beard oil ,oil for beard growth
Beauty

5 natural oil for beard growth दाढ़ी बढ़ाना एक फैशन हो गया बिना दाढ़ी के चेहरे का लूक देखने में मजा नही आता है। जैसे विराट कोहली अपनी सेक्सी दाढ़ी की वजह से हमेशा सुर्खियो में रहते है। और फिल्म इंडस्ट्री कि बात कि जाये तो रणवीर सिह हमेशा लोगो के दिल और दिमाग दोनो में छाये रहते है। इसलिए यही लूक सभी लडको को पसंद है और वो भी उन्ही की तरह ही अपनी दाढ़ी को सेक्सी लूक देना चाहते है तो उन्हेे भी beard oil का इस्तेमाल करना चाहिये।

लेकिन परेशानी यह है की सभी लोगो कि दाढ़ी वैसी नही हो पाती है क्युकि विज्ञान के मुताबिक आपकी दाढ़ी का बढ़ना आपके जीन्स पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ ऐसे भी तेल है जो आपके दाढ़ी को बढ़ाने में बहुत हेल्प करती है जैसे कि beard oil जोजोबा, आर्गन, पिपरमिंट आदि। यह आपके दाढ़ी को बढ़ाने के साथ साथ दाढ़ी से जुड़ी समस्याओं ड्राईनेस, इचिंग, सेंसेटिव स्किन को ठिक करने में हेल्प करती है।

5 natural oil for beard growth hindi,how to grow beard faster naturally at home

 

लेकिन हम कास्मेटीक्स तेल की बात नही कर रहे है इस पोस्ट में हमे natural beard oil के बारे में बात कर रहे है जिसका सिर्फ फायदा हो उससे कोई भी हानि न हो हमें। चलिये जानते है कौन है वो 5 natural beard oil in hindi

5 natural oil for beard growth hindi

 

1.आंवला तेल ( Amala Oil ) natural beard oil

natural beard oil में सबसे बढ़ीया तेल जो है वो आंवला तेल है। क्युंकि हेयर एक्सपर्ट का मानना है की यह बहुत तेजी से दाढ़ी बढ़ाने में मदद करता है। और इसका उपयोग काफी लम्बे समय से भी चला आ रहा है।

मैंने पिछले पोस्ट में बताया था आंवला तेल के बारे में कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है अगर आप उसे नही पढ़े है तो जाकर पढ़े उसमे कुछ तरिके भी बताये गये है जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के बारे में।

अपने दाढ़ी के बाल को बड़ा और घना करने के लिए रोज आंवले के तेल से मसाज करें और पानी से अच्छे से धो लें। मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और दाढ़ी बढ़ाने में भी सहायक होता है।

 

2. पिपरमिंट तेल ( Peppermint Oil )

पिपरमिंट के बारे में तो आपने सूना ही होगा पर शायद आपको पता नही होगा की इसके इस्तेमाल से आपके दाढ़ी के बाल बढ़ सकते है। यह बाल बढ़ाने के साथ साथ आपके चेहरे पर भी निखार लायेगा।

इससे एक और फायदा यह है कि यह दाढ़ी बढ़ाने के साथ साथ इंफेक्शन से भी बचाता है।

 

3. सूरजमुखी का तेल ( Sunflower Oil )

इसके बारे में तो सभी को पता ही होगा, पर आपको यह नही पता होगा की इसमे विटामिन ई पाया जाता है जो बाल बढ़ाने के लिए सबसे बढीया विटामिन होता है।

natural beard oil,5 Natural Beard Oil जिनसे तेजी से बढ़ने लगेगी दाढ़ी
sunflower beard oil

इसे सूरजमुखी के अर्क से तैयार किया जाता है जो त्वचा को सूरज कि किरणो से होने वाली क्षति से बचाता है।

इसके बहुत सारे फायदे है इसके तेल के इस्तेमाल से चेहरे से मुहांसे को दूर करने में मदद करता है। यह चेहरे को स्वस्थ्य रखने में हेल्प करता है इसका उपयोग आप आंवला तेल कि तरह कर सकते है।

 

4. कैस्टर ऑयल/-अरंडी का तेल

इस तेल का इस्तेमाल आप बालों को मजबूत और स्वस्थ्य रखने के लिए कर सकते है क्युंकि यह कमजोर बाल के लिए रामबाण का काम करती है।

इसका इस्तेमाल बहुत लम्बे समय से चला आ रहा है बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए। दाढ़ी बढ़ाने के अरंडी का तेल सबसे लाभकारी तेल माना गया है।

 

5. एवोकैडो ऑयल (Avicado Oil)

इसके बारे में तो आप शायद जानते भी नही होंगे। एवोकैडो नाम का एक फल होता है जिसमे से तेल को निकाला जाता है। इसका उपयोग बालों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक उत्पादों में भी बहुत तेजी से होता चला आ रहा है।

वैसे आप किस तेल का इस्तेमाल करते है दाढ़ी बढ़ाने के लिए। इसके बारे में आप हमें कमेंटबॉक्स में जरुर बताए। अगर आपको यह आर्टिकल 5 natural beard oil in hindi पसंद आयी हो तो हमे वो भी बताए और अपने दोस्तो के साथ भी जरुर शेयर करे।

 

Share on
No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

how to remove blackheads in hindi
Beauty
ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलु उपाय ॥ How To Remove Blackheads In Hindi

How To Remove Blackheads in Hindi- सुंदर और खुबसूरत चेहरे के लिए लोग क्या से क्या नही करते है। पार्लर में फेशियर कराते है, अलग अलग प्रकार के क्रिम और फेशवाश का उपयोग करते है। पर उन्हे उसका सही परीणाम नही मिल पाता है। ऐसे में आप घर पर ही …

Share on
7 Tips How to Grow Beard in Hindi
Beauty
7 Tips How to Grow Beard in Hindi

जल्दी दाढ़ी  कैसे बढ़ाये 7 Tips How to Grow Beard in Hindi- आज कल दाढ़ी रखना एक फैशन बन चुका है। चाहे वो कालेज के छात्र हो या कामकाजी युवा सभी को अपनी दाढ़ी को स्टाइलिश बनाना बहुत पसंद है। लेकिन कुछ लोगो को तो उन्हे मनचाही दाढ़ी  मिल जाती …

Share on
धूप से बचने के उपाय, skin care tips
Beauty
जानिए- तेज धूप में कैसे करें त्वचा की देखभाल

धूप से बचने के उपाय- मई जून के महिने में कड़ाके की धूप रहती है। ऐसे समय में बाहर जाना बहुत मुश्किल होता है। स्किन पर ज्यादा तेज धूप लगने से स्किन को बहुत नुकसान पहुचता है। जैसे कि त्वचा का काला पड़ना, लाल होना, खुजली होना, दाने निकलना और …

Share on