10 Beauty Tips For Glowing Skin || Skin Care Tips In Hindi

face wash for oily skin in hindi,,beauty and glowing skin tips in hindi

Skin care tips – आज कल प्रदूषण और धुल मिट्‍टी के कारण चेहरे कि चमक खो जाने के साथ साथ चेहरे पर pimples और दाग धब्बे और झाइया हो जाती है, जिससे चेहरे पर से ग्लो खत्म हो जाता है oily skin और चेहरा बेजान तथा सुष्क (dry skin) हो जाता है। glowing skin tips.

चेहरे को किस तरह से स्वस्थ और सुंदर रखे इसके लिये आपको best tips for skin care के लिये बताये जायेंगे, जिससे कि चेहरे कि सारी skin problem खत्म हो जायेगी।

अगर इन best home remedies for glowing skin का एक महिने तक उपयोग करेंगे तो चेहरे पर रंगत,बेदाग और चमकदार चेहरा हो जाता हैं ।

 

बेजान त्वचा के कारण‌||Factors of Dull Skin

बेजान त्वचा आपके गलत खान पान और गलत रहन सहन सें होता है, चलिये जानते है कि क्या कारण है कि हमारी skin dull हो जाती है।

  • पूरि नींद ना लेना
  • तनाव
  • दवाओं का ज्यादा सेवन
  • प्रदुषण
  • क्रिम का ज्यादा इस्तेमाल
  • सूरज की हानिकारक किरणे

read also- Pimples हटाने के 10 घरेलू उपाय और नुस्खे

 

Skin Care Tips || Beauty Care Tips In Hindi

 

skin care tips in hindi
glowing skin

मलाई और हल्दी

skin care tips सबसे अच्छा और सरल तरीका है मलाई और हल्दी सभी के घर पर आसानी से मिल जाता है. एक चम्मच दूध की मलाई और एक चुटकी हल्दी पाउडर और आधा चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पुरे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए।

इसे त्वचा पर मल भी सकते है, उसके बाद इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। फिर गुनगुने पानी से अच्छे से धो ले. इसे कम से कम एक महिने तक करने से आपके चेहरे पर निखार और रंग साफ होने लगेगा जिससे आप और भी खू़बसूरत लगने लगेंगे।

 

टमाटर

टमाटर का उपयोग खाने के साथ साथ चेहरे कि खुबसुरती बढाने के लिये भी किया जाता है। टमाटर मे ऐंटी ऑक्सीडेंट होते है जो चेहरे को पोषण प्रदान करते है। टमाटर को बीच से काटकर दोनों मे लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से घुमाएँ ।

कुछ देर तक करने के बाद 15 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दे. उसके बाद पानी से धोले और सुख जाने के बाद moisturizer लगा लें ।

 

नारियल तेल और पानी

ज्यादा प्रदुषण और धुल, मिट्‍टी जैसे स्थानों पर रहने से चेहरे पर दाने और किल मुँहासे निकल जाते है. नारियल के तेल में एक कपूर का टुकड़ा मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना ले।

इसे चेहरे पर धीरे धीरे और हल्के हाथों से मसाज करते हुये लगाए. कुछ देर तक ऐसे हि करते रहे जब चेहरे मे अच्छे से समा जाए तब 10 मिनट बाद धो ले।

नारियल पानी मे कैराटीन होता है, जो त्वचा कि ऊपरी परत को हटाकर नई त्वचा विकसित करता है. नारियल पानी चेहरे के दाग धब्बे pimples को दुर करने मे बहुत कारगार हैं।

नारियल पानी मे एक चम्मच शहद मिलाकर उसे बर्फ जमा ले और रोजाना एक टुकड़ा निकालकर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें । और 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले।यह बहुत अच्छा उपाय है glowing skin tips के लिये.

 

कच्चा आलू

कच्चा आलू स्क्रब का काम करता है, कच्चे आलू को घिसकर चेहरे पर मसाज करे और धो ले. इससे चेहरे के दाग धब्बे हल्के और skin glow होते है, इसके लिये कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है।

रोज सुबह या रात मे सोते समय कच्चे दूध को चेहरे पर लगा कर सो जाए ऐसा एक हफ्ते तक करने से चेहरे पर से दाग हमेशा के लिये खत्म हो जयेंगे और चेहरा चमकने लगेगा।

खीरा भी चेहरे के लिये बहुत फायेदेमंद होता है, खीरा त्वचा कि क्लीजिंग और टोनिंग करने मे मदद करता हैं।

 

एलोवेरा

glowing skin

 

read also- बालों कि देखभाल कैसे करें । Hair Care Tips In Hindi

एलोवेरा best home remedies for skin care tips, इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे को dry होने से रोकता है। एलोवेरा जेल, हल्दी, शहद और दूध को मिलाकर एक pest बनाकर तैयार कर लें ।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दे और पानी से धो ले. इसे हफ्ते मे दो बार उपयोग कर सकते है।

 

दूध

दूध में protein, vitamin, और calcium, जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हमारे चेहरे को स्वस्थ रखते है। दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच बेसन को मिलाकर एक पेस्ट बना ले.

इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिये छोड़ दे, उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से धो लिजिए ।

इस उपाय को हफ्ते मे एक से दो बार जरुर करें जिससे skin glow और चमकदार हो जायेगा ।

 

केला

केले मे कई तरह के विटामिन, protein और मिनरल तथा पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते है, जो हमारे त्वचा को सेहतमंद बनाए रखती है।

केले और दूध को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसे चेहरे के साथ साथ अपने गले पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दे. और उसके बाद पानी से धो ले।

इसे करने के बाद चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा धीरे-धीरे रगड़ लें जिससे चेहरे पर Glow आ जाती है।

 

संतरे का छिलका  

संतरे कें छिलके मे विटामिन सी मौजूद होता है, जिसका एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा के लिये काफी फायेदमंद होता है। संतरे के छिलके से बना पेस्ट प्राकृतिक ब्लीच का भी काम करता है. यह त्वचा की गंदगी को निकाल कर उसे साफ़ सुथरा और चमकदार बनाता है।

संतरे के छिलके को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर मे गुलाब जल को मिलाकर pest बना लें और चेहरे पर लगाकर छोड़ दे जब तक सुख न जाये।

फिर चेहरे को साफ पानी से धो ले, इसे हफ्ते मे सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करें ।

 

पपीता

glowing skin tips

पपीते मे vitamin A और vitamin C तथा पपेन पाया जाता है जो चेहरे के रोमछिद्रों को साफ करके त्वचा को निखारता है।

पपीते को पिसकर उसमे नींबू का रस मिला लें इसे अब अपने चेहरे पर लगाए। 10 से 15 मिनट से इसे ऐसे ही छोड़ दे. और बाद मे गुनगुने पानी से अच्छे से धो ले।

इस glowing skin care tips home remedies को हफ्ते मे एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते है।

 

दही

दही मे प्रोबायोटिक तत्व मौजूद होते है, जो आपकी त्वचा को सूर्य कि हानिकारक किरणों से बचाते है। ये तत्व त्वचा के दाग धब्बों को कम करके उसे चमकदार बनाते है।

एक कटोरी थोड़ा सा दही ले कर उसमे नींबू या संतरे का रस मिला लें । इसे अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोये ।

 

tags:> skin care tips, top 10 home remedies for beauty, glowing skin remedy and tips, dry skin treatment, dull skin home remedies and cream, skin problem

 

Share on

One thought on “10 Beauty Tips For Glowing Skin || Skin Care Tips In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close