डार्क सर्कल्स होने के कारण और घरेलु उपाय

home remedies for dark circles in hindi,dark circles home remedies in hindi, how to remove dark circles permanently in hindi, how to remove dark circles under eyes permanently in hindi, causes of dark circles in hindi, how to remove dark circles overnight in hindi, how to remove dark circles in hindi, dark circles in hindi, dark circles under eyes causes in hindi,

How to Remove Dark Circles Permanently in Hindi

Remove Dark Circles in Hindi- आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या काले घेरे होना जो अधिकतर लोगों में देखा जाता है । dark circles हो जाने के कारण चेहरे कि खूबसूरती कही जैसे गायब सी हो जाती है। अगर आंखो के नीचे काले घेरे हो जाते है तो ऐसा लगता है कि जैसे आप बीमार है । डार्क सर्कल्स अच्छे खासे चेहरे को बेकार बना देता है । डार्क सर्कल्स होने के कई सारे कारण हो सकते है जैसे की ज्यादा देर तक जागना, नींद पूरी न होना, और पोषण युक्त भोजन न मिलना । लेकिन आप चिंता ना करे हम आपको डार्क सर्कल्स को हटाने का बहुत ही आसान और घरेलु नुस्खा बतायेंगे (Dark Circles Home Remedies) जिससे की कुछ ही दिनों में आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा जायेंगे । डार्क सर्कल्स हटाने के बहुत सारे घरेलू उपाय है जो जिन्हे आप घर पर ही आसानी से इस्तेमाल कर के डार्क सरल को कम कर सकते है ।

डार्क सर्कल्स होने के कारण ॥ Dark Circles Under Eyes Causes in Hindi

नींद पूरी न होना ।

देर रात तक जागना ।

देर रात तक मोबाइल या लेपटॉप चलाना ।

समय से भोजन न करना ।

शरीर में पोषण कि कमी होना ।

व्यायाम ना करना ।

कमजोरी होना ।

धूप में अधिक समय तक बिना संसक्रिम के रहना ।

अधिक मेकअप करना ।

  तनाव में रहना ।

डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलु उपाय ॥ Dark Circles Home Remedies in Hindi

खीरा – खीरा गर्मियों में खाया जाने वाला फल है इसे खाने से शरीर में ठंड़क बनी रहती है । खीरा आपके dark circles को भी कम करने में मदद करता है। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाया जाता है जो आंखों के नीचे हुये काले घेरे को कम करने में मदद करता है ।

home remedies for dark circles in hindi,dark circles home remedies in hindi, how to remove dark circles permanently in hindi, how to remove dark circles under eyes permanently in hindi, causes of dark circles in hindi, how to remove dark circles overnight in hindi, how to remove dark circles in hindi, dark circles in hindi, dark circles under eyes causes in hindi,

सबसे पहले खीरे को गोल आकार में काट ले और इसे 40 मिनट तक फ्रिज में रख ले जिससे की यह ठंडा हो जायेगा । फिर इसे दोनो आंखों पर 15 मिनट तक रखे और ठंडे पानी से धो ले । अगर आपके आंखों में जलन होगी तो वह भी खत्म हो जायेगी । खीरे को आंखों पर रखने से तनाव भी कम होता है ।

10 Best face wash for oily skin in hindi

पुदीना – पुदीने के पत्ते में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होती है जो dark circles को हटाने में मदद करती है। पुदीने के पत्ते को पीसकर आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएँ । और 20 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार जरुर करें ।

एलोवेरा – विटामिन ई पाये जाने कि वजह से एलोवेरा चेहरे को सुंदर और दाग धब्बे से मुक्त करता है। एलोवेरा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए एलोवेरा जेल को आंखों के नीचे काले घेरे पर लगा कर मालिश करें । इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है सुबह या रात में कभी भी ।

remedies of dark circles
aloe vera

टमाटर – टमाटर में पाये जाने वाला लाइकोपीन त्वचा को निखारने में सहायक होता है। यह dark circles के साथ धूप में हुये काले त्ववा को साफ करने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिला ले और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाये। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो ले। एक दिन में आप इसे दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं ।

how to remove dark circles overnight in hindi,
tomato

आलू – सब्जियो का राजा आलू में विटामिंस, आयरन तथा एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व पाये जाते है । जो त्वचा को निखारने और dark circles को कम करने में काफी मदद करता हैं । आलू के रस को निकाल कर रुई को इसमे भिगोकर आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएँ । कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो ले, हफ्ते में दो से तीन बार इस घरेलू नुस्खे को जरुर इस्तेमाल करें । 

इसे भी पढे- ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

बादाम तेल – स्वस्थ रहने के लिए रोजाना सुबह लोग बादाम का सेवन करते है। बादाम में एमोलिएंट गुण पाये जाते है जो सुंदर त्वचा और मजबूत बाल के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। रात में बादाम तेल को आंखो के निचे काले घेरे पर लगाकर मसाज करें । और सुबह पानी से धो ले । इस नुस्खे को आप रोजाना रात में इस्तेमाल जरुर करें ।

Dark Circles Home Remedies at Home in Hindi

गुलाब जल –गुलाब जल में इंटीऑक्सिडेंट तत्व पाया जाता है। जो चेहरे कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल अगर आप रात में सोते समय लगाते है तो यह आपके चेहरे कि झुर्रियों को कम कर के जंवा बनाता है। डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए रुई को गुलाब जल मे भिंगो कर डार्क सर्कल्स पर लगाए। इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है । 

ग्रीन टी – ज्यादातर लोग अपना वजन घटाने के लिए ही ग्रीन टी का इस्तेमाल करते है । पर इसमे कई सारे ऐसे गुण मौजूद है जो बाल और त्वचा को सुंदर बनाते है । ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप त्वचा कैंसर से भी बच सकते हैं । dark circles को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल जरुर करें । दो ग्रीन टी बैग को पानी में डालकर फ्रिज में रखें और ठंडा होने दे। 20 मिनट तक इस टी बैग को डार्क सर्कल्स पर रखने के बाद पानी से धो ले। इस नुस्खे को एक सप्ताह मे दो से तीन बार जरुर इस्तेमाल करें ।  

डर्कल्स हटाने के घरेलु नुस्खे
green tea

इसे भी पढे- ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

शहद – शहद में प्रचुर मात्रा में पोष्टीक तत्व पाये जाते है जिनमे विटामिन, मिनरल और आयरन भी उपस्थित होते है। इसे सिर्फ खाने के लिए ही इस्तेमाल नही किया जाता है शहद को सुंदर और साफ त्वचा पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। शहद को डार्क सर्कल्स पर लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दे फिर पानी से धो लें । जल्दी डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करें ।

इसे भी पढे- सुंदर त्वचा पाने के घरेलू उपाय

केसर – केसर को एक हर्बल औषधि के रुप में कई सालो से इस्तेमाल किया जाता है । इसमे एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाये जाने कि वजह से केसर को चेहरे कि रंगत को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । केसर को दूध में भिंगोकर कुछ देर तक ऐसे ही रख दें । फिर रुई को डूबोकर आंखों के नीचे काले घेरे पर रखें । बचे हुये दूध को चेहरे पर रंगत लाने और रुखापन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल जरुर करें । 

नारियल तेल – देखा जाता है कि नारियल तेल को लोग बालो को बढ़ाने और घना करने के लिए ही इस्तेमाल करते है। आंखो के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए नारियल तेल को इस्तेमाल मे लाया जाता है। रात में सोने से पहले डार्क सर्कल्स पर नारियल तेल से हल्के हाथों से मालिश करें और सुबह धो लें ।

डार्क सर्कल्स होने के कारण और घरेलु उपाय
coconut-oil

इसे भी पढे- बाल बढाने के तरीके और घरेलू उपाय

दूध – दूध को सेहत बनाने के साथ साथ चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। कच्चा दूध चेहरे को मुलायम और ग्लो करने में सहायक होता है । dark circles को हटाने के लिए दूध में रुई को भिगोकर डार्क सर्कल्स पर 20 मिनट तक रखने के बाद पानी से धो लें । अगर आप दूध को रोज लगाते है तो डार्क सर्कल्स के साथ साथ चेहरे को भी सुंदर बना सकते हैं ।

डार्क सर्कल्स से बचने के उपाय

आंखो के नीचे काले घेरे होने से बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए ।

अधिक देर रात तक न जागे, जल्दी सोने की कोशिश करें । अगर आप जल्दी सोते है तो आप भरपूर नींद भी ले सकते है ।

रोज सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें ।

रोजाना सुबह योगा करे जिससे आपका तनाव कम होगा ।

सुबह के नाश्ते में फल और फल का रस लेना चाहिए ।

रोज काजू, बादाम और दूध को अपने डाइट में शामिल करें ।

रात में सोने से पहले मेकअप को अच्छे से साफ कर लें ।

धूम्रपान और शराब से दूर रहें ।

अगर आपको कुछ और भी पता है इसके बारे या कोई भी स्वास्थ्य से जुड़ी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें । अगर आपको थोड़ा सा भी dark circles home remedies जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो को भी भेजें ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close