बालों कि देखभाल कैसे करें । Hair Care Tips In Hindi

hair care tips

Hair Care Tips सर्द हवाएँ, कंपकंपाती ठंड और प्रदूषण सिर्फ आपकी त्वचा को ही नही, बल्कि आपके बालों को भी नुकसान पहुचाते हैं। इससे बालो की नमी खो जाती हैं और वे रुखे और बेजान हो जाते हैं।

इस मौसम मे रुसी और बाल टूटने की समस्या होती हैं, इसीलिये बालों का खास ध्यान रखना बहुत जरुरी है.। इस दौरान बाल बिखरे हुए लगते है.।

 

15 Hair Care Tips In Hindi

 

1. इसके लिये सिरहाने के नीचे केवल सिल्क के पिलो कवर का ही इस्तेमाल करें। बाल धोने के बाद उन्हे तौलिये से नही पोछें और नही बाँधे।

 

2. बालो को खू़बसूरत बनाये रखने के लिये उन्हे हफ्ते मे दो बार नियमित रुप से तेल से मालिश करें, ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही महिनो मे बहुत खुबसुरत हो जायेंगे।

 

3. सर्दी के मौसम में जैतुन का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, नीम का तेल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल बालो की मालिश के लिये कर सकते।

 

4. इस मौसम में जितना हो सके बालों को ढक कर रखें, नही तो बाल रुखे हो सकते हैं। बालो की styling के लिये जूड़ा, करे और बालो पर स्कार्फ रखें।

 

5. अक्सर लोग अपने बालो को सुखाने के लिये hair dryer का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह सही नही होता है, यह आपके बालो की नमी को छीनकर रुखा बना देता हैं।

 

6. बालो को सुखाने का सबसे अच्छा तरीका हैं कि बालो को natural तरीके से सुखने दे।

hair care tips

 

7. इससे आपके बाल hitting tools के दुष्प्रभावों से भी दुर रहते है और उनके टूटने का भी डर खत्म हो जाता हैं।

 

read also- सर्दी जुकाम को जल्दी कैसे ठीक करे

 

8. इस मौसम मे hitting tools का इस्तेमाल कम करें, क्युंकि इसकी वजह से बाल बेजान और रुखे हो जाते है।

 

9. सर्दी मे रुसी कि समस्या आम हैं इससे छुटकारा पाने के लिये आप घर पर hair packs बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में भी बहुत सारे anti dandruff shampoo और सीरम भी available हैं।

 

10. सर्दी के मौसम मे बालो को रोज नहि धोये क्युकि रोज धोने से आपके बालो मे मौजूद natural oil सुख जाते है. बालो में hair pack को लगाना ना भुले इससे nutrients मिलता हैं आपके बालों को को हमेसा strong बानाये रखता हैं।

 

11.घर पर hair pack बनाने के लिये केला, शहद, अंडा, दही, दुध का इस्तेमाल कर के बना सकते है. Mask को बालों कि लंबाई पर लगाए, फिर माइल्ड शम्पू से बालो को अच्छी तरह से धो लें।

 

read also- जल्दी लंबाई कैसे बढ़ाये

 

12. सर्दी के मौसम में बालो को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, ठंड आपके बालो की नमी को छीनकर रुखा और बेजान बना देती हैं।

 

13. ऐसे मे hair document का इस्तेमाल करने से बालो को बहुत नुकसान होता हैं, और वे बेजान हो जाते है जिससे बाल टूटने लगते हैं, और सिर कि सतह रुखी होने के कारण परत छोड़ने लगते हैं।

 

14.बालों को मज़बूत बनाये रखने के लिये तेल को गुनगुन करके ही बालों पर अच्छे से लगाये. ऐसे मौसम मे पानी की कमी शरीर मे होने लगती हैं, इसलिये जितना हो सके पानी पिते रहे।

 

15. मौसम के कारण बालो को काफी नुकसान होता हैं, हमेशा बालो के लिये अदरक, नींबू, ऐलोवेरा, लहसुन और प्याज के रस का हि इस्तेमाल करे।

 

इन चीजों का इस्तेमाल करने से ये चीजें आपके बालों को रुसी से दुर रखेगी और उन्हें खू़बसूरत बनाएंगी।

अगर इन सभी tips को आप इस्तेमाल रोजाना और नियमित रुप से करते है, तो आपके बाल बहुत लम्बे समय तक घने, काले और मजबूत बने रहेंगे।

अगर अपको ये article Hair Care Tips पसंद आयी हो तो इसे जरुर share करे, और रोजाना ऐसे ही helpful article पढ़ने के लिये, subscribe करे। धन्यवाद….

 

Share on

2 thoughts on “बालों कि देखभाल कैसे करें । Hair Care Tips In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close