benefits of banana for health, kela khane ke fayde, banana benefits in hindi
Health

benefits of banana for health केला खाना सभी को पसंद होता है पर शायद आप केले खाने के फायदे के बारे में नही जानते है। केला भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने वाला एक मात्र फल है। यह एक ऐसा फल है जो आपके शरीर की सारी कमी को दूर कर सकता है। केला बहुत सस्ता फल होता है और यह साल के 12 महीनों तक मिलता है। केला दुबलापन दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए बहुत कारगार फल है। केले खाने के और भी बहुत सारे फायदे और नुकसान है, तो चलिए जानते है केले खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

जो लोग जिम करते है उन्हे केले खाना बहुत पसंद है। क्युकि केले खाने से वजन बढ़ता है और बॉडी भी अच्छी बनती है। अगर आप भी अपनी बॉडी बनाना चाहते है और हेल्थी जीवन जीना चाहते है तो आपको जरुर केला खाना चाहिए।

केले के प्रकार (types of banana)

आप सभी लोग जानते है की केले दो प्रकार के होते है एक कच्चा केला और दूसरा पका केला। दोनों प्रकार के केले खाने से फायदे होते है, कच्चे केले से रक्त विकार, जलन, घाव, और कफ को ठीक करने में सहायक होता है।

और पके हुए फल खाने का तो मजा ही कुछ और है क्युंकि आप जानते है कि यह खाने मे कितना स्वादिष्ट होता है। पके केले खाने से भूख दूर होती है और वजन बढाने में मदद करता है।

केले खाने का सही समय क्या होना चाहिए ! (Right time to eat banana)

अधिकतर लोग केले खाने के सही समय के बारे में नही जानते है। शायद आप भी केले खाने के सही समय के बारे में नही जानते हो। सुबह के समय केले खाने के गजब के फायदे है।

सुबह के समय एक्सरसाइज करने के बाद केले खाने का सबसे ज्यादा फायदा मिलता है अगर उसके उपर से एक गिलास दूध पी लेते है तो सभी पोषण तत्व आपको मिल जाते है।

आप इसे दिन में कभी भी खा सकते है पर खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी केला न खाये। और एक बात याद रखे की केले को कभी रात में या सोते समय कभी भी नही खाये।

जानिए- खाली पेट पपीता खाने के फायदे और नुकसान

केला खाने के फायदे ! (benefits of banana for health)

benefits of banana for health, kela khane ke fayde, banana benefits in hindi

 

केला दूध खाने के फायदे

केले को दूध में मिलाकर खाने से अधिक मात्रा में कैलोरी मिलती है। और बहुत सारे विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स भी मिलता है। अगर आपका शरीर दुबला पतला है और आप मोटा या फिट होना चाहते है तो केला और दूध का सेवन जरुर करें।

इसे भी पढे.- How to weight gain in one month in hindi

 

इसके एक और भी फायदे है कि अगर आप मोटे है और अपना वजन कम करना चाहते है तो इसके सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है।

जब आप केला और दूध लेंगे तो आपके शरीर में जरुरी मात्रा में कैलोरी को पूरा करता है जिससे आपको और कुछ खाने की जरुरत नही पड़ेगी। इस डाइट को फॉलो कर के आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है।

इसे भी पढे- संतरा खाने के फायदे और नुकसान

भूख को खत्म करे‌ ‌‌‌- 

भूख को कम करने में केले का जवाब नही। यह पेट भरने में बहुत फायदा करता है जो किसी दूसरे फल को खाने से नही मिलता।

इसलिए अगर कभी भी आपको भूख लगे तो 3 से 4 केले जरुर खाये इससे आपको भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी। इसलिए अधिकतर लोग व्रत में केले खाना ज्यादा पसंद करते है।

 

पाचन क्रिया बनाए रखे –

अगर आपकी पाचन क्रिया ठिक नही है तो आप कितना भी खा लो आपकी सेहत नही बन सकती। केला खाने में बहुत आसान होता है, यह हमारे पाचन को बेहतर बनाता है। पेट की कई सारी समस्याओ से बचाता है। इसलिए इसे जरुर खाये।

 

ऊर्जा का स्रोत –

केला ऊर्जा का स्रोत है इसे खाने के बाद आपको ऊर्जा की आवश्यकता नही होती है। अगर कभी भी आप बाहर से थके हुए आते है तो दो से तीन केले खाये। केला हमरी दिनभर की जरुरी ऊर्जा को पूरा करता है।

 

शरीर को स्वस्थ्य और तंदरुस्त बनाए

केला एक गुणकारी फल है जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है। केला आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखता है जिससे अगर आप कुछ भी खाते पिते है तो वो शरीर में लगता है।

अगर आप रोजाना दो से तीन केले खाते है तो आपका वजन दो से तीन महिनों में आसानी से वजन बढ़ा सकते है। केले कि एक खास बात यह है कि इसे खाने से वजन तो बढ़ जाता है पर यह फैट को नियंत्रित किये रहता है।

 

रक्तप्रभाव को ठीक करने में

यदि आपको या किसी और को भी रक्तचाप की समस्या है तो केला सबसे अच्छा उपाय है इसे दूर करने के लिए। केला खाने से रक्त का बहाव संतुलित रहता है।

इसलिए केले को अपने डाइट में शामिल जरुर करे। रक्त सम्बंधित किसी भी प्रकार कि समस्या को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद फल है।

 

तनाव को दूर करे –

एक बार अगर किसी को तनाव की समस्या हो गयी तो उसे कुछ भी खाना पीना या कुछ करना भी अच्छा नही लगता है। जिससे इसका असर आपके सेहत पर पड़ता है।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले का सेवन जरुर करें। केला खाने के बाद तनाव से लड़ने में मदद मिलती है। तथा सोचने में बहुत मदद मिलती है।  

इसे भी पढे.- फिट बने रहने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

safed daag ka ilaj, सफ़ेद दाग का इलाज
Health
सफेद दाग क्या होता है? सफ़ेद दाग के लक्षण और इलाज।

सफ़ेद दाग क्या होता है? Safed daag ka ilaj– सफ़ेद दाग को मेडिकल भाषा में विटिलिगो (ल्यूकोडर्मा) कहते है। अधिकतर लोग सफ़ेद दाग को छूत की बीमारी का नाम देते है। कई लोग तो इसे मछली खाने के बाद दूध पी लेने से विटिलिगो हो जाते है ऐसा कहते है। …

Share on
types of cancer in hindi,कैंसर के प्रकार इन हिंदी
Health
Types of Cancer in Hindi॥कैंसर के प्रकार और लक्षण

Types of Cancer in hindi- कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो आज हर एक दुसरे व्यक्ति को होने कि संभावना रहती है। कैंसर बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है अगर आप इसके लक्षण को सही समय पर पता कर लेते है तो आप इसका इलाज कराना शुरु कर दे। …

Share on
oats benefits in hindi, oats in hindi
Health
Oats खाने के फायदे और नुकसान

Oats in Hindi* Oats एक साबुत अनाज है जिसे हम हिंदी में जई कहते है। ओट्स को वैज्ञानिको के भाषा में “एवेना सतीवा” के नाम से भी बुलाते है। Oats भारत के पंजाब और हरियाणा के राज्यो में इसकी पैदावार ज्यादा होती है। Oats में भरपूर मात्रा में विटामिन्स के …

Share on