hair growth tips in hindi, how to grow hair in hini
Beauty
1

Hair Growth Tips In Hindi लम्बे और घने बाल होना सभी लड़कियो की बहुत इच्छा होती है। लम्बे और घने बाल लोगो को खूबसूरत बनाता है। और दूसरों को बहुत आकर्षित करते है, अगर आप भी अपने बालों को लम्बे और घने बनाना चाहते है तो इसके लिये कुछ खास बातो का ध्यान रखना होगा। बाल बढाने के तरिके,नुस्खे चलिये जानते है, hair growth tips in hindi and how to grow hair.

बाल बढ़ाने के तरिके और घरेलू नुस्खे॥ hair growth tips in hindi

अण्डे कि जर्दी

अण्डे के बारे मे तो जानते ही होंगे की इसमे कितना प्रोटीन, आयरन और विटामिन पाये जाते है, जो बालों को भरपूर मात्रा में पोषण तत्व देते है जो बालों को मजबूत बनाते है। अण्डे कि जर्दी यानी कि अ‍ण्डे का सफेद भाग को निकाल कर उसमे जैतून का तेल मिलाकर बालों मे हल्के हाथो से मालिश करे।

आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इसे हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करे, इससे आपके बाल कुछ ही दिनो मे झड़ना बंद हो जयेगा तथा बाल लम्बे और घने होने लगेंगे।

नींबू का रस और दही॥Hair Growth Tips in Hindi

अगर बालों मे रुसी हो तो ये नुस्खा आपके लिये बहुत कारगार साबित हो सकता है। नींबू के रस से आप हमेशा के लिए रुसी से छुटकारा पा सकते है। इसलिए नींबू मे दही मिलाकर एक पेस्ट बना ले, और बालों की जड़ो मे बहुत सावधानी पूर्वक लगाए ताकी बालों के टुटने की समस्या ना हो।

हल्के हाथो से मसाज करे और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे बालों से रुसी और रुखापन दूर हो जायेगा।

read also- Hair fall tips in hindi

घी बालों को लम्बा और घना करे

बाल बढाने के तरिके,hair growth tips in hindi
ghee

घी खाने के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत मस्त घरेलु नुस्खा है। इसमे जैतून का तेल मिलाकर बालों कि जड़ो में हल्के हाथो से दस मिनट तक मालिश करे। और दो घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धोले।

ऐसा करने से बालों का झडना बंद हो जायेगा और कुछ ही दिनो मे आपके बाल घने और लम्बे होने लगेंगे। इस उपाय को हफ्ते मे एक बार जरुर करे।

आंवला बालों को काला और घना करे

आंवला खाने के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को काला और घना बनाता है, अगर आपको भी काले बाल करने है तो आंवला बहुत बेहतरिन तरिका हो सकता है बालों को काला करने के लिए। इसलिए आंवले के जूस को हफ्ते में एक बार जरुर लगाए।

एलोवेरा और शहद How to grow hair in hindi

एलोवेरा बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है, इसे रात मे बालों के जड़ो मे लगाकर सो जाए और सुबह उठकर shampoo से धो लेना चाहिए। एलोवेरा मे शहद मिलाकर पेस्ट बना ले, और इसे हल्के हाथो से बालों मे लागाए और माइल्ड shampoo से धोले। इससे बाल बढ़ने लगेंगे और चमकिले हो जायेंगे है।

आलू का रस बालों को बढ़ाने मे मदद करे

सब्जियो का राजा आलू जो सबका मनपसंद होता है यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है शायद आप यह नही जानते है। आलू को काटकर उसे बारिकी से काटकर मिक्सर मे पिस ले और उसका रस निकाल कर बालों कि जड़ मे लगाए।

इससे आपके बाल मजबूत और लम्बे होंगे। इसे नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार जरुर करे।

प्याज का रस नये बाल उगाए॥Hair Growth Tips in Hindi

hair grow tips in hindi
onion

प्याज का रस बालों को घना करने में मदद करता है, माना जाता है की प्याज के रस से गंजे को भी बाल उग जाते है। प्याज को काटकर उसे पीसकर रस निकाल ले. और बालों कि जड़ो मे रुई से लगाए। 20 से 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दे, और कुछ देर बाद शैम्पू से बालों को गुनगुने पानी से धोना चाहिए।

एक बात का ध्यान रखे अगर प्याज के रस से किसी प्रकार की परेशानी होती है जैसे खुजली और जलन तो इसे दोबारा उपयोग ना करे।

नारियल तेल | बाल बढ़ाने के तरिके,नुस्खे

नारियल तेल मे प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके बालों को बढाने में मदद करता है। इसे रात मे सोने से पहले हल्का सा गर्म करके बालों की मालिश करे और रात भर ऐसे ही छोड़ दे। और सुबह उठते ही बालों को अच्छे से धो ले।

अमरूद का पत्ता baal badhane ka tarika

how to grow hair in hindi, baal badhane ka tarika

अमरुद के पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके बेजान बालों को मजबूत बनाते है। अमरुद के पत्ते को उबालकर उसे छान ले और उसका पानी निकाल कर रख ले। फिर बालों मे शैम्पू लगाकर छोड दे, और अमरुद के पत्ते के पानी से बालों कि मालिश करे। दो घंटे बाद उसे गुनगुने पानी से धोये।

चावल का पानी

चावल के पानी मे एमिनो एसिड और एनोसिटोल होता है, जो आपके बालों को मजबूत और घना बनाने के साथ साथ मुलायम भी बनाता है। चावल को पानी में भींगोकर उसे आधे घंटे तक रहने दे और बाद में छान ले।

बालों मे चावल के पानी से 10 से 5 मिनट तक मालिश करे। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लेना चाहिए।

read also- Oily Skin कैसे छुटकारा 

बाल लम्बा करने के लिए क्या करे और क्या ना करे

  • बालों को हमेशा हफ्ते मे एक से दो बार तेल से मालिश जरुर करे।
  • बालों को ज्यादा गर्म पानी से नही धोये।
  • ज्यादा शैम्पू नही करे नही तो बाल कमजोर और बेजान हो जायेंगे।
  • कम से कम एक बार हफ्ते मे बालों को शैम्पू करे।
  • सही खान पान पर ज्यादा ध्यान दे।
  • फल और हरी सब्जिया ज्यादा खाने कि कोशिश करे।
  • रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिये।
  • कंडिशनर का उपयोग जरुर करे जिससे आपके बालों मे चमक बनी रहेगी।
  • बालों को खुला मत रखे और रात मे सोते समय बांध कर सोये ऐसा करने से बाल नही टुटेंगे।
  • ज्यादा धूप मे बालों को खुला ना रखे, अगर बाहर जाए तो बालों को ढक कर जाए।
  • बहुत तरह के शैम्पू लगाने से बालों को नुकसान पहुचता है इसलिए ऐसा कभी न करे।
  • गिले बालों मे कंघी ना करे और न ही इसमे तेल लगाए।

अगर आपको यह पोस्ट hair growth tips in hindi पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो और रिस्तेदारो को जरुर शेयर करे। जिन लोगो के बाल ज्यादा झड़ते है और बाल नही बढते है, उनके लिए यह बहुत मस्त पोस्ट हो सकता है, इसलिए उन्हे ये जरुर भेजे या उनके घर पर ले जा कर दे।

read also- Beauty tips in hindi

इसे भी पढे‌‌‌- हल्दी के गजब के फायदे

Share on
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

how to remove blackheads in hindi
Beauty
ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलु उपाय ॥ How To Remove Blackheads In Hindi

How To Remove Blackheads in Hindi- सुंदर और खुबसूरत चेहरे के लिए लोग क्या से क्या नही करते है। पार्लर में फेशियर कराते है, अलग अलग प्रकार के क्रिम और फेशवाश का उपयोग करते है। पर उन्हे उसका सही परीणाम नही मिल पाता है। ऐसे में आप घर पर ही …

Share on
beard oil ,oil for beard growth
Beauty
5 Natural Beard Oil जिनसे तेजी से बढ़ने लगेगी दाढ़ी

5 natural oil for beard growth दाढ़ी बढ़ाना एक फैशन हो गया बिना दाढ़ी के चेहरे का लूक देखने में मजा नही आता है। जैसे विराट कोहली अपनी सेक्सी दाढ़ी की वजह से हमेशा सुर्खियो में रहते है। और फिल्म इंडस्ट्री कि बात कि जाये तो रणवीर सिह हमेशा लोगो …

Share on
7 Tips How to Grow Beard in Hindi
Beauty
7 Tips How to Grow Beard in Hindi

जल्दी दाढ़ी  कैसे बढ़ाये 7 Tips How to Grow Beard in Hindi- आज कल दाढ़ी रखना एक फैशन बन चुका है। चाहे वो कालेज के छात्र हो या कामकाजी युवा सभी को अपनी दाढ़ी को स्टाइलिश बनाना बहुत पसंद है। लेकिन कुछ लोगो को तो उन्हे मनचाही दाढ़ी  मिल जाती …

Share on