जानिए- क्या है ग्रीन-टी के फायदे और नुकसान

benefits of green tea for skin in hindi,benefits of green tea in hindi,ग्रीन-टी

Benefits of green tea in hindi

Green Tea Benefits- अगर किसी से पूछा जाए कि फिट रहने के लिए क्या करे तो सबसे पहले green tea का नाम सुनने में आयेगा। आज के समय में लगभग पूरी दुनिया ग्रीन-टी का उपयोग कर रही है फिट रहने के लिए। अगर आप भी green tea का उपयोग करना चाहते है और आपको पता नही है कि इसे कैसे इस्तेमाल करे और इसके क्या फायदे है तो आज हम जानेंगे ग्रीन-टी के फायदे और नुकसान benefits of green tea in hindibenefits of green tea for skin in hindi

Health Benefits of Green Tea in Hindi

health benefits of green in hindi, green tea benefits

वजन कम करने के लिए green tea weight loss

वजन कम करने के लिए सबसे बढीया और असरदार नुस्खा है। ग्रीन-टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढाकर वजन कम करने में मदद करता है। ग्रीन-टी में कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जो फैट बर्निंग हार्मोन को प्रभावित करते है। green tea पीने से हर समय आपके शरीर कि कैलोरी कम होती रहती है चाहे आप सो रहे हो या जाग रहे हो। इसे रोजाना सुबह व्यायाम के बाद जरुर पीने चाहिए।

डायबिटीज को कम करने के लिए

green tea में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स शरीर में उपस्थित ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है। एक अध्ययन में पता चला है कि अगर एक दिन में कम से कम 6 कप green tea का सेवन करे तो टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कुछ प्रतिशत तक कम हो सकता है। मगर ऐसा करने से पहले डाक्टर कि सलाह जरुर ले। क्यूकि इतना ज्यादा green tea पीना आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

कैंसर रोगी के लिए ग्रीन-टी

ग़्रीन-टी के घटक कैंसर कोशिका के प्रसार को रोकते है। green tea कुछ खास प्रकार के कैंसर जैसे (फेफडे, त्वचा, स्तन, लिवर, पेट और आंत) से रक्षा करते है। green tea में ईजीसीजी होता है जो किसी भी स्वस्थ कोशिकाओ को नुकसान पहुचाये बगैर कैंसर कोशिकाओ को खत्म करता है। कैंसर रोगी को 4 कप ग़्रीन-टी का सेवन रोजाना करना चाहिए। पर उसके पहले डॉक्टर कि सलाह जरुर ले।

ब्लड प्रेशर के लिए ग्रीन-टी green tea for blood pressure 

ऑक्सीडेटिव तनाव कि वजह से खून में फैट बढ़ने लगता है जिसकी वजह से धमनियों में सूजन आ जाती है। जो उच्च रक्तचाप का कारण बन जाता है। green tea में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण सूजन को कम करके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए 2 से 3 कप green tea का सेवन करे।

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ग्रीन-टी

शायद आपको पता भी नही होगा कि ग्रीन-टी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। green tea में कैफिन पाया जाता है परंतु यह कॉफी से थोड़ा कम होता है। जो मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है, इससे याददाश्त तेज, ज्ञान बढता है और ब्रेन फंक्शन भी बेहतर रहता है।

 Benefits of Green Tea for skin in hindi

स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है green tea चलिए जानते है कि क्या क्या फायदे है green tea के। खूबसुरत और बेदाग त्वचा के लिए नीचे कुछ तरिके बताये गये है जो काफी फायदेमंद साबित होंगे आपके त्वचा के लिए।

10 best face wash for oily skin in hindi

मुहाँसो के लिए फायदेमंद ग्रीन-टी

मुहांसे होना बहुत सामान्य बात है यह किसी को भी हो सकती है। इसे रोकने के लिए अधिकतर लोग कई प्रकार की क्रिम का उपयोग करते है। जिसे उन्हे कोई भी फायदा नही होता है। इसके लिए आप green tea का उपयोग कर सकते है जो काफी फायदेमंद हो सकता है।

सामग्री

  • ग्रीन-टी
  • फेशियल क्लींजर
  • मॉइश्च्राइजर

उपयोग

  • सबसे पहले ग्रीन-टी को बना ले।
  • ठंडा होने के बाद स्प्रे बोतल में भर ले।
  • चेहरे को फेशियल क्लींजर से धोने के बाद तौलिए से सुखा ले।
  • स्प्रे बोतल को चेहरे पर छिड़क कर सुखने के लिए छोड़ दे।
  • चेहरे को ठंडे पानी से धोकर सुखा ले।
  • अब चेहरे पर मॉइश्च्राइजर लगा ले।
  • आप स्प्रे को कम से कम रोज दो बार जरुर इस्तेमाल करे।

क्या है फायदे? green tea benefits

ग्रीन-टी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है क्युकि इसमे मौजूद कैटेकिन होता है जो एंटीमाइक्रोबियल होते है और मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। ग्रीन-टी असंतुलित हार्मोन को संतुलित करता है, green tea में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट मुहांसो के दाग को भी कम करता है।

त्वचा को मॉइश्च्राइज करने के लिए

कई लोगो को बदलते मौसम के साथ उनकी त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। जिसकी वजह से उन्हे मॉइश्च्राइजर का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन इससे भी उन्हे कुछ लाभ नही होता है। यह सिर्फ green tea ही कर सकता है इसके इस्तेमाल से आपको काफी फर्क नजर आने लगेगा। इसे आपको फेस पैक की तरह लगाना है इसकी विधि नीचे बतायी गई है।

सामग्री

  • एक चम्मच ग्रीन-टी
  • दो चम्मच शहद

उपयोग

  • शहद और ग्रीन-टी को मिलाकर एक पेस्ट बना ले।
  • इसे अपने चेहरे पर सावधानीपूर्वक लगाए आंखो से बचा कर।
  • लगाने के बाद 20 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दे।
  • उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो ले।
  • तौलिये से पोछ कर क्रिम लगा ले जो आप उपयोग करते हो।
  • इसे हफ्ते में कम से कम एक बार जरुर करे।

शहद में थोड़ा सा ब्लीचींग के गुण पाये जाते है जो आपकी त्वचा के दाग को कम कर करने में मदद करते है। और ग्रीन-टी रुखी और बेजान त्वचा को हमेशा के लिए नष्ट कर देती है।

जल्दी वजन कम कैसे करे॥How to Weight Loss

side effects of green tea in hindi

ग्रीन-टी के फायदे के बारे में तो जान लिया हमने अब उसके नुकसान के बारे में जानेंगे। किसी भी चीज का फायदा होता है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है।

  1. पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।
  2. अनिद्रा यानी नींद न आने कि समस्या हो सकती है।
  3. उल्टी होने की समस्या।
  4. सिर दर्द होने कि परेशानी।
  5. शरीर में आयरन की कमी होने की समस्या ।

ग्रीन-टी के लाभ और नुकसान के बारे में तो अब आपको पता चल गया। अब आप ग्रीन-टी पीना शुरु कर दीजिये अगर अभी तक आपने पीना शुरु नही किया है तो। अगर आपको किसी भी फायदे के बारे में पता है तो कमेंट में जरुर बताये।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close