एलोवेरा के फायदे और नुकसान

aloe vera ke fayde aur nuksan, benefits of aloe vera in hindi

benefits of aloe vera in hindi – प्रचीन काल से ही एलोवेरा को औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी पत्तियाँ हरि और हल्के काँटेदार होती है. इसके लगभग 100 से अधिक प्रजातियां पायी जाती है. एलोवेरा को घृतकारी और ग्वारापाठा के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है जो रोगो से लड़ने में मदद करते है। एलोवेरा त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा के कई सारे फायदे और नुकसान भी है जिनके बारे में आज हम पूरी जानकारी लेंगे। तो चलिए जानते है एलोवेरा के फायदे और नुकसान(aloe vera ke fayde aur nuksan) के बारे में।

Contents

एलोवेरा के फायदे – Benefits of Aloe Vera in Hindi

aloe vera ke fayde, aloe vera benefits and side effects in hindi
aloe vera

एलोवेरा के फायदे सुंदर त्वचा के लिए – Aloe Vera Benefits for Skin in Hindi

एलोवेरा जेल त्वचा को सुंदर बनाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से यह सुंदर और जवां बनाता है. अगर आपकी उम्र अधिक भी हो गयी हो तो कोई बात नही फिर भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नही होता है. खास तौर पर जिनकी त्वचा रुखी होती है उन्हे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. एक बात का ख्याल रखे की ताजा एलोवेरा जेल आपको अधिक फायदा दे सकता है।

एलोवेरा जेल दाग-धब्बे और मुहांसें को ठिक करें – Aloe Vera Gel Remove Pimples in Hindi

अक्सर देखा जाता है की लोग मुहांसे होने की समस्या से परेशान रहते है. और वह मुहाँसे को जबरदस्ती दबाने लगते है जिसकी वजह से वह काले दाग बन जाते है. और चेहरे की खूबसुरती कम हो जाती है. इसलिए उसे दबा कर फोड़ने की कोशिश कभी भी ना करे।

यदि आपको मुहाँसे या दाग धब्बे है तो आपको रोजाना एलोवेरा जेल को मुहाँसे और दाग धब्बो पर अच्छे से लगा कर हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए। रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाने से आपको जल्दी ही अच्छे परीणाम मिलते है।

अगर आप इसे एक महिने तक लगातार ऐसे ही इस्तेमाल करते है तो आप हमेशा के लिए मुहासों से छुटकारा पा सकते है। यदि आप अक्सर बाहर आते जाते है और धूप के कारण त्वचा काली हो जाती है. तो ऐसे में एलोवेरा आपके त्वचा को सूर्य कि हानिकारक किरणों से बचाये रखने में मदद करता है।

एलोवेरा के फायदे बालो के लिए – Aloe Vera Benefits For Hair in Hindi

एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नही फायदेमंद है. एलोवेरा जेल बालो को बढ़ाने और मुलायम बनाये रखता है. यदि आप अपने बालो के झड़ने और रुखेपन से परेशान है तो एलोवेरा आपके लिए बहुत अच्छा उपाय है बालो को झड़ने से रोकने के लिए. चलिए जानते है बालो के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

बालो को बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल के फायदे – Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

एलोवेरा जेल में अरंडी के तेल को मिलाकर लगाने से बालो को बढ़ने में मदद मिलती है. एक चम्मच एलोवेरा जेल ले और दो चम्मच अरंडी का तेल. दोनो को मिलाकर रात में सोते समय इसे अपने बालो के जड़ो में लगाए. रात भर लगा रहने के बाद सुबह शैम्पू से अच्छे से धो ले. इसे हफ्ते में दो बार जरुर इस्तेमाल करे। ऐसा करने से आपके बाल एक महिने में बढ़ने शुरु हो जायेंगे।

इसे भी पढे – बाल बढाने के तरीके और उपाय

एलोवेरा बालो को कंडिशन करे – Benefits of Aloe Vera For Dandruff in Hindi  

अक्सर लोगो को देखा जाता है की बालो को मुलायम बनाने के लिए बाजार से कंडिशनर ले कर इस्तेमाल करते है. लेकिन वह उतना अच्छा परीणाम नही देता है आपको. ऐसे में आपको घर पर ही एलोवेरा कंडिशनर का इस्तेमाल करना चाहिए.

इसे लगाने के लिए आप सिर्फ एलोवेरा जेल को ही लगा सकते है. या फिर एलोवेरा जेल और पानी की मात्रा को समान रुप से मिलाकर बालो में स्प्रे करे. ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और सुंदर हो जायेंगे।

एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद – Aloe Vera Benefits For Health in Hindi

ऐलोवेरा त्वचा और बालो के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. एलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस, कैल्शियम फौलिक एसिड पाये जाते है. जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है. तो चलिए जानते है कि एलोवेरा के इस्तेमाल से किन रोगो से बचा जा सकता है।

एलोवेरा के फायदे कैंसर रोगी के लिए – Aloe Vera Benefits For Cancer in Hindi

एलोवेरा में एमोडिन तत्व पाया जाता है जो कैंसर को रोकने मे सहायक होता है. इसलिए एलोवेरा का उपयोग कैंसर रोगी को जरुर करना चाहिए। एलोवेरा कैंसर के प्रभाव को धीरे-धीरे कम करता है।

