7 Tips How to Grow Beard in Hindi

7 Tips How to Grow Beard in Hindi

जल्दी दाढ़ी  कैसे बढ़ाये

7 Tips How to Grow Beard in Hindi- आज कल दाढ़ी रखना एक फैशन बन चुका है। चाहे वो कालेज के छात्र हो या कामकाजी युवा सभी को अपनी दाढ़ी को स्टाइलिश बनाना बहुत पसंद है। लेकिन कुछ लोगो को तो उन्हे मनचाही दाढ़ी  मिल जाती है पर कुछ को तो कम बाल या बाल ही नही होते है। दाढ़ी  बढ़ाने के लिए तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है पर इसके बारे में हम अगले पोस्ट में बात करेंगे।

यह ज्यादातर जेनेटिक्स पर निर्भर करता है अगर आप भी अपनी दाढ़ी  को लेकर परेशान है तो चिंता कि कोई बात नही है ऐसे बहुत से तरिके है जिससे आप अपनी दाढ़ी  को जल्दी बढ़ा सकते है। चलिए जानते है 7 उपाय जल्दी दाढ़ी  बढ़ाने के जिससे आप अपनी दाढ़ी  बढ़ाने के शौक को पूरा कर सकते है।

7 Tips How to Grow Beard in Hindi

 

जल्दी दाढ़ी  कैसे बढ़ाये

  1. अपनी त्वचा को साफ रखे

दाढ़ी  को बढ़ाने के लिए चेहरे को साफ रखना बहुत जरुरी होता है। साफ त्वचा पर जल्दी दाढ़ी  उगती है। इसके लिए आपको अपने चेहरे को सुबह शाम गर्म पानी और एक माइल्ड क्लींजर से धोये चाहिए।

10 Beauty Tips For Glowing Skin || Skin Care Tips In Hindi

 

2. हफ्ते में एक बार एक्स्फोलिएट करे

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको स्क्रब का उपयोग करना पड़ेगा। ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करे जो सिर्फ पुरुषो के लिए बना हो। स्क्रब चेहरे की डेड स्किन को बाहर निकाल फेकेगा जिससे नये बाल उगने में बहुत मदद मिलेगी है।

इसे अपने पुरे चेहरे पर लगाएँ और हल्के हाथो से मालिश करे कुछ देर तक करने के बाद इसे 20 से 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। और बाद में ठंडे पानी से धो लें और साफ तौलिए से हल्के हाथो से पोंछे।

 

3. आंवले का तेल

जल्दी दाढ़ी  बढ़ाने के लिए सबसे मस्त तरीका है आंवले का तेल। रोजाना आंवले के तेल को दाढ़ी वाले हिस्से कि जगह 20 से 30 मिनट तक मसाज करे और ठंडे पानी से अच्छे से धो लें।

आंवले के तेल में सरसों की पत्तियों को मिलाकर उसे पीस लें और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाढ़ी वाले हिस्से पर ही लगाएँ जितना दूर तक आप दाढ़ी को बढ़ाना चाहते है। इसे ऐसे ही लगा रहने दे 15 से 20 मिनट तक और फिर पानी से अच्छे से धो लें। इसे हफ्ते में आप कम से कम 2 से 3 बार जरुर करें।

 

4. शेविंग जरुर करें

बहुत लड़को के दाढ़ी के बाल बहुत धीमी गति से निकलते है तो ऐसे में एक अच्छा तरिका है कि आप हफ्ते में तीन बार जरुर शेविंग करे। इसके अलावा ट्रिमिंग भी कर सकते है जिसकी वजह से अनचाहें बालों को अपने चेहरे से हटा सकते है और आपकी दाढ़ी  भी तेजी से बढने लगेगी।

 

5. प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन बालो को बढ़ाने में मदद करता है। मांस, मछली और अंडा तथा नट्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका सेवन जरुर करें। दाढ़ी तेजी से बढ़ाने के लिए विटामिन बी1, बी6, बी12 बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा आप नियमित रुप से बायोटीन biotin का सेवन भी कर सकती है।

 

6. संतुलित आहार लें

संतुलित आहार बहुत जरुरी होता है आपको स्वस्थ्य रहने के लिए लेकिन संतुलित आहार से आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाने में मदद कर सकते है। इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिते रहे और जितना हो सके तनाव से दूर रहने कि कोशिश करे। टेंशन में रहने से बालो का झड़ना शुरु हो जाता है।

 

7. रोजान व्यायाम करें

हमारी दाढ़ी हमारे टेस्टेस्टेरोन हार्मोन पर निर्भर करती है। इसलिए रोजाना व्यायाम करे और टेस्टेस्टेरोन लेवल बढ़ाने कि कोशिश करे। ऐसा करने से ब्लड़ सर्कुलेशन भी बढ़ता है जिस से हेयर ग्रोथ बढ़ती है।

अगर आप इन सब तरिको का इस्तेमाल करते है तो आपकी दाढ़ी बहुत जल्दी ही बढ़ने लगेगी। लेकिन हा यह कोई एक दिन का काम नही है की आज किये और कल दाढ़ी बढ़ गयी। इसलिए इसके लिए आप थोड़ा सब्र रखे कम से कम 1 महिने तक।

और उसके बाद जैसा आप चाहे वैसा आप अपनी दाढ़ी को बढ़ा सकते है। दाढ़ी को बढ़ाने के लिए तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हम अगले पोस्ट में बात करेंगे। तो अगले पोस्ट में इसे जरुर पढ़े।

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close