Health Home Remedy

बालो का झड़ना (Hair Fall) कैसे रोके

दुनिया के करोडो लोग (Hair Fall) बाल झड़ने  कि समस्या से परेशान है, कुछ लोगो के बाल बहुत ज्यादा ही झड़ते है और कुछ लोगो के कम। वे चाहे पुरष हो या स्त्री दोनो ही इसके शिकार बन गये है। अगर आप भी बालो के झड़ने  से परेशान है और आप जानना चाहते है की हमारे बाल क्यो झडते है? तो इस आर्टिकल मे हम आपको Hair Fall कि पुरी जानकारी देंगे और आपको बतायेंगे की कैसे बालो का झड़ना रोके?  (How to control hair fall in hindi).

 

बाल झड़ने के कारण? (What are the reason of hair fall in hindi)

Hair Fall बालो के झड़ने से मुख्य कारण शारिरिक गतिविधियो कि कमी है। अगर आप किसी भी रुप मे कसरत या व्ययाम नही करते तो आप के अंदर रक्त संचार कमजोर पड जाता है। जिसकी वजह से उन छिद्रो को जहा से बाल उगते है ।

जरुरत के हिसाब से पोषक तत्व नही मिल पाते है। क्युकि सही रक्त संचार ना होने कि वजह से रक्त सही मात्रा मे सिर तक नही पहुचता और बालो कि ज़ड़े कमजोर हो जाती है। जिससे बाल गिरने लगते है।

बालों कि देखभाल कैसे करें । Hair Care Tips In Hindi

 

बालो को गिरना कैसे रोके || How to stop hair fall

बालो का झड़ना ,hair fall control

  1. Hair fall बालो को गिरने से रोकने के लिये, पानी भी एक सस्ता और उपयोगी नुस्खा है। कुछ चंद जगहो को छोडकर पानी बिना किसी मुल्य के मिलता है, तो क्यु न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालो का झड़ना रोके। कई लोग पानी तब पीते है जब प्यास लगती है।

 

  1. अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपके hair fall बालो के गिरने से कोई नही रोकेगा। प्यास न लगे फिर भी आप हर दो तीन घंटे पर एक गिलास पानी पिये। ज्यादा पानी पीने से शरीर स्वस्थ और निरोग भी रहता है।

 

  1. पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है। क्युकि ये आपके लिवर से और आपकी त्वचा कि कई सतहो के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फैकता है इससे एक और फायदा होता है।

 

  1. आपके अंदर की पाचन शाक्ति भी बढती है और आपका वजन भी कम हो जाता है। पानी अपके बालो मे भी एक नई चमक पैदा करता है।

 

read also- जल्दी वजन कम कैसे करे॥How to Weight Loss

 

  1. और उन्हे स्वस्थ और मजबूत रखता है तो अगर आप अपने बालो को गिरने से रोकना चाहते है तो, जी भर के पानी पिजिये और पूरा दिन अपने शरीर को स्वस्थ रखिये।

 

  1. असल मे विटामिन डी बालो को बढने मे काफी मददगार साबित होता है। और बालो को बढ़ने के लिये यह बहुत जरुरी भी है. यह अपने आप मे आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है।

 

 

  1. आयरन की कमी भी hair fall बालो के गिरने की वजह होती है, लेकिन जब आप आपने शरीर पर कम से कम 15 मिनट के लिये भी सुर्य कि किरणे पड़ने देते है तो आपको उस दिन के लिये जरुरी मात्रा मे विटामिन डी की खुराक मिल जाती है।

 

  1. लेकिन एक बात याद रहे जब बहुत ही ज्यादा गर्मी हो तो आप अपने सिर और त्वचा को सुर्य कि किरणे से बचा के रखिये।

 

  1. अधिकतर लोग बालो के झड़ने का शिकार गलत खान पान कि वजह से होते है। ऐसा नही है कि वह पौष्टिक खाने पर खर्च नही कर सकते है।

 

 

  1. लेकिन बहुत लोग तला भुना ज्यादा खाते है जिससे आपके शरिर को विटामिन, जिंक तथा प्रोटिन नही मिल पाता है। इसलिये बालो को झड़ने से बचाने के लिये हरी सब्जिया, फल, सुखे मेवे और दूध, अंडा खाइये जिससे की बालो को भरपूर मात्रा मे पोषण मील सके।

 

  1. बालो के गिरने कि एक और मुख्य वजह है, धुम्रपान और नशा करना है। बालो तक पौष्टिक आहार नही पहुच पाता है, क्युकि आपके बालो कि जड़ तक पर्याप्त मात्रा मे रक्त नही पहुच पाता है।

 

  1. जिससे बाल कमजोर हो जाते है और बाल झड़ने लगते है। शराब आपके लीवर को नुकसान पहुचाता है, और आपके शरीर मे ऐसे विषैले तत्व पैदा करती है जो कि आपको बालो के लिये बहुत हानिकारक होता है।

 

तनाव कम करे

तनाव होने कि वजह से भी बाल झड़ने  कि समस्या होती है, तनाव कम करने के लिये रोजाना आधे घंटे तक सुबह टहले। व्ययाम करने से भी तनाव कम करने मे बहुत मदद मिलती है, इसलिये रोजाना व्ययाम जरुर करे।

 

• 10 Beauty Tips For Glowing Skin || Skin Care Tips In Hindi

 • How to weight gain in one month in hindi 

 सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय और नुस्खे

 Face pack for oily skin in hindi

 

 

Share on

1 Comment

  1. kishan says:

    goood job

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *