gym jane ke fayde aur nuksan, benefit of gym in hindi
Fitness

gym jane ke fayde aur nuksan side effect- इस नये दौर में आज कल हर एक नौजवान फिट और तंदरुस्त रहना चाहता है। इसलिए जिम जाकर वह अपनी बॉडी बनाना चाहते है। लेकिन उन्हे इसके बारे में सही जानकारी नही होती कि जिम किस उम्र में कब और कैसे करना चाहिए।

जिम जाने के कई सारे फायदे होते है पर शायद आपको पता नही होगा कि इसके कुछ नुकसान भी होते है अगर आप सही तरिके से एक्सरसाइज नही करते है तो। चलिए जानते है जिम जाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

जिम जाने का सही उम्र क्या होना चाहिए-

जिम जाने का सही उम्र 15 से 16 साल है 15 साल के बाद से आप जिम जाना शुरु कर सकते है। ऐसे उम्र में जिम जाके आप व्यायाम कर सकते है और अपनी मसल्स को ट्रैन कर के मजबूत बना सकते है। लेकिन याद रहे शुरुआती दिनो में जब भी आप जिम में जाये और एक्सरसाइज करे तो जिम ट्रैनर की निगरानी में ही करे।

जिम जाने का सही समय क्या होना चाहिए-

जिम जाने के पहले आपको यह पता होना चाहिए की जिम जाने का सही समय क्या होना चाहिए। बहुत से लोग तो इस बात से परेशान रहते है की उन्हे सुबह में या शाम के समय में जिम जाना चाहिए।

फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह के समय एक्सरसाइज करने से ज्यादा लाभ मिलता है। सुबह के समय में एक्सरसाइज करने से आप पूरे दिन फ्रेश और तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह के समय में आपको काफी समय भी मिल जाता है जिम करने के लिए।

Gym Jane ke Fayde aur Nuksan | जिम जाने के फायदे और नुकसान 

जिम जाने के फायदे वजन बढ़ाने के लिए-

अगर आपका वजन कम है और आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो जिम में आप वेट गेन एक्सरसाइज कर सकते है। इससे आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगेगा और आप फिट दिखने लगेंगे।

जिम जाने के फायदे वजन घटाने के लिए-

अगर आप बहोत मोटे है और आप अपना वजन घटा कर फिट दिखना चाहते है तो आपको जिम में 30 से 45 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे बॉडी में जमी हुई फैट को कम करने में मदद मिलेगी और आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। इसके साथ आपको अपने डाइट में भी बदलाव करने पडेंगे।

जिम जाने के फायदे मसल्स बनाने के लिए-

gym jane ke fayde aur nuksan side effect in hindi
workout

जिम में जब आप एक्सरसाइज करते है तो उस समय मसल्स पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से हमारी मांसपेसिया मजबूत बनती है और वह धीरे धीरे बढ़ना शुरु करती है। दुबले पतले लोग कि मसल्स बहुत जल्दी बनती है क्युंकि इनकी मांसपेसिया बहुत तेजी के साथ विकसित होती है। वही मोटे लोग में ऐसा नही है क्युंकि मोटे लोगो का पहले वजन घटता है फिर मसल्स बनते है।

पेट की चर्बी को कम करे-

अधिकतर लोगो को देखा गया है कि उनके गलत खान पान कि वजह से उनके पेट में चर्बी जमा होने लगता है जिससे कि उनका पेट बाहर निकल आता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। और ज्यादा तेल में बनी हुई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

जिम जाने के फायदे स्वस्थ रहने के लिए-

इस बात को आप सभी लोग जानते है की जिम जाने से और एक्सरसाइज करने से सभी स्वस्थ रहते है। रोजाना जिम जाने से आपके अच्छे कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है। जिसकी वजह से ह्रदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

