Beauty

दिवाली के दिन ऐसे करे मेकअप और अपनी सुंदरता में चार चांद लगाये

Diwali makeup beauty tips in hindi – दिवाली हिन्दूओं का एक प्रमुख त्यौहार है। जिसके लिए लोग अपने घरों को साफ और सुंदर बनाते है। इस दिन लोग मंदिरों में गणेश जी और लक्ष्मी जी का पूजा करने जाते है। इस खास मौके पर बाहर जाने के लिए आपको बहुत अच्छे से तैयार होना होता है। जब भी कोई त्यौहार आता है तो सभी महिलायें सजतीं, संवरती है। महिलाएं दिवाली के इस खास मौके पर सजने में कोई भी कसर नही छोड़ती है। मेकअप करने से महिलाओं की सुंदरता दुगुनी हो जाती है।

लेकिन सभी महिला को अच्छे से तैयार होना नही आता है, इसलिये वो ब्यूटी पार्लर में जाना पसंद करती है। अगर आप भी इस दिवाली सुंदर और आकर्षित दिखना चाहती है और आपके पास पार्लर में मेकअप कराने के लिए ज्यादा पैसे नही है तो चिंता करने की ​​जरूरत नहीं है।

इसे भी पढे- गोरा होने के घरेलू उपाय

आज हम आपको इस लेख में Diwali Makeup Tips in Hindi के बारे में बताने जा रहे है। इस लेख में आपको दिवाली के दिन किस तरह से श्रृंगार करना चहिये, ये बताया गया है। जिसकी मदद से आप घर बैठे ज्यादा पैसे खर्च किये बिना अच्छे से तैयार हो पायेंगी। हम आपको आंखो से लेकर होंठों तक, किस तरह से चेहरे का मेकअप करते है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे है।

हर महिला चाहती है दिवाली के दिन वो सबके आकर्षण का केंद्र बने। लेकिन हमारी गलत खान पान और धुल मिट्टी के चलते चेहरा खराब हो जाता है। इसलिए आज हम कुछ Makeup Tips for Diwali बता रहे है जिससे की आप इस दिवाली के खास दिन आकर्षण का केंद्र बने रहे। 

Diwali Makeup Beauty Tips in Hindi

चेहरे को साफ करें

यदि आप इस मौके पर सुंदर दिखना चाहती है तो आपको उसके लिए अच्छे से मेकअप करना होता है। पर उससे पहले चेहरा साफ होना बहुत आवश्यक होता है। यदि आपका चेहरा साफ ना हो तो इतने मेहनत से मेकअप करने का क्या फायदा। चेहरे को साफ करने के लिए फेस क्लिंजिंग मिल्क से दो से तीन मिनट तक मसाज करना चाहिए।

फिर रूई को गिला कर के चेहरे को हल्के हाथों से पोंछते हुये साफ करें। इसके बाद आपको स्क्रब की जरुरत होने वाली है जिसकी मदद से आपके चेहरे के सारे मृत कोशिकायें खत्म हो जाती है और सभी रोम छिद्र खुल जाते है जिससे आपका चेहरा गोरा और ग्लो करने लगता है। यदि आपके पास स्क्रब नही है तो घर मे मिलने वाला बेसन इस्तेमाल कर सकते है।

और पढे- गुलाब जल के फायदे सुंदर त्वचा के लिए

फिर चेहरे को पोंछने के बाद फेस पैक करना ना भूले। यदि आप किसी फेसपैक का इस्तेमाल करती है तो उसे उपयोग कर सकती है। अन्यथा मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर ले और उसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगायें रखे और फिर 15 मिनट बाद उसे अच्छे से धो कर साफ तौलिए से पोछ ले।

फाउंडेशन का उपयोग करें

कई लोगो को फाउंडेशन से सही से लगाना नही आता है वह बहुत ज्यादा लगा लेती है जो देखने में अच्छा नही लगता है। इसलिए जब भी फाउंडेशन लगाये अपने चेहरे को टोन के अनुसार ही लगायें। अधिकतर लोगो का चेहरा फेस पैक लगाने की वजह से रुखा या तैलिय हो जाता है।

अगर रुखा हो जाता  है तो आपको फाउंडेशन में थोड़ा सा मॉइश्चराइजर मिला के उपयोग कर सकते है। यदि तैलिय त्वचा है तो मेकअप सब खराब हो जाता है इसलिए तैलिय त्वचा वाले महिलाओं को जेल फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

फेस पाउडर का इस्तेमाल करें

अब फेस को ग्लो करने की बारी है तो इसके लिए आपको फेस पाउडर का उपयोग करना होगा। कई लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए अधिक मात्रा में फेस पाउडर लगा लेते है। इसलिए जब भी फेस पाउडर लगाये हल्के मात्रा में लगायें। नही तो आपका चेहरा रुखा दिखने लगेगा। फेस पाउडर लगाने के बाद चेहरे पर ब्लशर जरुर लगायें।

इसे भी पढे- पिम्पल्स से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाये

आंखों का मेकअप करे

चेहरे को तो सुंदर बना लिया आपने आपने अब आपको अपने आंखों को सजाना है। इसके लिए आपको मस्करा, काजल, आई लाइनर, आई सेडो की जरुरत पड़ने वाली है। सबसे पहले आई सेडो को अपने आंखो पर लगायें। फिर आई लाइनर को अच्छे से लगायें। अब बारी है पलको को घना करने की जो आपके आंखो को और भी आकर्षण बना देती है। इसलिए अब मस्करा को पलको पर लगायें और मेकअप को पूरा करे।

होंठों को गुलाब जैसे मुलायम और सुंदर बनायें

चेहरे और आंखो की सुंदरता को तो बढ़ा लिया आपने अब बारी है आपके होंठों को गुलाब जैसे सुंदर बनाने की। इसके लिए आपको अपने होंठों पर वैसा ही लिपिस्टिक लगाये जो आपको चेहरे पर अच्छा और आपके चेहरे के रंग पर मिलता जुलता हो। लिपिस्टिक लगाने के बाद अब लिप लाइनर को लगाये जिससे आपकी लिपिस्टिक अच्छे से लग पाये।

अभी आपकी होंठों की सजावट पूरी नही हुई है। अभी आपको उसे चमकदार बनाना है। जिस दिवाली के दिनो में आपके चेहरे की चमक के साथ होंठों की भी चमक बनी रहे। इसके लिए आपको होठो पर लिप ग्लॉस लगाने होगी। लिप ग्लॉस होंठों को साइन प्रदान करती है। इसे लगाने के बाद अब आपके होंठों की सुंदरता आपके चेहरे की सुंदरता को और भी आकर्षण बना देगी।

हमने आपको दिवाली को सुंदर कैसे दिखे इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्रदान की है। मुझे उम्मिद है की आपको समझ आ गया होगा की आपको इस दिवाली के खास मौके पर मेकअप कैसे करना चाहिए है।

यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो हमें कमेंट कर के जरुर बतायें। और यदि आपको मेकअप करने से आपकी सुंदरता बढ़ी है तो हमे इसके बारे में जरुर बताये। दिवाली मेकअप इन हिंदी (Diwali makeup beauty tips in hindi) अगर आपको अच्छी लगी तो इसे और भी लोगो को शेयर करना ना भूले।

ऐसे ही रोजाना सेहत और सुंदरता से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे realmehealth.com के साथ।

Share on

1 Comment

  1. White Chance says:

    Thanks for information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *