Healthy Diet

अखरोट खाने के फायदे फायदे और नुकसान – Walnuts Benefits and Side Effects in Hindi

Akhrot ke fayde – अखरोट जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उससे कई गुना ज्यादा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट में इतने सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे सभी प्रकार के बिमारी को दूर करने में मदद करता है। अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिंस मौजूद होते है जिसकी वजह से अखरोट को विटामिंस का राजा भी कहते है।

विटामिंस के साथ साथ अखरोट में कैल्शियम, आयरन और ओमेगा जैसे तत्व भी अधिक मात्रा में उपलब्ध होते है। अखरोट में वह सारी चीज पायी जाती है जिसके सेवन से आप पूरी जिंदगी स्वस्थ रह सकते है। यदि आप अखरोट का सेवन प्रतिदिन करते है तो आपको अनेक फायदे मिलते है। तो चलिए जानते है की अखरोट के वो कौन से आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदे है जिसके बारे में आप नही जानते है।

अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्व | Walnut Nutrition in Hindi

अब अखरोट को विटामिंस का राजा कहा जाता है तो जाहिर सी बात है इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद होंगे। इसके साथ एंटिऑक्सिडेंट, ओमेगा, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और फैटी एसिड पाये जाते है। यह वह सारे तत्व है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है।

अखरोट के फायदे | Akhrot Ke Fayde | Walnut Benefits in Hindi

akhrot ke fayde aur nuksan
अखरोट

अखरोट के फायदे वजन कम करने में | Akhrot Ke Fayde for Weight Loss

आजकल लोग अपने शरीर को आकर्षित बनाये रखने के लिए वजन को कम करने में लगे हुये है। वजन को कम करने के लिए लोग जिम और डाइट भी अधिक मात्रा में कर रहे है। यदि आप भी उनमे से एक है तो अपने आहार में अखरोट को जरुर शामिल करे। यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट भिंगे हुये अखरोट का सेवन करते है तो आप अपने वजन को बहुत जल्दी कम कर पायेंगे। अखरोट के नियमित सेवन से आपको चार से पांच सप्ताह में ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

इसे भी पढे- वजन कम करने के आसान तरीके 

अखरोट के फायदे डायबिटीज को नियंत्रित करने में

अखरोट में फाइबर और प्रोटीन होने के कारण यह टाइप 2 डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसे मरीज को रोजाना सुबह अखरोट को भिंगो कर खाना चाहिए। यदि आप नियमित अखरोट का सेवन करते है तो आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

इसे भी पढे- डायबिटीज के लक्षण और घरेलु उपचार 

अखरोट के फायदे एंटिऑक्सिडेंट लेवल बढ़ाने में

एक सर्वे में पता चला है की एंटिऑक्सिडेंट को बढ़ाने के लिए अखरोट सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट्स है। एंटिऑक्सिडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह हमें रोगो से लड़ने में मदद करता है। यदि आपका एंटिऑक्सिडेंट लेवल कम है तो रोजाना सुबह भिंगें हुये अखरोट का सेवन करे जिससे आप अपने एंटिऑक्सिडेंट को बढ़ा पायेंगे।

अखरोट के फायदे ह्रदय को स्वस्थ्य रखने के लिए 

यदि आपको ह्रदय से संबंधित कोई भी समस्या है तो अखरोट आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। अखरोट में मौजूद एंटिऑक्सिडेंट तथा ओमेगा 3 ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता है। यदि आप ह्रदय रोग की समस्या से बचना चाहते है तो रोजाना सुबह भिंगे हुये अखरोट का सेवन जरुर करें।

अखरोट के फायदे दिमाग को तेज और स्वस्थ रखने में

कई सारे लोगो की स्मरण शक्ति कमजोर होती है। जिससे वह ज्यादा देर तक कुछ भी याद नही रख पाते है। ऐसे में अखरोट आपके इस परेशानी को दूर कर सकता है। रात में दो अखरोट को भिंगो कर सुबह उसका सेवन करने से आप अपने दिमाग को तेज और स्वस्थ बना सकते है।

अखरोट के फायदे पाचन तंत्र को मजबूत बनाये

पाचन तंत्र सही नही होने के कारण लोग अक्सर बीमार और दुबले पतले रह जाते है। वह कितना भी अच्छा भोजन कर ले पर उन्हे कोई भी लाभ नही होता है। इसका सबसे बड़ा कारण पाचन तंत्र का कमजोर होना होता है। इसलिए ऐसी समस्या से बचने के लिए आप अखरोट का सेवन कर सकते है। अगर आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट भिंगोये हुये अखरोट का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र बहुत मजबूत हो जायेगा। यदि आपको पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो जैसे गैस बनना, कब्ज जैसी समस्या से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।

