hindi
Healthy Diet
क्विनोआ के फायदे और नुकसान॥Quinoa Benefits in Hindi

Quinoa meaning in Hindi- Quinoa Benefits : क्विनोआ एक सुपरफूड अनाज है, जो ज्यादातर दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत पर मिलती है। जब से इसके चमत्कारी गुणो के बारे में पता चला है, तब से यह बहुत से देशो में उगाया जाने लगा है। हमारे भारत में भी अब इसकी …

Share on
benefits of banana for health, kela khane ke fayde, banana benefits in hindi
Health
जानिए- क्या है केले खाने के फायदे और नुकसान

benefits of banana for health केला खाना सभी को पसंद होता है पर शायद आप केले खाने के फायदे के बारे में नही जानते है। केला भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने वाला एक मात्र फल है। यह एक ऐसा फल है जो आपके शरीर की सारी कमी को दूर …

Share on