गुलाब जल के फायदे सुंदर त्वचा के लिए

gulab jal ke fayde

Gulab Jal Ke Fayde – बाजार और घरो में आसानी से मिल जाने वाला गुलाब जल सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही लाभकारी नही होता है। बल्कि गुलाब जल त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। फूलों का राजा गुलाब त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल के उपयोग से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते है की गुलाब जल हमारे चेहरे की खुबसुरती को कैसे बढ़ा सकता है और गुलाब जल के क्या फायदे है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको गुलाब जल के फायदे के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी।

Gulab Jal Ke Fayde । गुलाब जल के फायदे । Rose Water Benefits in Hindi

gulab jal ke fayde, गुलाब जल के फायदे
Rose water

गुलाब जल के फायदे त्वचा की झुर्रियों को कम करने में

अक्सर लोगो को देखा जाता है कि बढ़ते उम्र के साथ उनके चेहरे पर झुर्रियां निकल आती है। जिसकी वजह से वह जल्द ही बुढ़े नजर आने लगते है। यदि आप कभी बाहर धूप में आते जाते है तो भी आपके चेहरे पर कालेपन हो जाते है। जिससे चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। ऐसे में गुलाब जल काफी फायदेमंद हो सकता आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए।

गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल से रुई को भिंगोकर चेहरे पर लगाएँ। और सुबह पानी से धो लें ऐसा करने से एक सप्ताह में आपके चेहरे में कसावट आ जायेगी। और चेहरे की झुर्रियां कम होने की वजह से आप पहले से ज्यादा जवां दिखने लगोगे।

गुलाब जल के फायदे मुँहासे को कम करने में

यदि आप ज्यादा प्रदुषण वाले जगह पर रहते है तो धूल मिट्टी के कारण मुँहासे होने लगते है जिससे ज्यादातर लोग मुँहासे की समस्या से परेशान रहते हैं। मुन्हासे से छुटकारा पाने के लिए चेहरे को साफ करना बहुत आवश्यक होता है। जिनकी ऑयली स्किन होती है उन्हे मुँहासे होने की समस्या अधिक होती है।

इसे भी पढे- मुँहासे से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

ऐसे में आपके लिए गुलाब जल रामबाण साबित हो सकता है। गुलाब जल चेहरे से ऑयल और गंदगी हटाने में मदद करता है। अगर आप गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाकर लगाते है तो आपको इन सब समस्याओं से जल्दी छुटकारा मिल सकता है। और आप अपने चेहरे को और ज्यादा खूबसूरत बना पायेंगे।

गुलाब जल के फायदे डार्क सर्कल्स में | Gulab Jal Ke Fayde For Dark Circles

यदि आप ज्यादा रात तक जागते है या तनाव में रहते है तो आपको आंखों के नीचे काले घेरे होने की संभावना होती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो कुछ दिनो तक आंखो पर गुलाब जल में भिंगे हुये रुई को रखें। ऐसा करने से बहुत जल्द ही आपको (डार्क सर्कल्स) काले घेरे से छुटकारा मिल जायेगा।

इसे भी पढे- डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलु उपाय

गुलाब जल के फायदे मेकअप को हटाने में

अक्सर लोगो को देखा गया है की वह जब भी पार्टी से वापस आते है वह वैसे ही बिना मेकअप हटाये सोने चले जाते है। जो चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए बिल्कुल भी सही नही होता है। ऐसा करने से चेहरे पर मुँहासे होना शुरु हो जाते है।

ऐसे में चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते है जो चेहरे को अच्छे से साफ और स्वस्थ बनाने में सहायक होता है। चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए रुई को गुलाब जल में भिंगो कर हल्के हाथों से चेहरे को साफ करें।

गुलाब जल के फायदे दाग धब्बों को हटाये | Gulab Jal Ke Fayde For Skin

किल मुँहासे होने के कारण लोग परेशान हो जाते है। और मुँहासे को लोग दबाने लगते है जिससे की वह जल्दी से हट जाये और चेहरा साफ हो जाये पर ऐसा नही होता है। और मुँहासे दाग धब्बो का रुप ले लेते है। ऐसे में गुलाब जल रामबाण साबित हो सकता है आपके चेहरे के लिए।

यदि आप गुलाब जल और चंदन पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते है तो यह चेहरे के दाब धब्बों को हटाने के अलावा आपके चेहरे को सुंदर और हमेशा के लिए जवां भी बना सकता है। इस नुस्खे को लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से साफ पानी से धो लें।     

गुलाब जल के फायदे खूबसूरत होठो के लिए

होठो को सुंदर बनाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। पर उन्हे उतना अच्छा परिणाम नही मिलता है जितना की वह चाहते है। ऐसे में हम आपको होठो को खूबसूरत बनाने के लिए एक आसान घरेलू नुस्खे के बारे में बतायेंगे जो बहुत ही अच्छा परिणाम दे सकता है आपको।

इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए आपको गुलाब जल और चुकंदर की जरुरत पड़ने वाली है। एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच चुकंदर का रस या चुकंदर पाउडर को मिला ले। और रात में सोते समय इसे अपने होठो पर लगायें। ऐसा आपको 15 दिनो तक करना है और फिर आपको इसके चमत्कार देखने को मिलेंगे।

गुलाब जल के फायदे बालों के लिए | Rose Water Benefits for Hair Hindi

गुलाब जल सिर्फ त्वचा को सुंदर बनाने के लिए ही नही प्रयोग किया जाता है बल्कि बालों को रुसी से बचाने और कंडिशनर करने के लिए भी किया जाता है। यदि आपको बालों की किसी भी प्रकार की समस्या है तो पहले बालों को शेम्पू से धो लें और फिर पानी मे गुलाब जल मिलाकर बालो को अच्छे से धोयें।

इसे भी पढे- बालो की देखभाल कैसे करे

गुलाब जल के फायदे ( Gulab Jal Ke Fayde ) के बारे में तो आपने जान लिया अब गुलाब जल के नुकसान के बारे में बात करे तो गुलाब जल के अनेक प्रकार के सिर्फ फायदे ही है इसके किसी भी प्रकार के नुकसान नही है।

अब तो आपको गुलाब जल के फायदो के बारे में तो पता चल गया है। यदि आपको गुलाब जल के इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का फायदा हुआ हो तो हमें कमेंट में जरुर बतायें। अगर आपको यह लेख पसंद आयी हो तो इसे और भी लोगो को शेयर करना ना भूले।

ऐसे ही रोजाना स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे realmehealth.com के साथ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close