अखरोट खाने के फायदे गर्भवती महिला के लिए

अखरोट में वह सभी जरुरी पोषक तत्व मौजूद होते है जो एक गर्भवती महिला और उसके बच्चे के लिए जरुरी होता है। बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना एक भिगोयें हुये अखरोट का सेवन कर सकती है। यदि आप ऐसा करती है तो आपके और आपके बच्चे का शारीरिक और मानसिक रुप दोनो स्वस्थ रहता है।

अखरोट खाने के फायदे बालो के लिए | Akhrot Ke Fayde For Hair

बालो के लिए जो भी जरुरी पोषक तत्व होते है वह सभी अखरोट में मौजूद होते है। अखरोट आपके बालो को घना करने, लम्बा करने, मजबूत बनाने, डैंड्रफ से बचाये और गंजेपन को भी दूर करने में सहायक होता है। यदि आपको भी किसी भी प्रकार की बालो से संबंधित समस्या है तो दो अखरोट को रात में भिंगो कर सुबह इसका सेवन करे। ऐसा आप नियमित खाली पेट जरुर करे। आपको बहुत जल्दी ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

इसे भी पढे- बालो को लम्बा करने के आसान तरीके

अखरोट के फायदे कैंसर के रोगी के लिए

अखरोट में कैंसर को रोकने वाले एंटिऑक्सिडेंट गुण पाये जाये है। जो किसी भी प्रकार के कैंसर को रोकने में सहायक होता है। ऐसे व्यक्ति को रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए।

और जाने- कैंसर के प्रकार और लक्षण 

अखरोट हड्डियों को मजबूत बनाये

हड्डियों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे तत्व की आवश्यकता होती है। जो अखरोट में जरुरी मात्रा में उपलब्ध होते है। ऐसे में आपको अपने हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए रोज सुबह अखरोट का सेवन जरुर करना चाहिए।   

अखरोट के अन्य फायदे | Akhrot Khane Ke Fayde in Hindi

  • अखरोट त्वचा की झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है।
  • अखरोट के फायदे आंखो की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।
  • अखरोट खाने के फायदे दिन भर उर्जावान बनाये रखे।
  • तनाव को दूर करने में फायदेमंद होता है अखरोट।
  • रोजना अखरोट के सेवन से आप अपने सेक्स पावर को भी बढ़ा सकते है।
  • रात में नींद न आने की समस्या से परेशान व्यक्ति को अखरोट का सेवन नियमित रूप से दूध के साथ करना चाहिए।
  • अखरोट स्तनों को सुडौल बनाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

अखरोट खाने के नुकसान

  1. कई सारे लोगो को ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होती है। ऐसे में अगर अखरोट से आपको एलर्जी होती है तो अखरोट ना खाये।
  2. अखरोट से एलर्जी होने पर आपको सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  3. जिन व्यक्ति को कफ की समस्या है उन्हे अखरोट नही खाना चाहिए।
  4. ज्यादा अखरोट के सेवन से वजन बढ़ने लगता है।
  5. अखरोट के अधिक मात्रा में सेवन करने से मुख में छाले भी हो सकते है।
  6. काले अखरोट का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। अगर आप काले अखरोट का सेवन करना भी चाहते है तो पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले ले।

मुझे यकिन है की आपको अखरोट के फायदे और नुकसान ( Akhrot Ke Fayde Aur Nuksan) के बारे में पता चल गया होगा। अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए अखरोट को भिंगो कर रोजाना सुबह जरुर खाये।

हमने आपको इस पोस्ट में अखरोट से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह लेख पसंद आयी हो और यह दूसरों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकती है तो इसे और भी लोगो के साथ शेयर करना भूले।

ऐसे ही सेहत और सुंदरता से जुडी जानकारी पाने के लिए सब्सक्राइब करे हमारे ब्लॉग को। जिससे आपको रोजाना सबसे पहले मेरे पोस्ट मिलते रहेंगे।

इसे भी पढे- 

बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Oats खाने के फायदे और नुकसान

क्विनोआ के फायदे और नुकसान

काजू खाने के फायदे और नुकसान

किशमिश के फायदे और नुकसान || Kismis Ke Fayde Aur Nuksan

काले चने के फायदे के बारे में जानकर आप हो जायेंगे हैरान

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *