गोरा होने के तरीके, उपाय और घरेलू नुस्खे ।

gora hone ka tarika, gora hone ka upay

Gora Hone ka Tarika aur Upay in Hindiहर किसी की इच्छा होती है की वह गोरा और सुंदर दिखे। गोरे लोग किसी भी रंग का कपड़ा पहनते है अच्छा लगता है। उनके चहरे पर एक चमक होती है गोरा होने का यही सबसे बडा फायदा है । गोरे होने के लिए लोग कई प्रकार की क्रिम लगाने लगते है जिससे उनकी बची हुई भी रंगत चली जाती है और चेहरा बेदाग भी हो जाता है। ऐसे में सबसे अच्छा और असरदार गोरा होने का तरीका और उपाय है घरेलू नुस्खा (gora hone ka tarika aur upay)। तो चलिए जानते है कि वह कौन से गोरा होने के घरेलू नुस्खे है ।  

Gora Hone ka Tarika aur Upay in Hindi

1. टमाटर

गोरा होने के उपाय और नुस्खे
टमाटर

गोरा होने के उपाय और घरेलु नुस्खो में मैंने टमाटर को सबसे पहले रखा है । क्युकि टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को निखारने में सहायक होता है।

टमाटर फेशपैक के इस्तेमाल से आप कम समय में ही अपने चेहरे को गोरा बना पायेंगे। अगर आपकी त्वचा धूप कि वजह से काली हो गयी है तो इसे जरुर इस्तेमाल करे।

यह आपके चेहरे के सनटैन और मृत को हटाने में सहायक होगा। फेशपैक बनाने के लिए टमाटर के रस में नीम्बू के रस को मिलाये और एक पेस्ट तैयार करे।

पेस्ट तैयार हो जाने के बाद पुरे चेहरे पर लगाकर रखे और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो ले। अगर आप जल्द ही बेहतरीन परीणाम पाना चाहते है तो इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार जरुर इस्तेमाल करे ।

2. बेसन

गोरा होने के उपाय(gora hone ka tarika) में मैंने दुसरे नम्बर पर बेसन को रखा है। बेसन एक स्क्रब का करता है जो आपके त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओ को निकाल फेकता है।

अगर किसी को अपने चेहरे से गंदगी को निकालना और गोरा होना होता है तो वह बेसन को ही ज्यादा महत्व देते है। अगर आपको भी इसे इस्तेमाल करना है तो बेसन में गुलाब जल या दूध में से किसी एक को मिलाकर पेस्ट बना लें ।

चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से कुछ देर तक मालिश करे। उसके बाद ऐसे ही 15 मिनट तक लगा रहने के बाद पानी से अच्छी तरह धो ले। सप्ताह में इसे दो बार से ज्यादा ना करे ।

3. नींबू

गोरा होने का तरीका और उपाय

नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते है। जो त्वचा के कालेपन को साफ कर के निखारने में मदद करता है। नींबू के रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाए और कुछ समय बाद इसे धो लें ।

इसे रोजाना इस्तेमाल ना करे एक या दो दिन बाद ही करे । अगर आप रोजाना इस्तेमाल करते है तो यह आपके त्वचा को खराब कर सकती है । त्वचा पर से कालेपन को हटाने का सबसे बढीया और आसान तरीक नींबू ही है ।

अगर आपके त्वचा पर किसी भी जगह पर कालापन आ गया हो तो नींबू के छीलके को उस जगह पर रगड़े । इसे आप रोजाना एक हफ्ते तक करे फिर देखे इसका जादू आपके काले हुये जगह साफ हो गये होंगे ।

इसे भी पढे – नींबू के फायदे और नुकसान

4. हल्दी

हल्दी को बहुत सालो से आयुर्वेद के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती है। इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में निखार और सुंदरता आती है।

हल्दी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर फेश पैक बना ले। इसे पूरे चेहरे पर आंखो को बचाते हुये लगाये। 20 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दे और ठंडे पानी से अच्छे से धो ले।

इसे सप्ताह में दो बार जरुर लगाए बेहतर परिणाम के लिए। एक बात का ख्याल रखे कि यह कुछ लोगो के त्वचा पर जलन पैदा करती है ऐसे में आप इसे तुरंत ठंडे पानी से धो ले। अगर फिर भी आप इसे लगाते है तो हल्दी की मात्रा को कम ही रखे और थोड़ा पानी का भी इस्तेमाल करे।

5. पपीता

gora hone ka tarika aur upay
papaya

अगर आपकी त्वचा बेजान है तो आप पपीता का इस्तेमाल कर सकते है। पपीता फेश मास्क का काम करता है जिससे इसमे पाया जाने वाला पपाइन इंजाइम रुखी त्वचा को खत्म कर देता है।

पपीता का मास्क बनाने के लिए पपीते को पीस ले और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले। आधे घंटें तक ऐसे ही रहने दे जिससे वह आपको एक अच्छा परिणाम दे सके।

समय हो जाने के बाद गुन गुने पानी से आपको चेहरे को अच्छे से धो लेना चाहिए । अगर आप जल्दी परिणाम पाना चाहते है तो इसे सप्ताह में तीन से चार बार जरुर लगाएँ ।

6. एलोवेरा

एलोवेरा चेहरे से दाग धब्बे को हटाने के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। अगर आप सोने से पहले एलोवेरा जेल को लगाते है तो आपको कभी भी पिम्पल्स नही होंगे । इसके साथ साथ आपके चेहरे पर निखार भी आने लगती है।

एलोवेरा फेश पैक बनाने के लिए आपको चंदन और गुलाब जल की जरुरत होने वाली है। एक एक चम्मच एलोवेरा और चंदन पाउडर ले और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला ले।

इस फेश पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएँ, और 20 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दे। सुख जाने के बाद ठंडे पानी से धो ले। एलोवेरा फेशपैक को हफ्ते में दो बार जरुर लगाएँ ।

7. मुल्तानी मिट्टी

इसके बारे में तो आपको पता ही होगा। यह कितना फायदेमंद होता है चेहरे पर से पिम्पल्स को हटाने और  निखारने के लिए । ज्यादातर लोग मुल्तानी मिट्टी का ही उपयोग करते है फेश पैक के लिए।  

फेश पैक बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच गुलाब जल लेनी पड़ेगी। इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना ले । इसे अच्छे से आंखो को बचाते हुये पूरे चेहरे पर लगाएँ ।

15 मिनट बाद इसे पानी से धोये। और साफ तौलिये से हल्के हाथो से पोछे। अब आप देखेंगे की आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमक रहा होगा । मुल्तानी मिट्टी फेश पैक को हफ्ते में दो बार जरुर लगाए ।

8. संतरे का छिलका

gora hone ka tarika, gora hone ka upay
orange

संतरे के छिलके के पाउडर को आप घर पर ही बना सकते है। संतरे के छिलके को सुखा कर पीस कर पाउडर बना ले। अगर आपको ऐसे नही करना है तो संतरे के छिलके का पाउडर बाजार से भी ले सकते है ।

एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर में नींबू का रस और शहद तथा थोड़ी सी हल्दी की मात्रा को मिलाकर पेस्ट बना ले। इसे अपने चेहरे पर लगाए और 10 मिनट बाद पानी से धो ले।

यदि आप इस नुस्खे को इस्तेमाल करते है, तो धूप के द्वारा होने वाले नुकसान से बच सकते है। इसके साथ आपकी त्वचा पर रंगत आने लगेगी । इसे एक सप्ताह में एक से दो बार ही करे ।

9. ग्रीन टी

green tea

ग्रीन टी के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि इससे वजन कम किया जाता है। लेकिन आज यह भी सुन लो और जान लो कि ग्रीन टी से आपकी त्वचा सुंदर और जवां भी होती है।