एक्सरसाइज करने से शरीर कि सारी गंदगी पसीने के रुप में बाहर निकल जाती है। जिससे हमारी त्वचा कि रोम छिद्र खुल जाती है और चेहरे पर निखार आने लगता है और हमारि त्वचा स्वस्थ रहती है।

gym jane ke fayde aur nuksan

जिम जाने से तनाव कम होता है-

अपने रोजाना के टेंशन से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरिका है व्यायाम करना। व्यायाम करने से आप ऊर्जावान रहेंगे जिससे किसी भी काम को करने में मन लगेगा। और उस काम को आप बहुत अच्छे से कर पायेंगे। जिससे आप बहुत खुश रहेंगे और टेंशन फ्रि भी।

जिम जाने के फायदे लड़कियो के लिए-

जिम जाने के फायदे सिर्फ लड़को को ही नही लड़कियो के लिए भी फायदेमंद होता है। आज कल की लड़किया अपने फिगर को बनाने के लिए बहुत एक्सरसाइज और डाइटिंग करती रहती है। यदि आप भी एक लड़की हो और आप अपनी फिग़र को जीरो फिगर बनाना चाहते है, तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी पड़ेगी।

इसके साथ आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकती है। आप ज्यादा डाइटिंग ना करे बस जो मैंने बताया है उसे फॉलो करे और फिर आपकी फिगर मस्त बन जायेगी और आपकी कमर भी जीरो फिगर की हो जायेगी।

जिम जाने के नुकसान- gym jane ke fayde aur nuksan side effect

जिम जाने के तो कोई भी नुकसान नही है पर फिर भी अगर आप बहुत अधिक एक्सरसाइज करते है और अचानक से जिम जाना बंद कर देते है तो आपको इसका नुकसान हो सकता है। चलिए जानते है की कौन से दिक्कतो का सामना करना पड़  सकता है।

 

  • अधिक एक्सरसाइज करने के से आपके मांसपेसियो में दर्द हो सकती है।
  • अधिक व्यायाम करने से आप थकान महसूस कर सकते है।
  • अधिक एक्सरसाइज करने से आपको नींद की समस्या हो सकती है।
  • अधिक एक्सरसाइज करने से आप जल्दी बिमार पड़ सकते है।
  • अधिक व्यायाम करने से आपको गुस्सा बहुत जल्दी आ सकता है।

 

अगर आपको कुछ और पता जिम जाने के फायदे और नुकसान gym jane ke fayde aur nuksan के बारे में जो हमसे इस लेख में छुट गया है तो हमे कमेंट बाक्स में जरुर बताए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो हमे ये भी बताये। और कोइ भी प्रश्न हो तो हमसे जरुर पुछे।

क्या आप जानते है लीची खाने के फायदे और नुकसान के बारे में

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

yoga for weight loss in hindi
Fitness
वजन घटाने के लिए रामबाण है ये 10 योगासन

Yoga for weight loss in hindi- मोटापे को लेकर लोग इतना परेशान है कि जहा देखो वहा लोग weight loss करने के बारे में बाते कर रहे है। आज कल के लोग इतना व्यस्त है अपने कामो में की वो अपने सही खान पान पर ध्यान ही नही दे पा …

Share on
top 5 best chest workout at home
Fitness
चौड़ा सीना बनाने के लिए सबसे बढ़ीया एक्सरसाइज।

top 5 best chest workout at the gym in hindi– आज कल सभी लड़के अपने body बनाना चाहते है जिसके लिए वह जिम भी ज्वाइन कर लेते है। वह जिम में बहुत मेहनत भी करते है जिससे कि उनकी छाती और muscles मजबूत और सेक्सी बन सके। बहुत ले लड़को …

Share on
six pack kaise banaye
Fitness
सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) कैसे बनाये

six pack kaise banaye – आज कल सभी को six pack बनाने कि चाहत होती है पर किसी को अपने काम से फुर्सत ही नही मिलता है कि वह six pack बना सके। लड़कियो को बहुत पसंद होता है six pack abs और वह ऐसे लड़को से बहुत जल्दी आकर्षित …

Share on