बादाम खाने के फायदे और नुकसान

badam ke fayde aur nuksan , बादाम के फायदे और नुकसान

Badam Ke Fayde – क्या बादाम के फायदे के बारे में जानते है. अगर किसी व्यक्ति को दिन भर काम करना पड़े तो वह थक जाता है। यदि ऐसे में उसे सिर्फ एक मुट्ठी बादाम खाने को मिल जाये तो उसे पूरे दिन भर की उर्जा मिल जाती है। बादाम में प्रचुर मात्रा में पोषण तत्व मौजूद होते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। बादाम खाने के साथ-साथ बादाम के तेल का भी लोग इस्तेमाल करते है। बालो को सुंदर और घना बनाने के लिए। बादाम के और भी कई सारे फायदों के साथ नुकसान भी है। जो आज हम इस लेख में जानेंगे। तो चलिए जानते है (badam benefits in Hindi) बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में।

Badam Ke Fayde । Badam Benefits in Hindi । Almond Benefits in Hindi  

बादाम में विटामिन ई, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन, फाइबर और प्रोटीन उचित मात्रा में पाये जाते है। यदि बादाम को नियमित सेवन किया जाये तो लम्बी आयु होने की संभावना रहती है। बादाम के सेवन से बहुत से बीमारियों से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते है बादाम खाने से हम किन-किन रोगों से छुटकारा पा सकते है।

इसे भी पढे- काजू खाने के फायदे और नुकसान

बादाम के फायदे दिमाग तेज करने में – Badam Ke Fayde For Brain Power in Hindi

ऐसा शायद ही हो सकता है की आपको ना पता हो की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। जी हाँ यदि आप रोजाना चार से पांच बादाम का सेवन करते है तो आपका दिमाग पहले से दुगनी तेजी से चलने लगेगा। यदि आपको कुछ भी याद नही रहता या आप तुरंत भूल जाते है तो आपको बादाम का सेवन इससे छुटकारा दिला सकता है। अगर आपके साथ ऐसा कुछ भी है तो आपको आज से ही बादाम को भिगो कर रोजाना सुबह खाना शुरु कर देना है।

बादाम के फायदे स्वस्थ हृदय के लिए – Badam Ke Fayde For Healthy Hearth in Hindi

क्या आपको पता है एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की अगर किसी भी व्यक्ति को सप्ताह में चार से पांच दिन बादाम खिलाया जाये तो उसे दिल का दौरा पड़ने का खतरा करीब 50% तक कम हो जाता है। बादाम में विटामिन ई होने के कारण हृदय पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नही पड़ता है। यदि आपको ऐसी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए।

बादाम के फायदे कोलेस्ट्राल स्तर को कम करे – Almond Benefits For Cholesterol Under Control in Hindi

badam benefits in hindi, badam ke fayde
बादाम

बादाम कोलेस्ट्राल लेवल को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह खून में खराब कोलेस्ट्राल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्राल को बढाने में सहायक होता है। और हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसलिए बादाम का नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढे- किशमिश के फायदे और नुकसान

बादाम के फायदे कब्ज दूर करने में – Badam Ke Fayde Prevent Constipation in Hindi

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाये जाते है। पेट सही से साफ न होने के कारण कब्ज होने की समस्या होती है। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आपको चार से पांच बादाम का सेवन करना है और साथ मे दो से तीन गिलास पानी पिना चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपको कब्ज की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा मिल जायेगा।

बादाम के फायदे वजन कम करने में – Badam Ke Fayde For Weight Loss in Hindi

अगर ऐसा हो की आप किसी चीज को खाले और फिर कुछ देर तक भूख ही ना लगे तो कैसा रहेगा। जी हाँ अगर आप एक मुट्ठी बादाम को खा लेते है तो आपको भूख लगी है ऐसा ऐहसास ही नही होता है। जिससे आप कम खाते है और आपका वजन कम होने लगता है। यदि आप जिम जाते है तो आपको प्रतिदिन बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए।

इसे भी पढे- वजन घटाने के लिए 10 रामबाण योगा

बादाम के फायदे सुंदर त्वचा के लिए – Almond Benefits For Skin in Hindi

सुंदर और स्वस्थ त्वचा किसे नही पसंद होता है। यदि आपके चेहरे पर झुर्रिया, पिम्पल्स, डार्क सर्कल्स या धूप के कारण आपके चेहरे पर सांवलापन आ गया है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नही है। बादाम आपके चेहरे से यह सारी समस्या को दूर कर सकता है।

बस आपको नियमित बादाम का सेवन करना है। और रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर बादाम तेल से मालिश करना चाहिए। यदि आप इस घरेलु उपाय को कर लेते है तो आपको गजब के फायदे होने वाले है। त्वचा सुंदर, निखरी और बेदाग हो जायेगी।

बादाम के फायदे बालों के लिए – Almond Benefits For Hair in Hindi

इसे भी पढे – बाल बढाने के 10 आसान तरिके

बालों को अगर सही पोषण ना मिले तो बाल बेजान और रुखे हो जाते है। इसका एक ही उपाय है कि आपको बालो को भरपूर मात्रा में पोषण देना है। और बालों के पोषण का सही रुप बादाम है। बादाम में वह सभी गुण पाये जाते है जो बालों के लिए आवश्यक होते है। ऐसे में बादाम का तेल से आपके बालों का झड़ना कम और बाल मजबूत तथा घने होने लगेंगे। अगर आप बादाम के तेल से सिर में मालिश करते है तो आपको दो मुंहे बाल से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढे – बालो की देखभाल कैसे करे

बादाम के फायदे गर्भावस्था में – Badam Ke Fayde For Pregnancy in Hindi   

हर माता-पिता चाहते है की उसका होने वाला बच्छा स्वस्थ और सेहतमंद रहे। ऐसा तब हो सकता है जब आपके बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषण मिले। यदि गर्भवती महिला बादाम का सेवन करती है तो मां और बच्चे दोनो पूर्ण रुप से स्वस्थ रहते है। इसलिए गर्भवती महिला को प्रतिदिन सुबह भिगे हुये बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए।

यहाँ से खरिदे

बादाम खाने के नुकसान – Almond Side Effects in Hindi

  • किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करने पर वह सेहत के लिए हानिकारक होता है।
  • बादाम का सेवन भी जरुरत से ज्यादा करने पर पाचन संबंधि परेशानी हो सकती है। जैसे पेट में सूजन या कब्ज होना।
  • बादाम के अत्यधिक सेवन से दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में बादाम खाने से वजन बढ सकता है।

बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए बादाम का नियमित और जरुरी मात्रा में ही करे। यदि आप प्रतिदिन भिगे हुये बादाम खाते है तो आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। और इसके साथ आप जवां भी बने रहते है।

हमने इस लेख में (Badam Ke Fayde)बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में पुरी जानकारी प्रदान की है। यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम पुरी कोशिशि करेंगे आपके सवालो का उत्तर देने के लिए।  

ऐसे ही रोजान सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे Realmehealth.com के साथ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close