इसे भी पढे- कैंसर के प्रकार, लक्षण और घरेलु उपचार

डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद एलोवेरा – Aloe Vera Benefits For Diabetes in Hindi

मधुमेह होना बहुत ही साधारण सी बात हो गई है आज के समय में. हर कोई मधुमेह रोग से परेशान है. डायबिटीज रोगी के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद घरेलु नुस्खा है. एलोवेरा जेल में करेला का रस मिलाकर सेवन करने से आप मधुमेह से छुटकारा पा सकते है. एलोवेरा जेल ब्लड़ शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढे- डायबिटीज के लक्षण और घरेलु उपचार

कोलेस्ट्रॉल को कम करे एलोवेरा – Benefits of Aloe Vera For Cholesterol in Hindi

एलोवेरा कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में सहायक होता है. अक्सर देखा जाता है कि जो लोग अधिक मोटे होते है उन्हे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना अधिक रहती है. ऐसे में उन लोगो को अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित बनाये रखने के लिए रोजाना एलोवेरा का सेवन करना चाहिए।

एलोवेरा वजन कम करने में फायदेमंद – Aloe Vera Benefits For Weight Loss in Hindi

असंतुलित खान पान की वजह से अक्सर लोग मोटापे को लेकर परेशान रहते है. जो लोग मोटे है और अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए एलोवेरा बहुत अच्छा तरीका है वजन कम करने का। यदि आप एलोवेरा का सेवन करते है तो यह आपके शरीर में फैट को जमने से रोकता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढे- वजन घटाने के लिए 10 योगासन

एलोवेरा प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये – Aloe Vera Benefits For Immune System in Hindi

एलोवेरा में एंटिऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है जो शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रात में सोते समय एलोवेरा जूस का सेवन करे. सोते समय शरीर अच्छे से काम करता है जिससे एलोवेरा ऐसे समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता को जल्दी से बढ़ाने में मदद करता है।

एलोवेरा पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद – Aloe Vera Benefits For Digestion in HIndi 

अधिक मात्रा में बाहर का खाना खाने से या मसालेदार पदार्थ खाने से अक्सर पेट की समस्या सामने आती है. अगर आपको पेट संबंधि किसी भी प्रकार कि समस्या है तो एलोवेरा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में आप एलोवेरा जूस का सेवन पाचन क्रिया को ठिक बनाये रखने के लिए कर सकते है।

एलोवेरा जख्म को ठिक करे – Aloe Vera Ke Fayde in Hindi

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका उपयोग चोट लगने पर भी किया जाता है. एलोवेरा में हल्दी को मिलाकर चोट या फोड़े-फुंसी पर लगाने से वह जल्दी ही ठिक होने लगता है. कभी भी आपको चोट लग जाती है तो उसपे एलोवेरा जेल को जरुर लगाए। एलोवेरा में एंटी-फंगल गुण पाये जाते है जो आपके घाव को भरने में मदद करता।

एलोवेरा के फायदे सर्दी-खांसी होने पर – Aloe Vera For Cough in Hindi

एलोवेरा सर्दी-खांसी को ठिक करने में मदद करता है. यदि छोटे बच्चो को इसकी समस्या है तो एलोवेरा जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर सेवन कराने से जल्द ही राहत मिलती है. और बच्चो के शरीर में कैल्शियम की कमी भी पुरी होती है. शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाने के लिए कोई भी एलोवेरा का सेवन कर सकता है।

इसे भी पढे- खांसी को ठिक करने के घरेलु उपाय

एलोवेरा के नुकसान – Aloe Vera Side Effects in Hindi

कोई भी चिज फायदेमंद होती है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है. एलोवेरा के फायदे के बारे में तो हमने जान लिया अब हम एलोवेरा के नुकसान के बारे में जानेंगे। तो चलिए बिना देर किये जानते है “Aloe Vera Side Effects in Hindi”।

  • आपको तो पता ही होगा की अगर किसी भी चिज का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल किया जाये तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।
  • त्वचा पर ज्यादा एलोवेरा का उपयोग ना करे।
  • एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा पर जलन हो सकती है।
  • लो ब्लड़ प्रेशर वाले मरीज को एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन नही करना चाहिए।
  • एलोवेरा के अधिक इस्तेमाल से यह मांसपेशियो को कमजोर बना देता है।
  • गर्भवती महिला को इसका सेवन नही करना चाहिए।

एलोवेरा बहुत ही अच्छा और सस्ता घरेलु नुस्खा है. अगर आप इसका इस्तेमाल सही ढ़ंग से करते है तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है. एलोवेरा की वजह से आपको किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो डॉक्टर को जरुर बताये।

तो हमने आज एलोवेरा के फायदे और नुकसान (aloe vera ke fayde aur nuksan) के बारे में पुरी जानकारी प्राप्त की. मुझे यकिन है आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा. अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये. हम आपके सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसे ही रोजाना सेहत से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे realmehealth.com से।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close