ग्रीन टी फेश पैक बनाने के लिए आपको दो ग्रीन टी बैग और एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस चाहिए। इन सब को मिलाकर फेश पैक बनायें और पूरे चेहरे पर लगाएँ ।

15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धोयें। ग्रीन टी में एंटीओक्सिडेंट होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने और धूप से बचाने में सहायक होती है। इसे आप सप्ताह में तीन बार इस्तेमाल कर सकते है ।

10. केला

banana

केला जितना स्वास्थ के लिए फायदेमंद है उतना ही चेहरे के लिए भी। केला एक फेश पैक का काम करता है इसे बनाने के लिए इसमे दो चम्मच शहद को मिलाये और पेस्ट तैयार करे। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए और फिर धो ले ।

केले में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे त्वचा के लिए बहुत जरुरी होते है। इस फेश पैक को लगाने से आपकी त्वचा निखरने लगेगी। आप केले के छिलके को भी अपने चेहरे पर लगा सकते है। यह भी बहुत फायदेमंद होता है आपके त्वचा को गोरा करने के लिए ।

11. शहद

शहद खाने के साथ साथ चेहरे पर लगाने के भी काम आता है। अगर हम शहद में हल्दी को भी मिला के लगाते है तो इससे आपके चेहरे मे निखार आने लगेगा।

अगर आप अपने चेहरे को हाइड्रेट भी करना चाहते है तो इसमे ग्लिसरीन की कुछ मात्रा को भी मिला सकते है।

इन तीनों को मिलाकर लगाने से आपको तीन फायदे होंगे। त्वचा मॉइश्चराइज, हाइड्रेट और निखार भी आने लगेगा । सप्ताह में एक बार जरुर इस फेश पैक को लगाए ।

12. गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-माइकोबियल गुण पाये जाते है, जो त्वचा में जमी गंदगी को निकाल कर साफ करने में सहायक होता है। रोजाना गुलाब जल लगाने से दाग धब्बो से छुटकारा पा सकते है ।

इसे लगाने के लिए आपको रूई कि आवश्यकता पड़ेगी। गुलाब जल में रुई को डुबो कर चेहरे को साफ करें। यदि आपके त्वचा में जलन होती होगी तो गुलाब जल लगाने से जलन खत्म हो जायेगी ।

गोरा होने के लिए किन चीजों का सेवन करे॥

गोरा होने के तरीके और उपाय के बारे में तो आपने जान लिया । पर इन सब को करने के साथ साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना होगा। जो आप खाये उसमे भरपूर मात्रा में पोषण तत्व होना चाहिए ।

  • जितना हो सके ताजे फल का सेवन करे ।
  • फल का रस पियें ।
  • काजू, बादाम, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे ।
  • हरी सब्जियों का सेवन करें ।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पियें ।
  •  पानी की कमी ना हो इसके लिए आपको नारियल पानी पीना चाहिए ।
  • अंड़े और मछली को अपने ड़ाइट में शामिल करे ।
  • तैलिय पदार्थ खाने से परहेज करें ।
  • चेहरे को हमेशा साफ रखने कि कोशिश करें ।
  • चेहरे को फेशवाश से रोजाना 3 से 4 बार धोयें ।
  • पर्याप्त नींद ले और तनाव मुक्त रहें ।
  • शराब और धूम्रपान जैसे नशीले पदार्थ का सेवन कभी ना करें ।
  • धूप से बचने के लिए सन्सक्रिम का इस्तेमाल करें ।

याद रखे: अगर आपको किसी भी नुस्खे से एलर्जी होती है तो उसे पहले अपने हाथों पर इस्तेमाल करें और फिर चेहरे लगाए ।

अगर आपको गोरे होने के तरीके(gora hone ka tarika) और उपाय जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले। कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close